icon

IPL: टीम इंडिया का दिग्गज क्रिकेटर बना RCB का बैटिंग कोच और मेंटॉर, 39वें जन्मदिन पर हुआ था रिटायर

Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक को आरसीबी ने अपना बैटिंग कोच और मेंटॉर बनाया. कार्तिक ने एक महीने पहले ही रिटायरमेंट का ऐलान किया था. आरसीबी ने एक पोस्ट के जरिए इसकी घोषणा की है.

विकेट लेने के बाद गांगुली के साथ जश्न मनाते द्रविड़, धोनी और कार्तिक
authorNeeraj Singh
Mon, 01 Jul 10:33 AM

एक महीने पहले क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर होने वाले दिनेश कार्तिक ने अब नई जिम्मेदारी संभाल ली है. टीम इंडिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपना बैटिंग कोच और मेंटॉर नियुक्त किया है. कार्तिक को हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान कमेंट्री करते हुए देखा गया था. आरसीबी ने एक पोस्ट के जरिए इसकी पुष्टि की और कहा कि हम अपने कीपर दिनेश कार्तिक का आरसीबी में एक नए अवतार में स्वागत करते हैं. कार्तिक हमारे बैटिंग कोच और मेंटॉर है. आप इस शख्स को क्रिकेट से दूर रख सकते हो. लेकिन इनके अंदर से आप क्रिकेट बाहर नहीं कर सकते. हमारे 12वें खिलाड़ी के लिए ढेर सारा प्यार बरसाएं.

 

 

 

जन्मदिन पर ली थी रिटायरमेंट

 

दिनेश कार्तिक ने अपने 39वें जन्मदिन पर क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया था. कार्तिक ने उस दौरान एक पोस्ट के जरिए कहा था कि, पिछले कुछ दिनों में मुझे जो स्नेह, समर्थन और प्यार मिला है, उससे मैं अभिभूत हूं. मैं उन सभी फैंस का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने इस भावना को संभव बनाया है. कुछ समय से इस बारे में बहुत सोचने के बाद, मैंने रिप्रेजेंटेटिव क्रिकेट खेलने से संन्यास लेने का फैसला किया है. मैं आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास की घोषणा करता हूं और अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़कर आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए तैयार हो रहा हूं.

 

आईपीएल करियर

 

आईपीएल में दिल्ली की टीम से करियर की शुरुआत करने के बाद कार्तिक मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब, गुजरात लॉयंस, केकेआर और आरसीबी के साथ खेले. साल 2015 में आरसीबी से खेलने के बाद कार्तिक साल 2022 में दोबारा आरसीबी से फिनिशर अवतार में जुड़े थे. आरसीबी के लिए आईपीएल 2024 सीजन के 15 मैचों में 326 रन बनाकर कार्तिक ने संन्यास का ऐलान किया था. सन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को खिलाड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया था. 

 

विकेटकीपर-बल्लेबाज ने आईपीएल में 257 मैच खेले और 26.32 की औसत से 4,842 रन बनाए. कार्तिक ने आरसीबी के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी खेला. दिनेश कार्तिक ने 94 वनडे मैचों में 1,792 रन और नौ अर्धशतक बनाए. टेस्ट में, कार्तिक के नाम 42 पारियों में 1,025 रन हैं, जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ शतक भी शामिल है. टी20 में, उन्होंने 60 मैचों में 686 रन बनाए. कार्तिक ने घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व किया और कप्तान के रूप में दो बार - 2006/07 और 2020-21 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और टी20 प्रतियोगिता जीती है.

 

ये भी पढ़ें: 

ICC T20 WC 2024 टीम ऑफ द टूर्नामेंट में 6 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह, ये दिग्गज बना कप्तान, विराट कोहली का कटा पत्ता

Exclusive: टीम इंडिया को अगले 24 घंटे तक होटल में रहना पड़ सकता है कैद, बारबाडोस से आई बेहद बुरी खबर, कोई खिलाड़ी नहीं निकल पाएगा बाहर

Miller Catch: सूर्यकुमार यादव ने फाइनल में कैसे लिया हैरतअंगेज कैच, फील्डिंग कोच दिलीप ने खोला राज, कहा- अभ्यास के दौरान उसने...

लोकप्रिय पोस्ट