icon

IPL Backstage : आईपीएल की वजह से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में हो गई सिर-फुटौव्वल, अपने ही बोर्ड से भिड़ गए खिलाड़ी

आईपीएल के पैसों की वजह से 2010 में ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बीच में टकराव हो गया था. जानिए क्या था पूरा मामला और क्यों हुआ हंगामा.

ऑस्ट्रेलिया के सभी टॉप खिलाड़ी आईपीएल में खेले हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 13 May 12:03 PM

आईपीएल में खेलने के लिए शुरू से ही देश-दुनिया के खिलाड़ियों की दिलचस्पी रही है. विदेशी खिलाड़ियों को लेकर डिमांड भी रही है और पहले सीजन से ही यहां पर कई फ्रेंचाइज ने बाहरी चेहरों को कप्तानी भी दी. ऐसे में कुछ विवाद भी देखने को मिला. ऐसा एक बवाल ऑस्ट्रेलियाआई क्रिकेट में 2010 में देखने को मिला. उस समय क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और खिलाड़ी आमने-सामने हो गए. मामला पैसों की वजह से खराब हुआ था. आईपीएल 2024 से पहले जानते हैं क्या था मामला और क्यों ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में बवाल हुआ था.

 

आईपीएल में खेलने वाले विदेशी प्लेयर्स को लेकर अक्सर उनके बोर्ड की शिकायत होती थी कि उन्हें बीसीसीआई से कोई पैसा नहीं मिलता है जबकि उनके स्टार खिलाड़ियों के दम पर भारतीय बोर्ड पैसा कूटता है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की भी ऐसी शिकायत थी. उसका कहना था कि उसके खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं लेकिन इसके बदले में उसे कोई कमाई नहीं होती. बीसीसीआई ने बाद में इन विवादों को खत्म करते हुए खिलाड़ियों के संबंधित बोर्ड्स को पैसे देने का फैसला किया. इसके तहत विदेशी खिलाड़ियों की सैलरी का 10 फीसदी हिस्सा बोर्ड को देने की घोषणा हुई.

 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में मचा हंगामा

 

बीसीसीआई के इस फैसले के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में हंगामा हो गया. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अपने बोर्ड पर आरोप लगाया कि उसने पीठ पीछे बीसीसीआई से बात की ताकि करोड़ों रुपये कमाए जा सके. ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने कहा कि खिलाड़ियों की सैलरी का हिस्सा लेने के कदम को मंजूर नहीं किया जाएगा. अगर फैसले को रद्द नहीं किया जाता है तो फिर कड़े कदम लिए जाएंगे. उनका तर्क था कि खिलाड़ियों को जो आईपीएल से पैसा मिलता है उसमें बोर्ड की हिस्सेदारी कैसे हो सकती है. वह तो उनका खुद का पैसा है. यह विवाद लंबे समय तक चला. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स की ओर से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कॉन्ट्रेक्ट छोड़ने की धमकी भी दी गई. काफी समय बाद यह मसला हल हुआ.

 

हालांकि अभी भी बीसीसीआई की ओर से विदेशी बोर्ड को उनके खिलाड़ियों की सैलरी का 10 फीसदी हिस्सा दिया जाता है. इसके जरिए विदेशी प्लेयर्स के आईपीएल में खेलने का रास्ता साफ हो जाता है. कई बोर्ड को अपने खिलाड़ियों के आईपीएल कॉन्ट्रेक्ट से अच्छी खासी कमाई भी होती है.

 

ये भी पढ़ें

Rishabh Pant Accident पर दहलाने वाला खुलासा, गर्दन से कमर तक हड्डियां दिख रही थी, रातभर चिल्लाते रहे, पट्टी बांधने में लगे 5 घंटे, 2 बार एनेस्थेसिया दिया
Kumar Kushagra Exclusive: भूखे बैठ IPL Auction देखा, 7.20 करोड़ में दिल्ली कैपिटल्स ने लिया तो झर-झर बहने लगे आंसू, धोनी की तरह धमाल मचाने का है सपना
IPL 2024 के कमेंटेटर्स का ऐलान, हिंदी में 19 तो इंग्लिश में 26 दिग्गज शामिल, ये 5 सितारे पहली बार आएंगे नज़र

लोकप्रिय पोस्ट