icon

कभी धोए बर्तन तो कभी स्कूल से निकाला गया, मां के खिलाफ जाकर बल्ला उठाने वाले इशान, जानें कैसे बने टीम इंडिया की शान

इशान किशन (Ishan Kishan) ने विकेटों के पीछे बेहतरीन कीपिंग का नजारा पश किया. वहीं बैटिंग में वनडे क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक जड़कर टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम की शान भी हैं

इशान किशन
authorSportsTak
Fri, 03 Nov 05:46 PM

भारतीय क्रिकेट में विकेटों के पीछे और आगे से धमाल मचाने के लिए महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम काफी सुर्ख़ियों में रहा. लेकिन जब साल 2020 में धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया. तब उनकी विरासत को धोनी के राज्य झारखंड की टीम से खेलने वाले इशान किशन ने आगे बढाया. इशान ने विकेटों के पीछे जहां बेहतरीन कीपिंग का नजारा पश किया. वहीं बैटिंग में वनडे क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक जड़कर इन दिनों वह टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम की शान भी बने हुए हैं. ऐसे में जानते हैं कि इशान ने कैसे बिहार से होने के बाद झारखंड से खेलते हुए तमाम संघर्षों को पार करके टीम इंडिया तक पहुंचे.

 

इशान किशन को स्कूल से निकाल दिया गया था 


बायें हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन की बात करें तो उनका जन्म 18 जुलाई 1998 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था. इशान के पिता प्रवीण कुमार पांडेय पेशे से बिल्डर का काम करते हैं. जबकि उनकी मां का नाम सुचित्रा सिंह हैं. इशान किशन की मां हमेशा से चाहती थी कि वह पढ़ाई पर ध्यान दे. मगर इशान किशन ने मां की मर्जी के खिलाफ जाकर क्रिकेट को चुना. वह अक्सर स्कूल के बहाने क्रिकेट खेलने चले जाया करते थे. जिससे इशान को स्कूल से निकाल भी दिया गया था. लेकिन इशान के क्रिकेट के सफर में उनके भाई राजकिशन और पिता का उन्हें पूरा समर्थन मिला.

 

 

बिहार छोड़ क्यों गए झारखंड?


बिहार क्रिकेट एसोसिएशन और बीसीसीआई के बीच पंजीकरण के मुद्दों के कारण इशान किशन ने अपने आदर्श महेंद्र सिंह धोनी और उनके पड़ोसी राज्य झारखंड की टीम से खेलने का फैसला किया. 7 साल की उम्र से बल्ला थमाने वाले इशान जब झारखंड गए तो जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में उन्हें स्टील ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया की टीम में चुना गया. जिसमें इशान को रहने के लिए एक कमरा भी मिला. लेकिन इशान खाना बनाना नहीं जानते थे. इसलिए वह बाकी दोस्तों के साथ रहकर बर्तन साफ़ करने का काम करते थे.

 

 

इशान का आगाज 


इस तरह तमाम संघर्षों को पार करते हुए 15 साल की उम्र में इशान ने साल 2014 में झारखंड के लिए पहला रणजी मैच गुवाहाटी के खिलाफ खेला और ओपनिंग करते हुए 60 रनों की दमदार पारी खेल डाली. इसके बाद इशान का चयन अंडर-19 टीम इंडिया में हुआ और वहां से फिर धमाल मचाते हुए इशान ने टीम इंडिया में जगह बना डाली. इशान ने भारत के लिए साल 2021 में टी20 और वनडे डेब्यू किया. जबकि इसी साल 2023 में इशान ने टेस्ट क्रिकेट में भी पदार्पण कर डाला. इशान ने पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ 126 गेंदों में वनडे क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला है. जिसके बाद से ये खिलाड़ी लगातार निखरता जा रहा है और आईपीएल 2022 की नीलामी में इशान किशन को मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ की सबसे महंगी रकम के साथ अपनी टीम में शामिल किया था. इशान अब जाना पहचाना नाम बन चुके हैं और क्रिकेट के साथ ड्रेसिंग रूम में उनकी मस्ती के किस्से सुनने को मिलते रहते हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'हमारा दम घुट रहा', पाकिस्तानी टीम डायरेक्टर टाइट सिक्योरिटी पर बिफरे, बाबर सेना के खराब खेल से कनेक्शन जोड़कर कह गए अजीब बात

IPL 2024: मुंबई इंडियंस में गया लखनऊ सुपर जायंट्स का धाकड़ ऑलराउंडर, ऑक्शन से पहले हुई टीमों की अदलाबदली

लोकप्रिय पोस्ट