icon

IPL Bad Boy : विराट कोहली की RCB से खेलते हुए गया जेल, शराब की लत से तबाह हुआ करियर, बीमारी से हारने वाला जानें कौन है ये बैड बॉय?

IPL Bad Boy, Luke Pomersbach :  इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के ल्यूक पॉमर्सबैक को बैड बॉय का तमगा मिला और उन्होंने आरसीबी की टीम से खेलते हुए बड़ा कांड किया.

ल्यूक पॉमर्सबैक का करियर विवादों की भेंट चढ़ गया.
authorShubham Pandey
Thu, 11 Apr 12:05 PM

IPL Bad Boy, Luke Pomersbach : इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में कई खिलाड़ियों ने जहां अपना नाम कमाया. वहीं कई खिलाड़ियों ने ऐसी हरकत की, जिससे उनकी फ्रेंचाइजी तक को शर्मिंदा होना पड़ा. इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया के ल्यूक पॉमर्सबैक का नाम भी जुड़ा हुआ है, जो एक समय विराट कोहली वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा थे, लेकिन महिला से मारपीट करने के मामले में उन्हें बीच आईपीएल सीजन में जेल तक जाना पड़ गया था. इतना ही नहीं शराब की लत में डूबे इस खिलाड़ी का करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा और 4 आईपीएल सीजन खेलने के बावजूद ये खिलाड़ी कुछ ख़ास नहीं कर सका.

 

साल 2007 में घरेलू बोर्ड ने किया सस्पेंड 


ल्यूक पॉमर्सबैक की बात करें तो साल 1984 में उनका जन्म वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में हुआ. ल्यूक ने क्रिकेट को करियर के रूप में चुना लेकिन सबसे पहले उनकी शराब की लत का मामला चर्चा का विषय बना. साल 2007 में उन्हें शॉन मार्श के साथ मैच से ठीक पहले ड्रिंक करते हुए पाया गया था. इस पर वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने ल्यूक के खिलाफ काफी कड़ा कदम उठाते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया था.

 

गर्लफ्रेंड के साथ गए मैच देखने तो मिला डेब्यू का मौका 


ल्यूक की किस्मत हालांकि उनके साथ थी, यही वजह रही कि उनके डेब्यू की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है. दरअसल, वो साल 2007 के अंत में गर्लफ्रेंड के साथ ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड का मैच देखने गए थे. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल ब्रैड हॉग मैच से ठीक पहले अनफिट हो गए थे तो आनन-फानन में कप्तान माइकल क्लार्क ने ल्यूक पॉमर्सबैक को स्टैंड्स से बुलाकर टी20 डेब्यू करने का मौका दिया. ल्यूक ने डेब्यू मैच में 7 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाकर 15 रन बनाए. लेकिन इसके बाद फिर कभी ऑस्ट्रेलिया के लिए वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सके.

 

पंजाब ने आईपीएल में ल्यूक पर लगाया पैसा 


साल 2007 में ल्यूक पॉमर्सबैक ने घरेलू क्रिकेट में दमदार खेल दिखाया था. जिसके चलते पंजाब की टीम ने आईपीएल के पहले 2008 सीजन में उन्हें 20 लाख की रकम के साथ शामिल किया. इसके बाद वो 2009 सीजन भी पंजाब के लिए खेले और साल 2012 सीजन में उन्होंने आईपीएल के दौरान बड़ा कांड कर डाला.

 

RCB में रहते हुए गए जेल 


दरअसल, साल 2012 आईपीएल सीजन के दौरान आरसीबी ने जब दिल्ली को हराया तो सभी पार्टी के मूड में थे. इस दौरान अमेरिका की महिला जोहल हामिद ने ल्यूक पॉमर्सबैक को अपने मंगेतर संग पार्टी करने के लिए होटल में बुलाया. जहां पर शराब पीने के बाद ल्यूक ने महिला संग छेड़खानी और उसके मंगेतर से मारपीट कर डाली. हामिद ने आरोप लगाया कि उनके साथ बदतमीजी की गई और उनके मंगेतर को ल्यूक पॉमर्सबैक ने मारा, जिसके चलते वह अस्पताल में है. ल्यूक पर आईपीसी की धारा 354, 323 और 454 के तहत मुकदमा दर्ज हुआ था. ल्यूक ने अपना जुर्म कबूल भी किया जिसके बाद उन्हें जेल जाना पड़ा. इस घटना के बाद आरसीबी ने उन्हें टीम से निकाल दिया.


पंजाब ने फिर दिया मौका 


साल 2012 में आरसीबी से बाहर होने वाले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को साल 2013 सीजन में पंजाब किंग्स ने फिर से शामिल किया और इस सीजन के लिए पंजाब की टीम ने उन्हें करीब डेढ़ करोड़ रुपये की रकम अदा की. लेकिन ल्यूक पॉमर्सबैक इसका भी फायदा नहीं उठा सके और तीन मैचों में पंजाब के लिए सिर्फ 33 रन ही बना सके. उनके आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 17 मैच खेले, जिसमें उनके नाम 302 रन ही दर्ज हैं.


डिप्रेशन से खत्म हुआ करियर 


द जेंटलमैन गेम के बैड बॉय बन चुके ल्यूक नशे की लत और तमाम विवादों के चलते काफी अधिक डिप्रेशन में चले गए थे. अपनी बीमारी से लड़ते हुए उन्होंने साल 2014 में क्रिकेट को अलविदा कहने का ऐलान कर डाला. 39 साल के हो चुके ल्यूक अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए सिर्फ एक ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल सके. जबकि घरेलू क्रिकेट में उनके नाम 39 फर्स्ट क्लास मैचों में 2785 रन और 37 लिस्ट ए मैचों में 666 जबकि 56 टी20 मैचों में उनके नाम 1228 रन दर्ज हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

बड़ी खबर: लखनऊ सुपर जायंट्स ने डेविड विली के रिप्‍लेसमेंट का किया ऐलान, 7 साल बाद इस तेज गेंदबाज की हुई आईपीएल में वापसी

IPL 2024: विराट कोहली ने RCB की दूसरी हार के बाद रिंकू सिंह को लगाया गले, KKR के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज को दिया डबल गिफ्ट

Exclusive: शराब के नशे में महिला प्‍लेयर्स के कमरे में घुसने और पीटने के आरोप पर AIFF मेंबर की सफाई, कहा- रात 11 बजे वो बाहर से अंडे लाई थीं, मैंने सिर्फ...

लोकप्रिय पोस्ट