icon

बड़ी खबर: जसप्रीत बुमराह नहीं खेलेंगे IND vs ENG तीसरा टेस्ट! जानिए क्या है वजह

भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान छह फरवरी को हो सकता है. इस दौरान जसप्रीत बुमराह को लेकर आधिकारिक जानकारी सामने आएगी.

जसप्रीत बुमराह हालिया समय में भारत के सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 05 Feb 07:53 PM

Jasprit Bumrah IND vs ENG 3rd Test: जसप्रीत बुमराह को भारत और इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट मैच से आराम दिया जा सकता है. वर्कलोड मैनेजमेंट को देखते हुए यह फैसला लिया जा सकता है. स्पोर्ट्स तक को यह एक्सक्लूजिव जानकारी मिली है. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट की सीरीज के आखिरी तीन मुकाबलों के लिए 6 फरवरी को भारतीय टीम का ऐलान किया जा सकता है. बुमराह इस दौरान टीम इंडिया का हिस्सा रहेंगे लेकिन तीसरे मुकाबले में उन्हें आराम मिल सकता है. इस तेज गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में कमाल का खेल दिखाया है. विशाखापतनम टेस्ट में तो उन्होंने नौ विकेट लेकर भारत को जबरदस्त जीत दिलाई. इस खेल के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ दी मैच चुना गया.

 

30 साल के बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में छह विकेट लिए थे. तब उन्होंने पहली पारी में 28 रन देकर दो और दूसरी में 4 रन देकर चार विकेट लिए थे. विशाखापतनम में दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 45 पर छह विकेट लिए. फिर दूसरी पारी में 46 रन देकर तीन शिकार किए. इस तरह दो मैचों में 15 विकेट के साथ वह इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनके बाद इंग्लैंड के टॉम हार्टली का नाम आता है जिन्होंने 14 विकेट लिए हैं. आर अश्विन नौ विकेट के साथ काफी पीछे हैं.

 

बुमराह को आराम भारत को पड़ सकता है भारी

 

बुमराह को आराम देने का फैसला भारत के लिए जोखिमभरा हो सकता है. पहले दो टेस्ट को देखा जाए तो वे इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं जिनके सामने इंग्लिश टीम को सबसे ज्यादा संघर्ष करना पड़ा है. वे जब भी गेंदबाजी के लिए आए तब भारत को विकेट दिलाया है. साथ ही रनों पर भी अंकुश लगाया है. हैदराबाद और विशाखापतनम की धीमी पिचों पर उन्होंने यॉर्कर, स्विंग, रिवर्स स्विंग, स्लॉअर गेंदों को लाजवाब तरीके से इस्तेमाल किया. लेकिन आने वाले कुछ महीने बुमराह के लिए व्यस्तता भरे रहेंगे. वे आईपीएल 2024 के बाद टी20 वर्ल्ड कप में खेलते हुए दिखेंगे. ऐसे में उन्हें आराम देना जरूरी भी होगा. 

 

बुमराह अगर तीसरे टेस्ट से बाहर होते हैं तब मोहम्मद सिराज टीम इंडिया में आ सकते हैं. वे आराम के चलते दूसरा टेस्ट नहीं खेले थे. मोहम्मद शमी की वापसी मुश्किल लग रही है. वे अभी तक एड़ी की चोट से उबर नहीं पाए हैं.

 

ये भी पढे़ं

IND vs ENG: विशाखापतनम टेस्ट हारते ही अंग्रेजों ने किया भारत छोड़ने का फैसला, बेन स्टोक्स का यह कदम कर देगा हैरान!
IND vs ENG: भारत की WTC में लंबी छलांग, विशाखापतनम में जीत से एक साथ तीन टीमों को पछाड़ा, ऑस्‍ट्रेलिया पर भी मंडराया खतरा

लोकप्रिय पोस्ट