icon

IPL तो ठीक लेकिन बड़े मंच पर ठप पड़ जाता है संजू सैमसन का टैलेंट, भारतीय फैंस को इन आंकड़ों पर ध्यान देने की जरूरत

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज संजू सैमसन को पहले वर्ल्ड कप और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में जगह नहीं मिली है. ऐसे में फैंस ने बोर्ड पर अपना गुस्सा निकाला है.


विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन
authorNeeraj Singh
Wed, 22 Nov 11:19 AM

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) फाइनल में भारत की हार के बाद फैंस अब तक अपना दिल ओ दिमाग एक जगह पर ला नहीं पाए थे कि गुरुवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत हो रही है. यानी की वर्ल्ड कप के बाद टीम को एक और इंटरनेशनल सीरीज खेलनी है. दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है. ऐसे में भारतीय टीम में ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी आधी टीम को वापस देश भेज दिया है. टीम इंडिया की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में हैं. लेकिन सीरीज से पहले भारतीय फैंस के बीच उस वक्त हंगामा मच गया जब संजू सैमसन (Sanju Samson) को टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली.

 

इससे पहले भी संजू सैमसम को वर्ल्ड कप टीम में न चुने जाने पर भी हंगामा हुआ था. लेकिन टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन ने ये सबकुछ भुला दिया था. हालांकि एक बार फिर फैंस को इस खिलाड़ी की याद आई है और सोशल मीडिया पर जस्टिस फॉर संजू के हैशटैग की शुरुआत हो चुकी है. लेकिन क्या सच में संजू सैमसन का प्रदर्शन पिछले कुछ महीनों में इतना अच्छा रहा है कि वो टी20 टीम में चुने जाने लायक हैं.

 

संजू सैमसन का नहीं हुआ चयन


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए पूरी तरह नई टीम को चुना गया है. श्रेयस अय्यर भी इसमें शामिल हैं लेकिन सिर्फ आखिर के दो मैचों के लिए ही. इसके अलावा आईपीएल के स्टार खिलाड़ियों को भी टीम के भीतर शामिल किया गया है. इसमें यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, शिवम दुबे और रवि बिश्नोई का नाम है. लेकिन संजू इस टीम का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे में फैंस ये मान बैठे हैं कि संजू का करियर तकरीबन खत्म हो चुका है और अब उन्हें काफी मुश्किल से टी20 टीम में मौका मिलेगा. अगले साल टी20 वर्ल्ड कप खेली जानी है. ऐसे में सेलेक्टर्स और बोर्ड एक ऐसी टीम बनाने पर फोकस कर रहे हैं जिसकी शुरुआत अभी से हो चुकी है. कुछ सीनियर खिलाड़ियों के अलावा अगले साल होने वाली टीम के भीतर ज्यादातर नए खिलाड़ी ही खेलेंगे.

 

संजू इस मामले में किस्मत वाले नहीं हैं. संजू सैमसन एक नेचुरल टैलेंट वाले बल्लेबाज हैं जो अपने दम पर आईपीएल में कई मैच पलट चुके हैं. लेकिन इंटरनेशनल लेवल पर आते ही इस बल्लेबाज का बल्ला जंग खाने लगता है. संजू को कई बार मौके मिले लेकिन वो इन मौकों को भुनाने में कामयाब नहीं रहे. लेकिन फैंस अभी भी इस उम्मीद में हैं कि उन्हें टीम के भीतर लंबे समय तक रखना चाहिए.

 

आंकड़ों में पीछे संजू


संजू सैमसन टीम इंडिया के लिए जब इंटरनेशनल मैच खेलते हैं तो उनसे रन नहीं बन पाते. सैमसन ने राजस्थान के लिए आईपीएल के हर सीजन में 350 से ज्यादा रन बनाए हैं. लेकिन टी20 इंटरनेशनल की पिछली 11 पारी का बात करें तो सैमसन ने सिर्फ 257 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके नाम सिर्फ एक अर्धशतक है. उन्होंने 147 की स्ट्राइक रेट से बेहद कम रन बनाए हैं. इन मैचों की 6 पारी में सैमसन 20 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सैमसन को मौका मिला था लेकिन ये बल्लेबाज 5 पारी में सिर्फ एक बार ही 50 प्लस का स्कोर बना पाया था.  संजू के टी20 करियर की बात करें तो इस बल्लेबाज ने साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू किया था. उसके बाद ये लंबे समय तक बाहर रहे और फिर 2019 में इनकी टीम के भीतर वापसी हुई. ऐसे में संजू ने अब तक 24 टी20 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उनकी औसत 19.68 की रही है. वहीं इस बल्लेबाज ने 133.57 की स्ट्राइक रेट से 1 अर्धशतक ही ठोका है. संजू का इस फॉर्मेट में सर्वोच्च स्कोर 77 का है. संजू ने साल 2013 में आईपीएल डेब्यू किया था. यानी की 10 साल में संजू को भले ही कम मौके मिले हैं, लेकिन संजू को इन्हीं मौके के बलबूते अपना टैलेंट दिखाना होगा. वरना भारत में कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं जो मौके पाने का इंतजार कर रहे हैं.

 

टीम का दरवाजा खुलना मुश्किल


संजू सैमसन को इसलिए भी टीम इंडिया के भीतर मौका नहीं मिलता क्योंकि इशान किशन और केएल राहुल पहले ही दो विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे हैं. और सैमसन की तुलना में दोनों का प्रदर्शन काफी अच्छा है. ऐसे में सेलेक्टर्स किसी भी हाल में तीन विकेटकीपर्स के साथ नहीं उतरना चाहते हैं. वहीं सैमसन के लिए आने वाले समय में दरवाजे इसलिए भी बंद हो सकते हैं क्योंकि चोट से रिकवरी कर रहे ऋषभ पंत की भी अगले साल से वापसी होने वाली है. पंत साल 2022 दिसंबर से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं.

 

ये भी पढ़ें:

मुकाबले से पहले पिच के बिल्कुल करीब नहीं भटकते मोहम्मद शमी, वर्ल्ड कप के बाद दिया बड़ा बयान, कहा- जब चार मैचों के लिए आप बाहर...

ICC ने महिला क्रिकेट में ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के खेलने पर लगाया बैन, जानिए क्यों किया यह फैसला

Indian Team Schedule: भारत 116 दिन में 2 देशों में 4 टीमों से खेलेगा 21 मैचों की 6 सीरीज, जानिए पूरा शेड्यूल

 

लोकप्रिय पोस्ट