icon

IPL Longest Six: भारत और साउथ अफ्रीका के दिग्गजों ने ठोके हैं आईपीएल के सबसे लंबे सिक्स, 16 साल से नहीं टूटा रिकॉर्ड, देखिए टॉप-10 लिस्ट

IPL Longest Six: आईपीएल में सबसे लंबा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड 2008 में पहले सीजन में ही बन गया था. जानिए यह कमाल किसने किया और किसके खिलाफ हुआ.

साउथ अफ्रीका के एल्बी मॉर्केल आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Fri, 22 Mar 06:20 PM

आईपीएल 2024 के आगाज के साथ ही चौके-छक्कों की बारिश देखने को मिलेगी. इस टूर्नामेंट में पिछले दो सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगे हैं. आईपीएल 2022 में पहली बार 1000 सिक्स का रिकॉर्ड बना था. लेकिन आईपीएल 2023 में 1124 सिक्स के साथ नया कीर्तिमान बन गया. इस तरह से बल्लेबाजों ने जमकर धूम मचाई है. लेकिन आईपीएल में सिक्सेज से जुड़ा एक रिकॉर्ड है जो 2008 के बाद से नहीं टूटा है. 16 सीजन से यह लगातार बरकरार है और अब आईपीएल 2024 में बल्लेबाजों के सामने चुनौती पेश कर रहा है. यह है आईपीएल में सबसे लंबा सिक्स लगाने का कारनामा.

 

आईपीएल में सबसे लंबा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड दो बल्लेबाजों ने बना रखा है. साउथ अफ्रीका से आने वाले एल्बी मॉर्केल ने चेन्नई सुपर किंग्स और भारत के प्रवीण कुमार ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए आईपीएल 2008 में 124 मीटर लंबा सिक्स उड़ाया था. मॉर्केल ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ तो प्रवीण ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ऐसा कमाल किया था.

 

IPL में सबसे लंबे सिक्स लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज

खिलाड़ीटीमखिलाफसिक्स की दूरी
एल्बी मॉर्केलचेन्नई सुपर किंग्सडेक्कन चार्जर्स124 मीटर
प्रवीण कुमाररॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरराजस्थान रॉयल्स124 मीटर
एडम गिलक्रिस्टपंजाब किंग्सरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर122 मीटर
रॉबिन उथप्पारॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरमुंबई इंडियंस120 मीटर
क्रिस गेलरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरपुणे वॉरियर्स इंडिया119 मीटर
रॉस टेलररॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरचेन्नई सुपर किंग्स119 मीटर
युवराज सिंहपंजाब किंग्सचेन्नई सुपर किंग्स119 मीटर
बेन कटिंगसनराइजर्स हैदराबादरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर117 मीटर
लियम लिविंगस्टनपंजाब किंग्सगुजरात टाइटंस117 मीटर
फाफ डुप्लेसीरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरलखनऊ सुपर जायंट्स115 मीटर

 

फाफ डुप्लेसी ने लगाया आईपीएल 2023 का सबसे बड़ा सिक्स


आईपीएल 2023 में आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसी ने 115 मीटर लंबा सिक्स लगाया था. यह उस सीजन का सबसे लंबा सिक्स था. इसके जरिए डु प्लेसी आईपीएल में सबसे लंबे सिक्स लगाने वाले बल्लेबाजों की टॉप-10 लिस्ट का हिस्सा बन गए थे लेकिन वे मॉर्केल और प्रवीण का रिकॉर्ड तोड़ने से बहुत दूर थे. डुप्लेसी ने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा 36 छक्के लगाए थे. देखना होगा कि आईपीएल 2024 में क्या कोई बल्लेबाज सबसे लंबे सिक्स का रिकॉर्ड बना पाएगा?

 

ये भी पढ़ें

IPL के इतिहास में जब पहली बार खेला गया था डबल सुपर ओवर, राहुल की कप्तानी में पंजाब किंग्स ने इस टीम को चटाई थी धूल

बड़ी खबर: पाकिस्तान क्रिकेट के लिए खुशखबरी! 20 साल बाद देश में खेली जाएगी वनडे ट्राई सीरीज, ये दो देश बनेंगे मेहमान

Exclusive: सरफराज खान को नहीं मिली कोई भी IPL फ्रेंचाइजी फिर भी क्यों बहा रहे हैं पसीना, कहा- जिस दिन भी किसी का कॉल आया तो...

लोकप्रिय पोस्ट