icon

IPL: एडम गिलक्रिस्ट से लेकर गौतम गंभीर, इन कप्तानों को बीच सीजन में ही छोड़नी पड़ी थी टीम की कमान, जानें लिस्ट में कौन कौन शामिल

IPL: आईपीएल में अपने खराब प्रदर्शन या फिर कप्तानी का बोझ न झेल पाने के चलते कई कप्तानों को बीच सीजन में ही टीम की कमान छोड़नी पड़ी थी. इसमें रिकी पोंटिंग और एडम गिलक्रिस्ट का नाम सबसे ऊपर है.

रोहित शर्मा, रिकी पोंटिंग और एडम गिलक्रिस्ट
authorNeeraj Singh
Thu, 14 Mar 08:26 PM

इंडियन प्रीमियर लीग को दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग कही जाती है. आईपीएल को पूरी दुनिया के करोड़ों फैंस देखते हैं. साल 2008 में इस लीग की शुरुआत हुई थी और अब तक इसके कुल 16 सीजन खेले जा चुके हैं और 17वां सीजन 22 मार्च 2024 से शुरू होने वाला है. पिछले कुछ सालों में आईपीएल में काफी कुछ देखा गया है. जिन खिलाड़ियों को बड़ी कीमत में खरीदा गया वो फेल रहे वहीं कम कीमत वाले खिलाड़ियों ने कमाल कर दिया.

 

लेकिन इसमें सबसे अहम रोल टीम के कप्तानों की रही. कप्तानों का एक अलग इतिहास रहा है. हर कप्तान के प्रदर्शन को फैंस और फ्रेंचाइजी के जरिए कैलकुलेट किया जाता रहा है. लेकिन कई बार ऐसा हुआ है जब दबाव के चलते कप्तानों को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ती है. ऐसे में हम आपके लिए उन कप्तानों की सूची लेकर आए हैं जिन्होंने बीच सीजन में टीम की कमान छोड़ दी थी.

 

1. एडम गिलक्रिस्ट- आईपीएल 2013

 

डेक्कन चार्जर्स को साल 2009 में चैंपियन बनाने के बाद एडम गिलक्रिस्ट किंग्स 11 पंजाब में चले गए. साल 2011 एडिशन से पहले ये बदलाव हुआ. लेकिन 2013 सीजन में में अपनी खराब फॉर्म के चलते गिलक्रिस्ट को अपनी कप्तानी छोड़नी पड़ी थी. उन्हें प्लेइंग 11 से भी बाहर कर दिया गया था और बीच सीजन में डेविड हसी को टीम का नया कप्तान बनाया गया था. पाइंट्स टेबल में उस साल टीम छठे पायदान पर रही थी.

 

2. डेनियल विटोरी- 2012 आईपीएल

 

2012 के एडिशन में डेनियल विटोरी ने भी बीच में ही कप्तानी छोड़ दी और नेतृत्व की जिम्मेदारी विराट कोहली को सौंप दी गई. उन्होंने गेंद से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और टीम भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी. विराट को कप्तानी सौंपने के फैसले से टीम की किस्मत में कोई बदलाव नहीं आया और आरसीबी अंक तालिका में 5वें स्थान पर रही.

 

3. रिकी पोंटिंग- 2013 आईपीएल

 

2013 के आईपीएल ने मुंबई इंडियंस की किस्मत बदल दी. टूर्नामेंट के पहले भाग के पूरा होने के बाद, किसी को नहीं पता था कि फ्रेंचाइजी अपना पहला आईपीएल खिताब जीत जाएगी. कप्तान, रिकी पोंटिंग ने कप्तान के रूप में खेले गए पहले छह मैचों में बल्ले से बेहद खराब प्रदर्शन किया था. जिसका नतीजा ये रहा कि उन्होंने कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को सौंप दी और बाकी इतिहास है.

