icon

IPL Captain Changes: हार्दिक पंड्या से लेकर ऋषभ पंत तक, साल 2024 सीजन में इन 6 टीमों के कप्तान बदले, इस विदेशी ने चैंपियन बनाया फिर भी हटाया गया

IPL Captain Changes: सीजन की शुरुआत से पहले ही 6 फ्रेंचाइजी के कप्तान बदल चुके हैं. इसमें पैट कमिंस, ऋषभ पंत, ऋतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल है.

आईपीएल ट्रॉफी के साथ चेन्नई के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत
authorNeeraj Singh
Thu, 21 Mar 06:13 PM

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 सीजन का आगाज बस कुछ घंटे ही दूर है. आईपीएल के 17वें एडिशन की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है जहां ओपनिंग मुकाबला ही धमाकेदार होने वाला है. चेन्नई सुपर किंग्स की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है. लेकिन इन सबके बीच चेन्नई सुपर किंग्स ने बड़ा बदलाव किया है. टीम ने एमएस धोनी के बदले अब ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तान बना दिया है. धोनी ने पिछले साल अपनी कप्तानी में टीम को चैंपियन बनाया था. ऐसे में इस सीजन में कुल 6 टीमें ऐसी हैं जो नए कप्तान के साथ खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. यानी की पुराने कप्तानों को रिप्लेस कर नए कप्तानों ने जगह ले ली है.

 

चेन्नई सुपर किंग्स: ऋतुराज गायकवाड़


चेन्नई सुपर किंग्स ने एकदम आखिरी समय पर अपना कप्तान बदला है. एमएस धोनी अब टीम के कप्तान नहीं हैं और उनकी जगह ऋतुराज गायकवाड़ का टीम का कप्तान बनाया गया है. धोनी ने इससे पहले भी साल 2022 में रवींद्र जडेजा के साथ ये एक्सपेरिमेंट किया लेकिन बीच सीजन में ही ये फेल रहा था. ऐसे में देखना होगा कि गायकवाड़ धोनी का टेस्ट पास कर सकते हैं या नहीं. धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स 5 बार खिताब पर कब्जा जमा चुकी है.

 

मुंबई इंडियंस : हार्दिक पंड्या


मुंबई इंडियंस की टीम ने जब कैमरन ग्रीन को आरसीबी में ट्रेड किया था तब ये संकेत मिल चुका था कि वो हार्दिक पंड्या को गुजरात टाइटंस से अपनी टीम के भीतर शामिल करने वाले हैं. मुंबई इंडियंस ने इसके बाद रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाकर हार्दिक को टीम का नया कप्तान बनाया. इस फैसले के बाद कई फैंस ने मुंबई की फ्रेंचाइजी को अनफॉलो कर दिया था. लेकिन हाल ही में दोनों का एक दूसरे संग गले मिलते हुए वीडियो वायरल हुआ था. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम 5 बार खिताब जीत चुकी है. वहीं हार्दिक गुजरात के कप्तान रहते हुए टीम को पहले सीजन में ही चैंपियन बना चुके हैं.

 

कोलकाता नाइट राइडर्स: श्रेयस अय्यर


कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन पिछले साल ठीक ठाक रहा था. टीम के कप्तान उस दौरान नीतीश राणा थे. श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए थे जिसके बाद उन्होंने पिछला सीजन पूरी तरह मिस किया था और राणा को टीम का कप्तान बनाया गया था. लेकिन अब अय्यर पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. श्रेयस अय्यर इस साल टीम की कप्तानी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

 

सनराइजर्स हैदराबाद- पैट कमिंस


साल 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद ने बेहद खराब प्रदर्शन किया था. हैदराबाद की टीम ने ने सिर्फ 4 मैच जीते थे और टीम आखिरी पायदान पर रही थी. पिछले सीजन में टीम के कप्तान एडन मार्करम थे. लेकिन इस साल उन्हें फ्रेंचाइजी ने उन्हें कप्तानी से हटा दिया. मार्करम वहीं कप्तान हैं जिन्होंने इस साल SA20 में सनराइजर्स ईस्टर्न केप को चैंपियन बनाया था. लेकिन इसके बावजूद उन्हें अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी. पैट कमिंस को टीम ने 20.50 करोड़ रुपए में शामिल किया है. कमिंस ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया का कप्तान रहते हुए टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था.

 

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत


साल 2023 आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 9वें नंबर पर रही थी. दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 14 में से सिर्फ 5 मुकाबले ही जीते थे. इस दौरान टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर थे. लेकिन इन सबके बीच ऋषभ पंत ने एक्सीडेंट से पूरी तरह रिकवरी कर रही है. 15 महीनों की मेहनत के बाद वो मैदान पर वापस आ चुके हैं. ऐसे में इस सीजन पंत दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करेंगे. दिल्ली ने अब तक सीजन में खिताब नहीं जीता है.

 

गुजरात टाइटंस: शुभमन गिल


हार्दिक पंड्या ने जब गुजरात टाइटंस की कप्तानी छोड़ी तब टीम को बड़ा झटका लगा. पंड्या के मुंबई जाने के बाद टीम ने अब नए कप्तान के रूप में शुभमन गिल को जिम्मेदारी दी है. गिल अच्छे ओपनर के साथ शानदार लीडर बनने की तैयारी में हैं. गुजरात ने पिछले दो सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया है. गुजरात की टीम 2022 में चैंपियन और 2023 में फाइनल में पहुंचने वाली टीम थी. ऐसे में गिल को इस प्रदर्शन को और ऊपर लेकर जाना होगा. 

 

ये भी पढ़ें:

Rajasthan Royals: संजू सैमसन की टीम को बड़ा झटका, स्टार स्पिनर ने आईपीएल 2024 सीजन से लिया नाम वापस

टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया, टीम की कप्तानी की, अब इस पाकिस्तानी ऑलराउंडर ने अचानक संन्यास लेकर चौंकाया

IPL 2024: ऋतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपरकिंग्स के चौथे कप्तान, धोनी के अलावा ये दो दिग्गज भी संभाल चुके हैं टीम की कमान

 

लोकप्रिय पोस्ट