icon

ENG vs WI: जेम्स एंडरसन अपने आखिरी टेस्ट में रचेंगे बड़ा कीर्तिमान! 147 साल के इतिहास में किसी भी पेसर ने हासिल नहीं किया यह मुकाम

ENG vs WI: वेस्ट इंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में एंडरसन 1000 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन सकते हैं. इंटरनेशनल मैच में एंडरसन के नाम 987 विकेट दर्ज हैं.

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन
authorShrey Arya
Tue, 09 Jul 11:29 AM

जेम्स एंडरसन दुनिया के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक हैं. करियर के आखिरी टेस्ट में वह अपने नाम एक और बड़ा कीर्तिमान दर्ज करा सकते हैं. वेस्ट इंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में जेम्स एंडरसन 1000 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन सकते हैं. इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्हें 2 पारियों में 13 विकेट की दरकार है. एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में 187 मैच खेले हैं इस दौरान उन्होंने 700 विकेट चटकाए हैं. 9 विकेट लेते ही वह शेन वार्न के आंकड़े से आगे निकल जाएंगे. शेन वॉर्न ने अपने टेस्ट करियर में 708 विकेट निकाले थे.

 

1000 विकेट पर एंडरसन की नजर

 

जेम्स एंडरसन जब मैदान उतरेंगे तो उनके पास 1000 इंटरनेशनल विकेट लेने का मौका होगा. इसके साथ ही वह टेस्ट मैचों में शेन वॉर्न के आंकड़े को भी पीछे छोड़ सकते हैं. कुल मिलाकर इंटरनेशनल मैच में एंडरसन के नाम 987 विकेट दर्ज हैं. हजार का आंकड़ा पाने के लिए उन्हें 13 विकेट की दरदार है. एंडरसन से पहले शेन वॉर्न और मुथैया मुरलीधरन ने 1000 से ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लिए हैं. मुरलीधरन के नाम 1347 और शेन वॉर्न के नाम 1001 विकेट दर्ज हैं. लेकिन यह दोनों ही दिग्गज स्पिन गेंदबाज थे. एंडरसन ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे. वहीं 9 विकेट लेते ही वह टेस्ट मैच में शेन वॉर्न के 708 विकेट के आंकड़े से आगे निकल जाएंगे.

 

बता दें कि जेम्स एंडरसन टेस्ट मैचों में 700 विकेट लेने वाले भी दुनिया के एकलौते तेज गेंदबाज हैं. एंडरसन ने यह उपलब्धि 187 मैच में हासिल की थी. एंडरसन ने साल 2002 में वनडे, साल 2003 में टेस्ट और 2007 में इंग्लैंड के लिए अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था. अब वेस्ट इंडीज की टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड के दौरे पर है. कैरेबियाई टीम के खिलाफ 10 जुलाई से लॉर्ड्स में खेले जाने वाले टेस्ट में वह अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मुकाबला खेलेंगे.  

 

ये भी पढ़ें:

ENG vs WI: 6 फीट का गेंदबाज और 23 साल का विकेटकीपर डेब्यू के लिए तैयार, लॉर्ड्स टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने किया प्लेइंग 11 का ऐलान, एंडरसन का आखिरी मैच

IND vs SL: श्रीलंका दौरे पर कौन होगा टीम इंडिया का वनडे कप्तान, रोहित की जगह भरने को इन दो दिग्गजों में कड़ी टक्कर

IND vs SL: टीम इंडिया के साथ श्रीलंका दौरे पर नहीं जाएंगे तीन सुपरस्टार खिलाड़ी, 3 महीने बाद इस सीरीज से करेंगे वापसी

लोकप्रिय पोस्ट