 

4. गौतम गंभीर- 2018 आईपीएल

 

2018 आईपीएल से पहले, दिल्ली कैपिटल्स ने गौतम गंभीर को अपना नया कप्तान बनाया. लेकिन एक कप्तान के रूप में वो टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और बल्ले से भी उनका प्रदर्शन खराब रहा. नतीजा ये रहा कि, टीम ने उन्हें ड्रॉप कर दिया और श्रेयस अय्यर को टीम की नई कमान सौंपी गई.

 

5. कुमार संगकारा- 2012 आईपीएल

 

2012 का आईपीएल सीजन शायद डेक्कन चार्जर्स के लिए सबसे खराब आईपीएल सीजन था. कुमार संगकारा की कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स ने पहले सात मैचों के दौरान खराब प्रदर्शन किया. वहीं बल्ले से भी संगा कुछ खास नहीं कर पाए. वह 12 मैचों में 18 की औसत से केवल 200 रन ही बना सके. 7 मैचों में केवल 2 जीत के साथ, पूर्व श्रीलंकाई कप्तान ने सीजन के बीच में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया और कप्तानी की जिम्मेदारी कैमरन व्हाइट को सौंप दी.

 

6. दिनेश कार्तिक- 2020 आईपीएल

 

कागज पर एक मजबूत टीम होने के बाद भी, कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2020 में खराब प्रदर्शन किया. टीम परफेक्ट प्लेइंग 11 मैदान पर उतारने में पूरी तरह नाकाम रही. दिनेश कार्तिक को अपनी कप्तानी को लेकर काफी आलोचना का सामना करना पड़ा और नतीजा ये रहा कि उन्होंने पूरी तरह से अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कप्तानी बीच में ही छोड़ दी.

 

7. शिखर धवन- 2014 आईपीएल


2014 सीजन से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने शिखर धवन और डेल स्टेन को ही रिटेन किया. फ्रेंचाइजी ने नीलामी में डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच, केएल राहुल और भुवनेश्वर कुमार जैसे बेहतरीन खिलाड़ियों को खरीदा. उनके पास एक मजबूत टीम थी और उनसे उस सीजन में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी. धवन को 2014 में टीम का कप्तान बनाया गया था. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहा था, उसने टेस्ट डेब्यू में शतक बनाया था. हालांकि, कप्तानी में धवन वो रिजल्ट नहीं ला पाए. धवन कप्तानी का बोझ महसूस कर रहे थे क्योंकि वह अपने साथियों से अच्छा प्रदर्शन नहीं करवा सके. अंत में उन्हें डैरेन सैमी को कप्तानी सौंपनी पड़ी.

 

8. रवींद्र जडेजा- 2022 आईपीएल

 

भविष्य को ध्यान में रखते हुए, एमएस धोनी ने आईपीएल 2022 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया और रवींद्र जडेजा को कार्यभार सौंप दिया. सीएसके को जडेजा के नेतृत्व में संघर्ष करना पड़ा और आठ मैचों में केवल 2 जीत हासिल हुई.


फ्रेंचाइजी ने सीजन के खत्म होने का इंतजार नहीं किया और धोनी को कप्तान के रूप में वापस ले आई. सिर्फ दो और मैच खेलने के बाद जडेजा को आईपीएल 2022 से बाहर कर दिया गया. आईपीएल 2023 से पहले ऐसी अफवाहें थीं कि जडेजा सीएसके छोड़ सकते हैं. वह फ्रेंचाइजी के साथ बने रहे और सीएसके को पांचवीं आईपीएल खिताब जीत दिलाई.

 

ये भी पढ़ें:

अजिंक्य रहाणे ने भविष्य को लेकर कह दी बड़ी बात, रणजी ट्रॉफी जीतते ही बरस पड़े, कहा-लोगों को समझना चाहिए कि...

Ranji Trophy जीतते ही भारतीय क्रिकेटर ने लिया संन्यास, आखिरी गेंद पर विकेट के साथ करियर खत्म, इंग्लैंड के खिलाफ किया था डेब्यू

Ranji Trophy: मुंबई रिकॉर्ड 42वीं बार रणजी चैंपियन, अजिंक्‍य रहाणे की टीम ने विदर्भ को 169 रन से हराकर 8 साल का सूखा किया खत्म
 

लोकप्रिय पोस्ट