icon

IPL Special: एक मैच देखने के लिए आपको चुकाने पड़ते हैं इतने रुपए, खर्च करना पड़ता है 3.5 GB से भी ज्यादा डेटा, जानें डिजिटल महंगा या टीवी?

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है.

ipl special: एक मैच देखने के लिए आपको चुकाने पड़ते हैं इतने रुपए, खर्च करना पड़ता है 3.5 gb से भी ज्यादा डेटा, जानें डिजिटल महंगा या टीवी?
authorSportsTak
Thu, 27 Apr 08:35 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है. हर साल के साथ ये लीग बदलती चली गई और अब ये हाल हो चुका है लोगों को मैच देखने के लिए पैसे चुकाने पड़ रहे हैं. आईपीएल पहले सिर्फ टीवी पर आता था और आप इसे अपने फोन पर नहीं देख पाते थे. लेकिन अब पूरे भारत में जिसके हाथ में मोबाइल फोन है वो भी अपना डेटा खर्च कर आईपीएल मैच देख सकता है. इंटरनेट भारत में बेहद सस्ता है और कहीं न कहीं लोग जियो को इसका शुक्रगुजार मानते हैं. पहले केबल ऑपरेटर के जरिए आप एक चैनल पर आईपीएल देख पाते थे लेकिन अब फोन के लिए अलग और टीवी के लिए अलग चैनल आ चुके हैं. 

 

डिजिटल VS टीवी

 

डिजिटल- स्टैंडर्ड डेफिनेशन यानी की 480P में टीवी देखने पर आपको हर घंटे के हिसाब से 0.5 जीबी डेटा खर्च करना होता है. एक आईपीएल 3.5 घंटे चलता है यानी की आपका कुल डेटा 2 जीबी खर्च होता है. ऐसे में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार आप हर जीबी के लिए 10 रुपए खर्च करते हैं. इससे आपको कुल 20 रुपए खर्च करने पड़ते हैं.

 

डिजिटल HD स्ट्रीमिंग (720P)

 

ज्यादातर यूजर्स HD में मैच देखते हैं. ऐसे में 1 जीबी प्रति घंटे के हिसाब से कुल डेटा 3.5 जीबी खर्च होता है. इसकी लागत 10 रुपए प्रति जीबी पड़ती है. यानी की आपको 3.5 जीबी के लिए 35 रुपए खर्च करने पड़ते हैं.

 

टीवी पर आईपीएल मैच

 

टीवी पर अगर आप SD और HD में मैच देखते हैं तो आपको अपने केबल ऑपरेटर को नेटवर्क कैपेसिटी फी देना होता है जो 154 रुपए प्रति महीने होता है. वहीं अगर आप सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको 38 रुपए प्रति महीना देना होता है. इसके अलावा प्रति महीने कुल कीमत 192 रुपए आती है. इस लिहाज से देखा जाए तो हर मैच के लिए एक यूजर 6 रुपए देता है. यानी की प्रति मैच आप डिजिटल पर SD के लिए 20 रुपए और HD के लिए 35 रुपए देते हैं. जबकि टीवी पर आप SD के लिए 6 रुपए और HD के लिए भी 6 रुपए ही देते हैं. दोनों में बिल्कुल भी अंतर नहीं है लेकिन डिजिटल में आपको 15 रुपए एक्स्ट्रा देने पड़ते हैं.

 

क्या है अंतर

 

बता दें कि भारत की 50 प्रतिशत जनसंख्या में 30 मिलियन घरो में 100 मिलियन मोबाइल फोन हैं. इनके पास अनलिमिटेड डेटा प्लान्स हैं. ऐसे में ये किसी भी एक्स्ट्रा चार्ज के बिना आईपीएल देख सकते हैं. इनके पास वाईफाई या फिर सब्सक्रिप्शन प्लान होते हैं. ये यूजर्स 4K क्वालिटी में भी आईपीएल मैच देख सकते हैं.  वहीं बाकी बचे 600 मिलियन यूजर्स के पास मोबाइल पैक है जो 2 जीबी प्रति दिन डेटा पैक का इस्तेमाल करते हैं. ये सभी लोग SD क्वालिटी में मैच देखते हैं और इन्हें कोई भी एक्स्ट्रा कॉस्ट नहीं देना पड़ता है.

 

बता दें कि साल 2022 में औसतन एक यूजर महीने के 17 से 18 जीबी डेटा मैच देखने पर खर्च कर देता था. कई बार ये 22.4 जीबी तक पहुंच जाता था. इसका मतलब ये था कि अगर कोई स्मार्टफोन पर आईपीएल देखता था तो उसे 10 से 15 गुना डेटा खर्च करना पड़ता था. वहीं भारत के टॉप टेलीकॉम ऑपरेटर वर्तमान में भी किसी भी यूजर को दिन का 2 जीबी डेटा ही देते हैं. वहीं अगर आप इसे और अच्छी क्वालिटी में देखते हैं तो ये डेटा और ज्यादा बढ़ जाता है.

 

केबल पर आपको मैच देखने के लिए महीने के कुछ रुपए ही देने होते थे और आप आसानी से पूरा आईपीएल सीजन इतने रूपए में ही देख लेते थे. लेकिन अब टीवी में भी HD चैनल्स आ गए हैं. यानी की अगर आपने कोई टीवी पर प्लान लिया है और उसमें स्पोर्ट्स का चैनल नहीं है तो आपको अलग से HD चैनल एड करवाना पड़ता है जिसके लिए आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है. वहीं अगर आप टीवी पर कोई मैच देखते हैं तो आपको हॉटस्टार या किसी और ऐप का सब्सक्रिप्शन लेना होता है. इसके लिए आपको अलग से पैसे चुकाने पड़ते हैं. वहीं फिलहाल यूजर्स मुफ्त में जियोसिनेमा पर आईपीएल देख सकते हैं. लेकिन इसके लिए भी उन्हें डेटा खर्च करना पड़ता है. जबकि अगर आपके घर में वाईफाई कनेक्शन है तो आपको सिर्फ उसी का पैसा देना होता है और आप टीवी में जियो सिनेमा लगाकर बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के सिर्फ वाईफाई से पूरा मैच देख सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें:

SL vs IRE: श्रीलंका के टॉप 4 बल्लेबाजों ने शतक जड़ रचा इतिहास, बनाए 704 रन, टेस्ट इतिहास में सिर्फ भारत-पाकिस्तान ही कर सके हैं ऐसा

धोनी की बदौलत WTC फाइनल की टीम में अजिंक्य रहाणे को मिली एंट्री, BCCI ने माही से किया था संपर्क: रिपोर्ट

 

लोकप्रिय पोस्ट