icon

AFG vs IRE: आयरलैंड ने रचा इतिहास, पहली बार टेस्ट में दर्ज की जीत, अफगानिस्तान को 6 विकेट से दी मात, अडैर- बालबर्नी का अनोखा कमाल

AFG vs IRE: आयरलैंड की टीम सिर्फ 8 मैचों में पहला टेस्ट जीतने वाली दुनिया की छठी टीम बन गई है. आयरलैंड ने अफगानिस्तान को हराकर पहला टेस्ट जीत लिया है.

जीत के बाद जश्न मनाती अफगानिस्तान की टीम
authorNeeraj Singh
Fri, 01 Mar 08:01 PM

आयरलैंड की क्रिकेट टीम ने नया इतिहास बना दिया है. आयरलैंड ने पहली बार टेस्ट मैच पर कब्जा जमा लिया है. टीम ने अफगानिस्तान को इकलौते टेस्ट में 6 विकेट से जीत दर्ज कर ली. 3 दिन के भीतर बल्लेबाज और गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और जीत हासिल कर ली.  मार्क अडैर और एंड्र्यू बलबर्नी ने अपने खेल से सबकुछ पलट दिया. आयरलैंड की टीम फाइनल पारी में 111 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी. हालांकि टीम उस वक्त मुश्किल स्थिति में आ गई जब टीम ने 13 रन के भीतर ही 3 विकेट गंवा दिए. लेकिन इसके बाद बलबर्नी के नाबाद 58 रन और लॉर्कन टकर ने 27 रन की बदौलत आयरलैंड की टीम ने पहली बार जीत हासिल की.

 

अफगानिस्तान ने पहली पारी में 155 रन बनाए. इसके जवाब में आयरलैंड की टीम ने 263 रन बनाए. और फिर अफगानिस्तान की टीम 218 रन पर ढेर हो गई. ऐसे में दूसरी पारी में आयरलैंड की टीम ने 4 विकेट गंवा 111 रन के लक्ष्य का पीछा कर लिया और 6 विकेट से मुकाबला जीत लिया. दोनों पारियों में अपनी गेंदबाजी से धमाल मचाने वाले मार्क अडैर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इस गेंदबाज ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 3 विकेट लिए.

 


बल्ले से टकर और बलबर्नी का कमाल

 

अबू धाबी के मैदान पर दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला खेला गया. आरलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज लॉर्कन टकर ने टीम के लिए मैच जिताऊ रन मारे. 39 रन पर 4 विकेट गंवाने वाली आयरलैंड की टीम ने धांसू वापसी की. इसका पूरा श्रेय टीम के कप्तान बलबर्नी को जाता है जिन्होंने क्रीज पर रहकर अफगानिस्तान के गेंदबाजों को खुद पर हावी नहीं होने दिया. अफगानिस्तान की तरफ से नवीद जादरान ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन कोई भी बलबर्नी और टकर के बीच हुए 72 रन की साझेदारी को तोड़ नहीं पाया.

 

 

 

अडैर ने रचा इतिहास


बता दें कि आयरलैंड के क्रिकेटर मार्क अडैर अब आयरलैंड के तीसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट हॉल ले लिया है. दाहिने हाथ के पेसर ने अपनी कमाल की गेंदबाजी से अफगानिस्तान को पहली पारी में 155 रन पर ढेर कर दिया. इस गेंदबाज ने पहली पारी में 39 रन देकर कुल 5 विकेट अपने नाम किए.

 

अफगानिस्तान के प्रदर्शन की बात करें तो टीम की तरफ से कप्तान हशमातुल्लाह शाहिदी ने 107 गेंदों पर 55 रन बनाए. इस तरह अफगानिस्तान की टीम आयरलैंड के खिलाफ 111 रन का लक्ष्य दे पाई. बता दें कि आयरलैंड की टीम के लिए ये जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि टीम अब टेस्ट क्रिकेट में छठी ऐसी टीम बन गई है जिन्होंने फॉर्मेट खेलते ही सिर्फ 8 मैचों के भीतर ही अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज कर ली. भारत को पहला टेस्ट जीतने में 25 मैच लगे थे.

 

ये भी पढ़ें :- 

Team India T20 World Cup Squad: रोहित शर्मा कप्‍तान तो कोहली पर बड़ी जिम्‍मेदारी, जानें टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम इंडिया का संभावित स्‍क्‍वॉड

NZ vs AUS : कैमरन ग्रीन और हेजलवुड की जोड़ी का करिश्मा, 10वें विकेट के लिए 116 रन जोड़ मैक्ग्रा-गिलेस्पी का रिकॉर्ड तोड़ा, ऑस्ट्रेलिया ने 383 रनों से न्यूजीलैंड पर कसा शिकंजा

IND vs ENG: आर अश्विन का भारत के 92 साल के इतिहास में दर्ज होगा नाम! यहां देखें 100 टेस्‍ट खेलने वाले भारतीय प्‍लेयर्स की पूरी लिस्‍ट

लोकप्रिय पोस्ट