icon

IND vs ENG 2024: जसप्रीत बुमराह के 5 स्पैल, 2 असहाय बल्लेबाज, रोहित शर्मा का एक इशारा और इंग्लैंड की बैटिंग के परखच्चे उड़े

Jasprit Bumrah ने भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापटनम टेस्ट में छह विकेट लेकर धूम मचा दी. उन्होंने स्विंग और रिवर्स स्विंग का बेमिसाल उदाहरण पेश किया.

जसप्रीत बुमराह अभी दुनिया के सबसे बड़े गेंदबाजों में से हैं.
authorShakti Shekhawat
Sat, 03 Feb 06:26 PM

Jasprit Bumrah Wickets IND vs ENG Test: भारत और इंग्लैंड के बीच जब टेस्ट सीरीज शुरू हुई थी तब ज्यादातर लोगों को लगता था कि इसमें स्पिनर्स की मौज रहेगी. आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल जैसे स्पिनर्स के आगे कोई बल्लेबाज क्या ही टिक पाएगा. हैदराबाद में पहले टेस्ट के बाद अब विशाखापटनम में दूसरा टेस्ट चल रहा है और जसप्रीत बुमराह नाम की आंधी ने पुराने दावों की धज्जियां उड़ाकर रख दी. हैदराबाद टेस्ट में उन्होंने छह विकेट लिए थे और बताया कि क्यों उनके लिए पिच मतलब नहीं रखती. लेकिन जो पहले टेस्ट में हुआ वह तो सिर्फ ट्रेलर था. इस गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापतनम टेस्ट की पहली पारी में अपनी काबिलियत का ज्यादा खतरनाक वर्जन दुनिया के सामने पेश किया. 15.5 ओवर, 5 मेडन, 45 रन और छह विकेट. आंकड़े इस बात का धोखा दे सकते हैं कि पिच गेंदबाजों के लिए मददगार थी. लेकिन ऐसा नहीं. इसी मैदान पर भारत के दूसरे पेसर मुकेश कुमार ने सात ओवर फेंके और 44 रन लुटाए. कोई विकेट उन्हें नहीं मिला. वहीं इंग्लैंड ने जेम्स एंडरसन के रूप में एक ही सीमर खिलाया.

 

बुमराह ने किन बल्लेबाजों को किया आउट

 

बुमराह ने विशाखापतनम टेस्ट के दूसरे दिन के खेल में पांच अलग-अलग स्पैल में 15.5 ओवर बॉलिंग की. उनका कोई स्पैल चार ओवर से लंबा नहीं था. इनमें से दूसरे स्पैल को छोड़ दिया जाए तो एक भी बार इंग्लिश बल्लेबाज आराम में नहीं दिखे. भारतीय पेसर ने मुकाबले में जो रूट से विकेट का खाता खोला. फिर ऑली पोप, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स के शिकार किए. टॉम हार्टली और जेम्स एंडरसन के जरिए टेस्ट क्रिकेट में 10वीं बार अपने पांच विकेट पूरे किए. इनमें से कोई भी विकेट ऐसा नहीं था जो लूज बॉल पर आउट हुआ या फिर कमजोर शॉट पर मिला. हरेक विकेट बुमराह की काबिलियत का पुरजोर हस्ताक्षर रहा.

 

 

विशाखापतनम टेस्ट में बुमराह के स्पैल


 

स्पैलओवरमेडनरनविकेट
पहला2160
दूसरा20180
तीसरा4232
चौथा4291
पांचवां3.5093

 


बुमराह ने पोप को हैरतअंगेज गेंद पर किया आउट

 

