icon

Jasprit Bumrah ने जादुई बॉलिंग से IND vs ENG टेस्ट में रचा इतिहास, इमरान खान-शोएब अख्तर के रिकॉर्ड्स को किया जमींदोज

Jasprit Bumrah ने 10वीं बार टेस्ट में एक पारी में पांच विकेट लिए तो चौथी बार छह विकेट लेने का करिश्मा किया. उन्होंने 45 रन देकर इंग्लैंड के 6 विकेट लिए.

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापतनम टेस्ट की पहली पारी में 6 शिकार किए.
authorShakti Shekhawat
Sat, 03 Feb 04:52 PM

Jasprit Bumrah 150 Test Wickets: जसप्रीत बुमराह ने भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापतनम टेस्ट के दूसरे दिन छह विकेट लेकर इतिहास रचा. वह भारत की ओर से टेस्ट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने. जसप्रीत बुमराह ने 45 रन देकर छह शिकार किए. उन्होंने जो रूट, ऑली पोप, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो, टॉम हार्टली और जेम्स एंडरसन के विकेट लिए. इससे इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 253 रन के स्कोर पर ढेर हो गई. इससे भारत को 143 रन की बढ़त मिली. टीम इंडिया ने पहली पारी में यशस्वी जायसवाल (209) के दोहरे शतक की मदद से 396 रन का स्कोर बनाया था.

 

बुमराह सबसे तेज 150 टेस्ट विकेट वाले भारतीय पेसर

 

बुमराह ने छह विकेटों के दम पर एशियाई तेज गेंदबाजों में सबसे तेज 150 विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के दो दिग्गजों को पछाड़ा. उन्होंने इमरान खान और शोएब अख्तर को पीछे छोड़ा. इन दोनों ने 37 टेस्ट में 150 टेस्ट विकेट चटकाए थे. एशियाई पेसर्स में केवल वकार यूनुस ही ऐसे हैं जिन्होंने बुमराह से तेज 150 टेस्ट विकेट लिए. उन्होंने यह कमाल 27 टेस्ट के अंदर कर दिया था.

 

 

गेंदों के लिहाज से देखा जाए तो बुमराह भारतीय गेंदबाजों में 150 टेस्ट विकेट लेने में सबसे तेज हैं. उन्होंने 6781 गेंदों में यह कमाल किया. उन्होंने उमेश यादव को पीछे छोड़ा जिन्होंने 7661 गेंद में ऐसा किया था.

 

 

बुमराह ने की कपिल देव की बराबरी

 

बुमराह ने विशाखापतनम टेस्ट में इंग्लैंड के नंबर तीन, चार, पांच और छह नंबर के बल्लेबाजों को आउट किया. उनसे पहले तेज गेंदबाजों में आखिरी बार भारत में टेस्ट में विपक्षी टीम के इन नंबर के बल्लेबाजों को आउट करने का कमाल कपिल देव ने किया था. उन्होंने 1983 में अहमदाबाद टेस्ट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ नंबर तीन, चार, पांच और छह को आउट किया था.

 

 

बुमराह ने चौथी बार लिए 6 विकेट

 

बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 45 रन देकर छह बल्लेबाजों को आउट किया. यह टेस्ट में उनका तीसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है. सबसे ऊपर 27 रन देकर छह विकेट लेने का रिकॉर्ड है जो उन्होंने वेस्ट इंडीज में किया था. उन्होंने चौथी बार टेस्ट मैच की एक पारी में छह विकेट लेने का कमाल किया है. वे ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका में ऐसा कर चुके हैं.

 

सबसे तेज 150 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

रैंकनाममैच
1आर अश्विन29
2रवींद्र जडेजा32
3ईरापल्ली प्रसन्ना34
3अनिल कुम्बले34
3जसप्रीत बुमराह34
4हरभजन सिंह35
5बीएस चंद्रशेखर36

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: बुमराह की टांग तोड़ने वाली यॉर्कर का शिकार हुआ अंग्रेज बल्लेबाज, रफ्तार इतनी तेज, बाहर आ गए दोनों स्टम्प्स, VIDEO
IND vs ENG: सौरव गांगुली ने टर्निंग पिचों को लेकर कही चुभने वाली बात, बोले- 6-7 साल से घर पर हमारी बैटिंग...

टीम इंडिया को तबाह करने वाला ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर, 7 पारियों में 3 बार जीरो पर आउट होने की मिली सजा!

लोकप्रिय पोस्ट