icon

जेम्‍स एंडरसन ने अपने करियर के आखिरी टेस्‍ट में बनाया कभी ना टूटने वाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 147 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा कमाल

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्‍ट इंग्‍लैंड के स्‍टार तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन के करियर का आखिरी टेस्‍ट है और अपने आखिरी टेस्‍ट में उन्‍होंने इंग्‍लैंड की जीत पक्‍की कर दी है.

लॉर्ड्स टेस्‍ट जेम्‍स एंडरसन के करियर का आखिरी टेस्‍ट है
authorकिरण सिंह
Fri, 12 Jul 09:59 AM

इंग्‍लैंड के दिग्‍गज क्रिकेटर जेम्‍स एंडरसन ने अपने करियर के आखिरी टेस्‍ट में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है. उनका ये रिकॉर्ड शायद ही कोई तेज गेंदबाज कभी तोड़ पाए. एंडरसन ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया. अपने करियर का आखिरी टेस्‍ट मैच खेल रहे एंडरसन जीत के साथ अपने टेस्‍ट करियर को अलविदा कहने की तैयारी कर रहे हैं. उनके दम पर इंग्‍लैंड बड़ी जीत की तरफ बढ़ रहा है. 

 

दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक वेस्‍टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट गंवा दिए हैं और वो अभी भी इंग्‍लैंड से 171 रन पीछे है. एंडरसन को पहली पारी में एक विकेट मिला था, जबकि डेब्‍यू करने वाले गस एटकिंसन ने सात विकेट लेकर कैरेबियाई पारी को तबाह कर दिया था. हालांकि 41 साल के एंडरसन ने दूसरी पारी में क्रेग बेथवेट और जेसन होल्‍डर का शिकार इंग्‍लैंड को जीत के काफी करीब लेकर आ गए हैं.

 

एंडरसन के नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

 

अपने करियर के आखिरी टेस्ट में एंडरसन ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है और वो 147 साल के टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में 40 हजार गेंद फेंकने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं और उनके इस रिकॉर्ड का टूटना लगभग नामुमकिन है. जबकि मुथैया मुरलीधरन (44039) , अनिल कुंबले (40805) और शेन वॉर्न (40705) के बाद ओवरऑल चौथे गेंदबाज हैं. टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्‍यादा गेंद फेंकने वाले तेज गेंदबाजों की बात करें तो इस लिस्‍ट में एंडरसन सबसे ऊपर हैं. उनके बाद स्‍टुअर्ट ब्रॉड (33698), कर्टनी वॉल्‍श (30019), ग्‍लेन मैक्‍ग्रा (29248), कपिल देव (27740) हैं.

 

तीनों फॉर्मेट में कुल 50 हजार गेंदें

 

एंडरसन इंटरनेशनल क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 50 हजार गेंद फेंकने वाले इतिहास में पहले तेज गेंदबाज भी बन गए हैं. उनके करियर की बात करें तो उन्‍होंने 188 टेस्‍ट मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 703 विकेट है. वो दूसरे सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट खेलने और तीसरे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं. उनसे ज्‍यादा किसी तेज गेंदबाज के विकेट नहीं हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

MLC: 3.4 ओवर, 18 रन और तीन विकेट, फिर टूटा सौरभ नेत्रवलकर का कहर, खौफ में आया पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज

'विराट कोहली भारत को भूल जाएंगे...', शाहिद अफरीदी का Champions Trophy 2025 के लिए टीम इंडिया के पाकिस्‍तान दौरे को लेकर बड़ा दावा

ENG vs WI, 1st Test : जेम्स एंडरसन के आखिरी टेस्ट मैच में जीत से चार कदम दूर इंग्लैंड, वेस्टइंडीज पर पारी से हार का मंडराया संकट

लोकप्रिय पोस्ट