icon

बड़ी खबर: इशान किशन की कप्‍तान के तौर पर रेड बॉल क्रिकेट में वापसी, इस टूर्नामेंट में करेंगे टीम की अगुआई!

इशान किशन ने घरेलू क्रिकेट ना खेलने के चलते अपना सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट गंवा दिया था. इतना ही नहीं टीम इंडिया से भी बाहर हो गए थे, मगर अब वो घरेलू क्रिकेट में वापसी करने करने वाले हैं.

इशान किशन ने पिछले साल टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था
authorकिरण सिंह
Tue, 13 Aug 09:54 AM

इशान किशन बतौर कप्‍तान घरेलू क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार हैं. वो 15 अगस्‍त से शुरू होने वाले रेड बॉल टूर्नामेंट बूची बाबू ट्रॉफी में झारखंड की कप्तानी करेंगे. इशान पहले झारखंड के स्‍क्‍वॉड का हिस्‍सा नहीं थे, मगर अब वो बुधवार को चेन्नई में टीम से जुड़ेंगे. इस कदम को भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज का फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में वापसी की दिशा में पहला कदम माना जा रहा है. क्रिकइंफो के अनुसार इशान ने इस टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने का फैसला किया और जब उन्होंने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ  को इस बारे में बताया तो उन्हें टीम में शामिल किया गया. 


अब उनके 2024-25 सीजन के दौरान रणजी ट्रॉफी में भी वापसी की उम्मीद है. इशान ने स्‍टेट सेलेक्‍टर्स को वापसी की इच्छा के बारे में बता दिया है. उन्‍होंने पिछला घरेलू फर्स्‍ट क्‍लास मैच दिसंबर 2022 में खेला था. वो 2023-24 के घरेलू सत्र के आखिर में रणजी ट्रॉफी से दूर रहे और यही उन्‍हें महंगा भी पड़ा, क्योंकि बीसीसीआई ने उन्हें घरेलू क्रिकेट को प्राथमिकता ना देने पर सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट से बाहर कर दिया था.  झारखंड राज्य क्रिकेट संघ के एक पदाधिकारी का कहना है- 

 

इशान के मामले में यह कभी भी एबिलिटी की बात नहीं थी. ये सिर्फ इस बारे में था कि क्या वो वापसी के लिए तैयार हैं. फैसला उनके हाथ में था. उन्‍हें शुरुआती स्‍क्‍वॉड में शामिल नहीं किया गया था, तो सिर्फ इसीलिए कि हमने उनकी तरफ से कोई जानकारी नहीं मिली थी. जब उन्‍होंने वापसी की इच्छा जताई तो उन्‍हें टीम में शामिल कर लिया गया.

 

इशान ने की थी रिलीज करने की रिक्‍वेस्‍ट

 

इशान किशन की रेड बॉल क्रिकेट में वापसी ऐसे समय में हुई, जब भारत अगले पांच महीनों में 10 मैचों के लंबे टेस्ट सीजन की शुरुआत करने वाला है. हालांकि उनके लिए वापसी आसान नहीं होगी. उन्‍होंने पिछले साल भारत के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान उस वक्‍त टेस्ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था, जब ऋषभ पंत दिसंबर 2022 में एक कार दुर्घटना के दौरान लगी चोटों से उबर रहे थे. जुलाई 2023 में कैरेबियाई दौरे का दूसरा टेस्ट उनका पिछला रेड बॉल मैच था. उन्हें  पिछले साल साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भी टेस्ट टीम में चुना गया था, मगर उन्होंने मानसिक थकान का हवाला देते हुए रिलीज करने के लिए कहा. 

 

हालांकि इसके बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ साफ कहा था कि हर खिलाड़ी को घरेलू क्रिकेट खेलना होगा. जो टीम इंडिया के साथ नहीं हैं, उन स्‍टार्स प्‍लेयर्स को भी घरेलू क्रिकेट खेलना होगा. इसके बावजूद इशान ने रणजी ट्रॉफी में भी हिस्सा नहीं लिया और झारखंड के लिए खेलने के बजाय बड़ौदा में अपने आईपीएल कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ ट्रेनिंग करते हुए नजर आए थे. 

 

ये भी पढ़ें:

विनेश फोगाट के ओलिंपिक मेडल पर फैसले का दिन, दिग्‍गज प्‍लेयर्स ने किया फिंगर क्रॉस, जानें कितने बजे आएगा CAS का फैसला?

Vinesh Phogat: CAS के फैसले से ठीक पहले विनेश फोगाट ने छोड़ा ओलिंपिक विलेज, एयरपोर्ट की लेटेस्ट तस्वीर वायरल

भारत की स्‍टार खिलाड़ी टेबल टेनिस से हुईं दूर, पेरिस ओलिंपिक में इतिहास रचने के बाद लगा करारा झटका

लोकप्रिय पोस्ट