बुमराह ने सबसे पहले रूट जैसे अनुभवी बल्लेबाज का शिकार किया. उन्हें बाहर निकलती गेंदों के सेटअप में फंसाने के बाद अंदर आती गेंद से हिलाया. फिर बाहर निकलती गेंद पर बल्ला अड़ाने को मजबूर कर स्लिप में कैच कराया. रूट हैरान थे. इतना अनुभव होने के बाद भी नौसिखियों सी गलती कर बैठे और संयम नहीं रख पाए. एक ओवर बाद पोप का विकेट गिरा. इस बल्लेबाज ने हैदराबाद में शतक लगाया था लेकिन बुमराह की पुरानी गेंद की जादूगरी इस बार उन पर भारी पड़ गई. यॉर्कर लैंथ पर फेंकी गई गेंद अंदर आती ही गई और पोप का बल्ला उसे रोक नहीं सका. नतीजा रहा कि दो स्टंप्स जमीन पर बिखरे पड़े थे. पोप को आउट करने वाली गेंद की आने वाले कई सालों तक चर्चा की जाएगी.

 

 

बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो को आउट करने के लिए रूट वाला ही दांव चला. उन्होंने इनस्विंग और आउटस्विंग का जबरदस्त मिश्रण किया. जब देखा कि इंग्लिश बल्लेबाज एलबीडब्ल्यू से बचने के लिए गेंद की लाइन में ही रह रहा है तो अगली गेंद को बाहर की तरफ निकाली. कैच स्लिप में शुभमन के पास गया और उन्होंने इसे लपक लिया. आउट होने से पहले बेयरस्टो ने बुमराह की नौ गेंद खेली थी और वह एक भी रन नहीं बना पाए थे.

 

बुमराह के आगे हारे स्टोक्स

 

बुमराह दिन के आखिरी घंटे में फिर से बॉलिंग के लिए बुलाए गए. उन्होंने बताया कि मुकेश से बॉलिंग कराई जा रही थी तब लगा कि गेंद रिवर्स स्विंग हासिल कर रही है. रोहित ने फौरन बुमराह की तरफ इशारा किया और बॉलिंग के लिए बुला लिया. तब स्टोक्स और हार्टली मिलकर आठवें विकेट के लिए 47 रन जोड़ चुके थे और भारत के लिए खतरा बन रहे थे. बुमराह ने अपने पांचवें स्पैल की दूसरी ही गेंद पर इंग्लिश कप्तान का ऑफ स्टंप उड़ा दिया. गेंद स्टोक्स के बल्ले के नीचे से निकलकर स्टंप्स बिखेर गई. इंग्लिश कप्तान ने बल्ला फेंक दिया और इस तरह हाथ खड़े किए मानो कह रहे हो मैं अब क्या करूं?

 

 

बुमराह ने फिर आउट स्विंग के जरिए विकेट लिया और हार्टली को स्लिप में कैच कराया. उनका आखिरी विकेट एंडरसन के रूप में था जो एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. इस दौरान बुमराह ने 150 विकेट का आंकड़ा पार किया. यह करने के लिए केवल 34 टेस्ट लिए. भारतीय तेज गेंदबाजों में सबसे तेज. एशिया में देखा जाए तो वकार यूनुस के बाद बुमराह का नाम इस लिस्ट में आता है. 34 टेस्ट में 20.28 की जबरदस्त औसत से 152 विकेट. पूरी दुनिया में केवल सिडनी बार्न्स ही ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने बुमराह से कम औसत में 150 टेस्ट विकेट लिए हैं. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: अश्विन-एंडरसन विशाखापतनम टेस्ट में भिड़े, भारतीय स्पिनर की इस हरकत से परेशान हुआ इंग्लिश खिलाड़ी, अंपायर से की शिकायत, देखिए Video
बड़ी खबर : Virat Kohli फिर बनने वाले हैं पिता? एबी डिविलियर्स ने बताया-दूसरा बेबी आने वाला है, कोहली-अनुष्का को बधाई
17 ओवर, 12 मेडन, 4 रन और 2 विकेट, कछुए जैसी बैटिंग देखकर माथा पीट लेंगे! जानिए कहां और किसने खेला ऐसा मैच

लोकप्रिय पोस्ट