icon

IPL में किसने लिया सबसे पहला विकेट, किसने ठोका पहला छक्का, सर्वप्रथम कब हुआ सुपर ओवर, जानें हर मामले में किस क्रिकेटर का नाम रहा सबसे आगे

IPL: आईपीएल में पहला हिट विकेट मिस्बाह उल हक हैं. वहीं एमएस धोनी वो खिलाड़ी हैं जो लीग इतिहास के पहला LBW हैं. इसके अलावा पहला बोल्ड राहुल द्रविड़ हैं.

ब्रेंडन मैक्कलम और राहुल द्रविड़
authorNeeraj Singh
Wed, 20 Mar 02:28 PM

इंडियन प्रीमियर लीग का पहला एडिशन साल 2008 में खेला गया था. ऐसे में अब तक 16 एडिशन खेले जा चुके हैं और 17वां एडिशन 22 मार्च से शुरू होने जा रहा है. साल दर साल आईपीएल देखने वाले फैंस की तादाद बढ़ती जा रही है और समय के साथ रिकॉर्ड भी टूट रहे हैं. टूर्नामेंट में कई वर्ल्ड क्लास क्रिकेटर्स खेलते हैं जिसके बाद अब इसे दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग कही जा रही है. पहले जहां ये टूर्नामेंट 8 टीमों के बीच खेला जाता था वहीं अब ये 10 टीमों के बीच हो गया है. इसमें दो नई टीमें जुड़ गई हैं जो पिछले दो साल से इस लीग में हिस्सा ले रहे हैं. गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स दो ऐसी टीमें हैं जो इस लीग में धमाल मचा रही हैं. ऐसे में हम आपके सामने आईपीएल इतिहास के वो आंकड़े लेकर आए हैं जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी.

 

हम आपके लिए आईपीएल की पहली गेंद, पहला चौका, पहला छक्का, पहली हैट्रिक, पहला सुपर ओवर, पहला lbw और हर मामले में वो कौन से खिलाड़ी थे जिन्होंने पहली बार ये सब कमाल किया था. इसकी जानकारी लेकर आए हैं.

 

पहली गेंद

 

आईपीएल की पहली गेंद प्रवीण कुमार ने फेंकी है. सौरव गांगुली ने गेंद का सामना किया था और लेग बाई के जरिए एक रन लिया था.

 

पहला  चौका


ब्रेंडन मैक्कलम ने आईपीएल का पहला चौका लगाया था. उन्होंने जहीर खान को मिडविकेट के ऊपर से चौका मारा था. आरसीबी और केकेआर के बीच साल 2008 का पहला मुकाबला खेला गया था.

 

पहला छक्का

 

मैक्कलम ने आईपीएल का पहला छक्का भी जड़ा था. जहीर के पहले ओवर की चौथी गेंद पर मैक्कलम ने क्रीज से बाहर निकलकर ग्राउंडेड शॉट मारने की कोशिश की थी लेकिन गेंद बल्ले का एड्ज लेकर सीधे थर्ड मैन के ऊपर से बाउंड्री के पार चली गई.

 

पहला विकेट

 

जहीर ने लिया पहला विकेट था. गांगुली को उन्होंने अपना शिकार बनाया था.  गांगुली के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गेंद स्लिप फील्डर जैक्स कैलिस के पास पहुंच गई थी.

 

पहला अर्धशतक

 

ब्रेंडन मैक्कलम ही आईपीएल में 50 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. उन्होंने 32 गेंदों पर यह उपलब्धि हासिल की.

 

पहला शतक

 

मैक्कलम अर्धशतक ठोकने के बाद नहीं रुके थे और उन्होंने सिर्फ 53 गेंदों पर आईपीएल का पहला शतक ठोका था. बाद में, मैक्कलम 150 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी बने थे. उन्होंने 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार भी जीता क्योंकि आरसीबी ने केकेआर को 140 रनों से हरा दिया था.

 

पहला रन आउट

 

आरसीबी के एशले नोफ्के रन आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. अजीत अगरकर ने डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग से गेंद फेंकी और ऋद्धिमान साहा ने बेल्स उड़ा दीं.

 

पहला मेडन ओवर

 

दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेलने वाले ग्लेन मैक्ग्रा ने आईपीएल का पहला मेडन ओवर डाला था. उन्होंने आईपीएल 2008 के तीसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के तरुवर कोहली और शेन वॉटसन के खिलाफ पहला ओवर फेंका था. तरुवर तीसरी गेंद पर आउट हो गए जबकि वॉटसन ने आखिरी तीन गेंदें खेलीं.

