icon

IPL में लगातार 4 सीजन खेला, 46 की उम्र में एक्सीडेंट से गंवाई जान, मैदान से बाहर अतरंगी हरकतों से सुर्खियां बटोरने वाला दिग्गज

IPL Bad Boy, Andrew Symonds : साल 2008 से लेकर साल 2012 तक आईपीएल खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स के बैड बॉय बनने की जानें कहानी.

साल 2011 आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम के साथ एंड्रयू साइमंड्स
authorShubham Pandey
Thu, 28 Mar 04:47 PM

IPL Bad Boy, Andrew Symonds : जेंटलमैन गेम कहे जाने वाले क्रिकेट की दुनिया में कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं, जो इस रास्ते से भटक जाते हैं. इस कड़ी में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का भी नाम आता है. साइमंड्स भी उन क्रिकेटरों में शुमार रहे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में अपना नाम कमाया, लेकिन नशे की लत में डूबा ये खिलाड़ी ज्यादा दिन तक क्रिकेट नहीं खेल सका और गायब होता चला गया. आखिरकार इस कहानी में एक दुखद और आखिरी अध्याय तब जुड़ा जब साल 2022 में एक कार हादसे में साइमंड्स की 46 साल की उम्र में मौत हो गई.

 

इंग्लैंड में जन्मे थे साइमंड्स


एंड्रयू साइमंड्स की बात करें तो उनका जन्म साल 1975 में इंग्लैंड में हुआ था लेकिन उनकी तमन्ना ऑस्ट्रेलिया से क्रिकेट खेलने की थी. जो साल 2004 में श्रीलंका के सामने टेस्ट डेब्यू से पूरी भी हुई. जबकि इससे पहले एंड्रयू साइमंड्स ने साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे क्रिकेट में कदम रख दिया था. लंबे और भारी कद काठी के साइमंड्स मैदान में चीते जैसी फुर्ती दिखाते थे और जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी भी करते थे लेकिन विस्फोटक बैटिंग से वह ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ फिनिशर थे. हालांकि शराब की लत के चलते उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका.

 

साल 2003 में पहली बार पकड़े गए साइमंड्स


साइमंड्स के बैड बॉय बनने की परतें तब खुलने लगीं जब साल 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में ऐतिहासिक 145 रनों की पारी खेलने के बाद उनके शराब के किस्से बाहर आने लगे. साइमंड्स मैच के बाद, मैच से पहले, सीरीज़ के ब्रेक के दौरान लगातार शराब का सेवन कर रहे थे. इतना ही नहीं नशे में धुत होकर साइमंड्स जब टीम होटल पहुंचे तो कप्तान रिकी पोंटिंग काफी नाराज हो गए थे. जबकि साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया के साउथ अफ्रीका दौरे पर साइमंड्स की एक रग्बी खिलाड़ी से लड़ाई भी हो गई थी. वहीं साल 2005 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच से ठीक पहले साइमंड्स ने इतनी शराब पी ली थी कि वो ठीक से खड़े तक नहीं हो पा रहे थे.

 

नशे की लत और मारपीट से चौपट हुआ करियर 


साइमंड्स के नशे की लत और उसमें कोई सुधार नहीं होता देख ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में एक नया नियम बनाया गया. साल 2009 टी20 वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्पेशल कॉन्ट्रेक्ट बनाया कि कोई भी खिलाड़ी सार्वजनिक जगह पर ड्रिंक नहीं करेगा और टीम होटल में ही रहकर शराब का सेवन किया जा सकेगा. लेकिन साइमंड्स इसके बाद भी नहीं सुधरे और रग्बी मैच से पहले फिर शराब पीते नजर आए. जिसके चलते साल 2009 में ही साइमंड्स का अंतरराष्ट्रीय करियर नशे की भेंट चढ़ गया.

 

साइमंड्स का आईपीएल करियर


वहीं आईपीएल की बात करें तो साइमंड्स को साल 2008 के पहले आईपीएल एडिशन में एडम गिलक्रिस्ट वाली डेक्कन चार्जर्स ने करीब पांच करोड़ की रकम देकर शामिल किया. इस फ्रेंचाइजी के लिए साइमंड्स ने तीन सीजन साल 2010 तक क्रिकेट खेला जबकि साल 2011 में मुंबई इंडियंस की टीम ने साइमंड्स को करीब चार करोड़ की रकम देकर जोड़ा और यही सीजन साइमंड्स का आखिरी आईपीएल सीजन भी रहा. साइमंड्स के नाम आईपीएल 2008 से लेकर 2011 तक कुल 39 मैचों में 974 रन दर्ज हैं जबकि उनके नाम 20 विकेट भी शामिल हैं.

 

मंकी गेट कांड से भी चर्चा में रहे साइमंड्स


वहीं, साइमंड्स के नाम अंतरराष्ट्रीय करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट मैचों में 1462 रन, 198 वनडे मैचों में 5088 रन और 14 टी20 मैचों में उनके नाम 337 रन दर्ज हैं. साइमंड्स को मंकीगेट प्रकरण के लिए भी जाना जाता है. जब साल 2007-08 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रिकी पोंटिंग ने दावा किया कि हरभजन सिंह ने साइमंड्स पर नस्लीय टिपण्णी करते हुए उसे मंकी (बंदर) कहा है. सुनवाई के दौरान हरभजन पर बैन लगा तो टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने एकता दिखाते हुए हरभजन का सपोर्ट किया और सीरीज को बीच में छोड़ने तक की बात कह डाली थी. जिसक बाद फैसले को बदला गया और उन पर सिर्फ मैच फीस का जुर्माना लगा.

 

ये भी पढ़ें :- 

बड़ी खबर : भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के शेड्यूल का हुआ ऐलान, जानिए कब और कहां होगी बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज

RCB vs PBKS : विराट कोहली को IPL 2024 सीजन में पहली जीत के बाद आई राहुल द्रविड़ की याद, बताया ड्रेसिंग रूम में उनका दिया ‘गुरुमंत्र’

RCB vs PBKS : महिपाल लोमरोड़ के छक्का लगाते ही क्यों घबरा गए दिनेश कार्तिक और फौरन उनसे क्या कहा? जीत के बाद खुद किया खुलासा

लोकप्रिय पोस्ट