icon

Jasprit Bumrah Fitness update: जसप्रीत बुमराह ने NCA में फेंके 7 ओवर, वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया में कब करेंगे एंट्री?

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में नेट अभ्यास के दौरान सात ओवर गेंदबाजी की है लेकिन चोट से उबरकर राष्ट्रीय टीम में कब वापसी करेंगे इसका जवाब अभी किसी के पास नहीं है.

Jasprit Bumrah Fitness update: जसप्रीत बुमराह ने NCA में फेंके 7 ओवर, वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया में कब करेंगे एंट्री?
authorPTI Bhasha
Wed, 28 Jun 11:10 AM

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में नेट अभ्यास के दौरान सात ओवर गेंदबाजी की है लेकिन चोट से उबरकर राष्ट्रीय टीम में कब वापसी करेंगे इसका जवाब अभी किसी के पास नहीं है. नेट पर बुमराह की गेंदबाजी को हालांकि 2023 विश्व कप (World Cup 2023) की प्रतीक्षा कर रहे भारतीय प्रशंसकों अच्छी खबर मान रहे है. विश्व कप का कार्यक्रम मंगलवार (27 जून) को मुंबई में जारी किया गया है. बुमराह की पीठ में बार-बार होने वाली तकलीफ के लिए मार्च में न्यूजीलैंड में सर्जरी हुई थी और तब से वह फिटनेस हासिल करने होने की राह पर हैं. बुमराह ने भारत के लिए अपना पिछला मुकाबला सितंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खेला था. ऐसे में सवाल उठ रहे कि क्या बुमराह आयरलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज या एशिया कप में वापसी कर पाएंगे?

 

इस घटनाक्रम पर नजर रखने वाले एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘इस तरह की चोट के लिए, कोई समयसीमा निर्धारित करना बुद्धिमानी नहीं है क्योंकि खिलाड़ी की लगातार निगरानी की आवश्यकता होती है. यह हालांकि कहा जा सकता है कि बुमराह चोट से अच्छी तरह से उबर रहे हैं. उन्होंने एनसीए नेट पर सात ओवर गेंदबाजी की है. वह अपने कार्यभार को लगातार बढ़ा रहे है जिसमें शुरुआती दौर के हल्के वर्कआउट से गेंदबाजी की ओर बढ़ना शामिल है. वह अगले महीने (एनसीए में) कुछ अभ्यास मैच खेलेंगे और तब उनकी फिटनेस का करीबी आकलन किया जाएगा.’

 

भारतीय टीम के पूर्व ‘स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग’ कोच रामजी श्रीनिवासन ने कहा कि बुमराह की वापसी में काफी सावधानी बरतनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘उसे जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. एनसीए में अभ्यास मैच खेलना एक अच्छा कदम है क्योंकि इससे उनके शरीर को मैच की मांग के अनुरूप तैयार करने में मदद मिलेगी. उन्हें शीर्ष स्तर के क्रिकेट में लाने से पहले कुछ वास्तविक (घरेलू) मैचों में खेलना चाहिए.’

 

राहुल-अय्यर पर क्या अपडेट

 

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर भी एनसीए में रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे है. यह दोनों खिलाड़ी भी चोट से उबरने के मामले में अच्छी प्रगति कर रहे हैं. उनकी वापसी के लिए भी कोई विशेष समयसीमा निर्धारित नहीं की गई है. राहुल ने लंदन में जांघ की जबकि श्रेयस ने पीठ के निचले हिस्से की सर्जरी कराई थी. 
 

ये भी पढ़ें

World Cup 2023 Schedule पर कई स्टेट एसोसिएशन नाराज, इंदौर-मोहाली को एक भी मैच नहीं मिलने पर आए तीखे रिएक्शन
वर्ल्ड कप 2023 को लेकर रोहित शर्मा का हल्ला बोल, कहा- इस बार काफी कंपीटिशन होगा और हम...
टीम इंडिया का भागमभाग वाला World Cup Schedule! 9 लीग मैच, 9 शहर, 34 दिन और 8361 किलोमीटर का सफर, हर तीसरे दिन फ्लाइट

लोकप्रिय पोस्ट