icon

IPL Forgotten Heroes : धोनी के साथ दो बार IPL चैंपियन बना ये जांबाज, जानें कौन है रंगारंग लीग का ये गुमनाम स्टार ?

IPL Forgotten Heroes : इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स से दो बार चैंपियन बनने वाला जानें कौन है ये गुमनाम सितारा.

आईपीएल 2012 के दौरान महेंद्र सिंह धोनी के साथ शादाब जकाती
authorShubham Pandey
Wed, 15 May 12:04 PM

IPL Forgotten Heroes : इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स से खेलते हुए तमाम खिलाड़ियों ने अपना करियर संजोकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नाम बनाया. लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे, जो धोनी से सीखकर स्टार तो बने लेकिन आईपीएल में ही समय के साथ गुमनाम होते चले गए और अब शायद ही किसी फैंस को इस खिलाड़ी के बारे में पता हो. जिसकी हम बात करने जा रहे हैं.

 

2009 आईपीएल में किया धमाकेदार आगाज 


आईपीएल 2009 सीजन में महज चार लाख की रकम के साथ चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़ने वाले गोवा के लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स स्पिनर शादाब जकाती ने अपनी गेंदबाजी से एक समय सभी का दिल जीता लेकिन आईपीएल के मंच में ज्यादा नाम नहीं बना सके. शादाब ने डेब्यू आईपीएल सीजन में चेन्नई के लिए 9 मैचों में 13 विकेट लेकर धमाल मचा डाला और इस दौरान 22 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट स्पेल रहा.

 

चेन्नई से दो बार चैंपियन बने शादाब 


शादाब की गेंदबाजी से धोनी काफी प्रभावित हुए और चेन्नई ने उन्हें 5 आईपीएल सीजन यानि साल 2013 तक अपनी टीम में जोड़े रखा. इस दौरान चेन्नई की टीम के साथ शादाब ने साल 2010 और साल 2011 में आईपीएल का खिताब भी जीता. चेन्नई ने शादाब के प्रदर्शन से प्रभावित होकर साल 2010 में पहला आईपीएल खिताब हासिल करते ही शादाब की रकम 4 लाख से बढ़ाकर 92 लाख कर दी थी. चेन्नई के लिए शादाब ने 50 आईपीएल मैचों में 45 विकेट अपने नाम किए.


आरसीबी ने दिया सिर्फ एक मौका और समाप्ति की तरफ बढ़ा करियर 


अब चेन्नई से साल 2013 के बाद अलग होने के बाद इस खिलाड़ी को आरसीबी ने 20 लाख की रकम में शामिल किया. लेकिन शादाब सिर्फ एक ही मैच खेल सके और उसमें उनके नाम कोई विकेट नहीं रहा तो आरसीबी ने अगले सीजन शादाब का साथ छोड़ दिया. चेन्नई और आरसीबी के बाद साल 2015 आईपीएल सीजन से शादाब दूर रहे और साल 2016 आईपीएल सीजन में गुजरात लायंस की टीम ने उन्हें फिर से 20 लाख की रकम से टीम में जोड़ा. इस सीजन शादाब ने 6 मैचों में सिर्फ दो विकेट लिए जबकि 2017 सीजन में जब दो मैचों में कोई विकेट नहीं ले सके तो सभी फ्रेंचाइजी ने इस खिलाड़ी से मूंह फेर लिया और चेन्नई का ये चैंपियन गेंदबाज आईपीएल की गुमनामी में चला गया. इस तरह शादाब जकाती अपने आईपीएल करियर में 59 मैचों में 47 विकेट ही ले सके. 

 

गोवा के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चटकाए 275 विकेट 


शादाब ने साल 2019 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया और भारत के घरेलू क्रिकेट में गोवा के लिए उन्होंने 92 फर्स्ट क्लास मैचों में 275 विकेट, 82 लिस्ट ए मैचों में 93 और 91 टी20 मैचों में 73 विकेट चटकाए. लेकिन टीम इंडिया के लिए ये गेंदबाज कभी नहीं खेल सका. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL 2024 में रुपये लिए 24.75 करोड़, विकेट मिले जीरो, रन लुटाए 100, कोच बोले- उसकी कीमत...
'हार्दिक पंड्या को बलि का बकरा बनाया जा रहा', रवि शास्त्री और अंबाती रायडू ने मुंबई इंडियंस पर फोड़ा ठीकरा, जानिए क्या कहा

IPL 2024: हार्दिक पंड्या के बचाव में उतरे थे संजय मांजरेकर तो वायरल होने लगा जोफ्रा आर्चर का 10 साल पुराना ट्वीट, जानें क्या है कनेक्शन

लोकप्रिय पोस्ट