icon

IND vs ENG: भारतीय टेस्ट टीम से बाहर हुए ये पांच सितारे, दो को तो बिना खिलाए ही कर दिया बाहर

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच की सीरीज 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होगी. पहले दो मैचों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हुआ है.

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज खेलनी है.
authorShakti Shekhawat
Sat, 13 Jan 01:02 PM

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया. रोहित शर्मा की कप्तानी में 12 जनवरी को स्क्वॉड चुनी गई. इसमें कुछ चौंकाने वाले फैसले देखने को मिले. ध्रुव जुरेल के रूप में युवा विकेटकीपर को पहली बार टेस्ट टीम में लिया गया तो आवेश खान की जगह भी बरकरार रही. बाकी नामों में कोई फेरबदल नहीं दिखा. हालांकि साउथ अफ्रीका दौरे पर दिसंबर में गई टीम इंडिया से तुलना की जाए तो कुछ बदलाव दिखे हैं. ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा जैसे पांच नाम इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट की भारतीय टीम में नहीं हैं.

 

गायकवाड़ को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में साउथ अफ्रीका दौरे पर चुना गया था. लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ लिमिटेड ओवर्स सीरीज में उन्हें अंगुली में चोट लग गई. इसके चलते वे तब बाहर हो गए थे. वे अभी तक ठीक नहीं हो पाए हैं. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच के लिए भी उनका नाम शामिल नहीं हो पाया. गायकवाड़ के साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज से बाहर होने पर उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर अभिमन्यु ईश्वरन को शामिल किया गया था. अब इस बल्लेबाज का नाम भी टीम इंडिया में नहीं था. इस तरह गायकवाड़ और ईश्वरन दोनों ही बिना खेले टेस्ट टीम से बाहर हो गए.

 

 

शार्दुल बाहर तो प्रसिद्ध चोटिल

 

शार्दुल ठाकुर भी इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज के पहले दो मुकाबलों से बाहर रहेंगे. वे साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया के साथ थे और सेंचुरियन टेस्ट खेले थे. उसमें उन्होंने 19 ओवर फेंके थे और 101 रन लुटाए थे. इसके बाद केप टाउन की प्लेइंग इलेवन से वे बाहर कर दिए गए. अब टेस्ट टीम से ही बाहर हो गए. तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने साउथ अफ्रीका दौरे से टेस्ट डेब्यू किया था. हालांकि वहां की मददगार पिचों पर भी वे असर नहीं छोड़ पाए थे. वे 12 जनवरी को टीम सेलेक्शन से पहले रणजी ट्रॉफी मैच खेलते हुए चोटिल हो गए. कर्नाटक की ओर से गुजरात के खिलाफ मुकाबले में उन्हें बगल में खिंचाव का सामना करना पड़ा. वे करीब एक महीने तक खेल से दूर रह सकते हैं.

 

इशान किशन के बाहर रहने ने चौंकाया

 

इशान किशन का नाम टेस्ट स्क्वॉड में नहीं होना सर्वाधिक चौंकाने वाला रहा. उन्होंने निजी वजहों से साउथ अफ्रीका छोड़ दिया था और घर लौट आए थे. बाद में सामने आया कि वह लगातार टीम में खेलने के मौके नहीं मिलने की वजह से मानसिक थकान का शिकार हो गए. लेकिन पहले वह अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं चुने गए. अब इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट से भी बाहर हैं. अटकलें हैं कि मैनेजमेंट साउथ अफ्रीका दौरा छोड़ने को लेकर उनसे नाराज है. हालांकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने पिछले दिनों इस बात से इनकार किया था. लेकिन लगातार दूसरी बार सेलेक्शन से दूर होने के चलते इशान को लेकर चल रही अटकलें सच लगती हैं.

 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम


रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आवेश खान.

 

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप में भारत से हार को अभी तक नहीं भुला पाए पाकिस्तान के पूर्व डायरेक्टर, बोले- अहमदाबाद में हमें...
Kargil War में पिता ने पाकिस्‍तान के छुड़ाए छक्‍के, अब बेटा अंग्रेजों से टकराएगा, जानिए कौन है पहली बार टीम इंडिया में चुने गए जुरेल
T20 World Cup 2024 के लिए वेस्टइंडीज दिग्गज क्लाइव लॉयड ने भारत को दी अहम सलाह, कहा - रोहित-कोहली का होना...

लोकप्रिय पोस्ट