icon

जेम्स एंडरसन ने बल्लेबाजी में बना दिया ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड जिसे तोड़ने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाएंगे

जेम्‍स एंडरसन भारत के खिलाफ 81 रन की जोरदार पारी खेल चुके हैं. उन्‍होंने 69 मिनट तक क्रीज पर टिककर ऑस्‍ट्रेलिया के मुंह से जीत छीन ली थी.  

जेम्‍स एंडरसन ने बैटिंग में भी वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है
authorकिरण सिंह
Fri, 12 Jul 03:03 PM

इंग्‍लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्‍ट के तीसरे दिन मैदान पर उतरेंगे तो वो उनके इंटरनेशनल करियर का आखिरी दिन होगा. उन्‍होंने पहले ही इसका ऐलान कर दिया था कि लॉर्ड्स टेस्‍ट के साथ ही वो टेस्‍ट क्रिकेट से विदाई ले लेंगे. इंग्‍लैंड के लिए 188 टेस्‍ट मैचों में 700 से ज्‍यादा विकेट लेने वाले एंडरसन ने गेंद से तो अपने नाम कई वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाए, मगर अपने 21 साल के करियर में उन्‍होंने बल्‍लेबाजी में भी ऐसा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया, जिसे तोड़ने में अच्‍छे अच्‍छों के पसीने छूट जाएंगे. 

 

एंडरसन 147 साल के टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में 40 हजार गेंद फेंकने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं. वहीं वो तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 50 हजार गेंद फेंकने वाले भी दुनिया के पहले तेज गेंदबाज हैं. उनके नाम बल्‍लेबाजी में भी वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है.

 

  • एंडरसन इंग्‍लैंड के महान नंबर 11 के टेस्‍ट बल्‍लेबाज हैं. वो अपने 188 टेस्‍ट मैचों की 265 पारियों में 114 बार नॉटआउट रहे, जो किसी से भी 53 बार ज्‍यादा है.  ये वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी है.

 

  • एंडरसन ने सर्वकालिक टॉप सात टेस्ट विकेट लेने वालों गेंदबाजों में से पांच का सामना किया है और फिर भी टेस्‍ट माइकल एथर्टन (तीन से चार) की तुलना में एक कम छक्का लगाया है.

 

  • इतना ही नहीं, उनके नाम एक और कमाल दर्ज है. साल 2003 में टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू करने वाले एंडरसन शुरुआती 53 पारियां में डक नहीं हुए. उनके नाम 188 मैचों में 1353 रन है, जिसमें एक फिफ्टी भी शामिल है. साल 2014 में भारत के खिलाफ उन्‍होंने 81 रन बनाए थे. उनका उनकी पहली फिफ्टी थी. एंडरसन ने पहली पारी में जो रूट के साथ दसवें विकेट के लिए 198 रनों की टेस्ट रिकॉर्ड साझेदारी की थी.

 

  •  2009 में कार्डिफ में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के हाथों इंग्‍लैंड की हार को टालने के लिए 69 मिनट तक टिके रहे और मैच ड्रॉ करवा दिया.

 

ये भी पढ़ें :-

जेम्स एंडरसन ने 21 साल के करियर में क्यों IPL के एक भी सीजन में नहीं लिया हिस्सा, बताई थी ये वजह

'हार्दिक पंड्या को रोते देख...', टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद भारतीय स्‍टार के आंसुओं पर वीवीएस लक्ष्मण ने कही दिल छूने वाली बात, Video

बड़ी खबर: गौतम गंभीर पाकिस्‍तान टीम के पूर्व कोच को बनाना चाहते हैं टीम इंडिया का गेंदबाजी कोच, नाम सामने आने से मची खलबली

लोकप्रिय पोस्ट