 

पहली स्टंपिंग

 

पहले एडिशन में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले रॉबिन उथप्पा स्टंप आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. सीजन के पांचवें मैच में वह आरसीबी के गेंदबाज बालचंद्र अखिल की गेंद पर मार्क बाउचर के हाथों स्टंप आउट हो गए थे.

 

पहला पांच विकेट हॉल

 

राजस्थान रॉयल्स के सोहेल तनवीर आईपीएल में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सिर्फ 14 रन देकर छह विकेट लिए थे. सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का उनका रिकॉर्ड लगभग 11 सालों तक टूटा नहीं था.

 

पहली हैट्रिक

 

सीएसके के लक्ष्मीपति बालाजी ने पहली बार आईपीएल हैट्रिक ली थी. उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के खिलाफ आखिरी ओवर में तीन विकेट लिए थे.

 

पहला आईपीएल चैंपियन

 

शेन वार्न की अगुवाई वाली राजस्थान ने आखिरी गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में सीएसके पर तीन विकेट से जीत के साथ आईपीएल का पहला एडिशन जीता था.

 

पहली ऑरेंज कैप

 

पंजाब की फ्रेंचाइजी के ओपनिंग बल्लेबाज शॉन मार्श ने पहली ऑरेंज कैप जीती थी. उन्होंने 11 मैचों में 68.44 की औसत से 616 रन बनाए, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं.

 

पहली पर्पल कैप

 

राजस्थान के सोहेल तनवीर ने आईपीएल 2008 में सबसे अधिक विकेट लिए थे. उन्होंने 11 मैचों में 12.09 की औसत से 22 विकेट लिए. उनका इकॉनमी रेट 6.46 रन प्रति ओवर थी.

 

पहला सुपर ओवर

 

आईपीएल के दूसरे सीजन में केकेआर और राजस्थान के बीच मैच में पहली बार सुपर ओवर हुआ था. युसूफ पठान ने टीम को चैंपियन बनाया था. बल्लेबाज ने दो छक्के और एक चौका लगाकर राजस्थान को पहला सुपर ओवर जीतने में मदद की थी.

 

पहली बार डीआरएस का इस्तेमाल

 

आईपीएल में पहली बार डीआरएस का इस्तेमाल 2018 एडिशन में किया गया था. मुंबई के एविन लुईस को lbw करार दिया गया. इसके बाद थर्ड अंपायर के पास फैसला किया . फैसला पलटा नहीं गया और दीपक चाहर को लुईस का विकेट मिला.

 

पहला इम्पैक्ट प्लेयर

 

आईपीएल 2023 के ओपनर में, चेन्नई सुपर किंग्स के तुषार देशपांडे लीग के पहले इम्पैक्ट प्लेयर बने थे. उन्होंने 3.2 ओवर में 51 रन दिए और एक विकेट लिया था. उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ सीएसके की टीम में अंबाती रायडू की जगह ली थी.

 

पहला मैन ऑफ द मैच


केकेआर के बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्कलम को पहला मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला था. मैक्कलम ने 73 गेंदों पर नाबाद 158 रन की पारी खेली थी.

 

पहला LBW


चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स 11 पंजाब के बीच साल 2008 का दूसरा मुकाबला खेला गया था. ऐसे में चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी LBW आउट हुए थे. वो इस एडिशन के पहले LBW होने वाले खिलाड़ी बने थे.

 

पहला बोल्ड


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान राहुल द्रविड़ पहले मैच में बोल्ड होने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. उन्हें इशांत शर्मा ने 2 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया था.

 

पहला हिट विकेट


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज मिस्बाह उल हक पहला हिट विकेट होने वाले बल्लेबाज हैं. मिस्बाह उल हक को श्रीसंत ने गेंद डाली थी और वो हिट विकेट हो गए थे. आरसीबी का मैच किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ था.

 

ये भी पढ़ें:

IPL 2024: रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के कैंप में कदम रखते ही बल्‍ले से काटा गदर, ट्रेनिंग सेशन में पूर्व कप्‍तान की ताबड़तोड़ बैटिंग का Video वायरल

PSL 2024: इमाद वसीम के दम पर इस्‍लामाबाद यूनाइटेड तीसरी बार चैंपियन, मोहम्‍मद रिजवान की मुल्‍तान सुल्‍तान को आखिरी गेंद पर मिली हार

बृजभूषण के करीबी संजय सिंह के हाथों में फिर आई भारतीय कुश्‍ती की कमान, इस वजह से IOA ने एडहॉक कमिटी को किया भंग

लोकप्रिय पोस्ट