icon

IPL 2025 Retention: मेगा नीलामी से पहले इतने खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएंगी फ्रेंचाइज, BCCI नियम बदलने को तैयार, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

IPL 2025 Retention: आईपीएल रिटेंशन को लेकर रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बीसीसीआई फ्रेंचाइजियों को 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की परमिशन दे सकता है.

IPL ट्रॉफी के साथ श्रेयस अय्यर, जाय शाह और रोजर बिन्नी
authorNeeraj Singh
Wed, 25 Sep 09:34 PM

आईपीएल मेगा नीलामी से पहले हर फैन को सिर्फ एक बात का इंतजार है और वो ये है कि फ्रेंचाइज कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. इस मुद्दे को लेकर फ्रेंचाइजियों के बीच बहस भी हो चुकी है. रिटेंशन और राइट टू मैच पर भी लगातार चर्चा हो रही है. इस बीच एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है जिसमें रिटेंशन पॉलिसी को लेकर अहम जानकारी आई है. रिटेंशन पॉलिसी नियम के आते ही हर फ्रेंचाइज मेगा नीलामी की तैयारी में जुट जाएगी जिसका आयोजन साल के अंत में होगा.

 

बीसीसीआई जल्द ले सकता है फैसला

 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि हर फ्रेंचाइज 5 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. हालांकि इसका ऑफिशियल ऐलान कभी भी हो सकता है. बता दें कि इस नियम को लेकर 31 जुलाई को आईपीएल फ्रेंचाइजियों के बीच मीटिंग हुई थी. जिसमें कुछ ने 5 तो कुछ ने 6 रिटेंशन की बात कही थी. लेकिन अब आखिरी फैसला बीसीसीआई की तरफ से लिया जाएगा. हालांकि एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में ही इसका फैसला लिया जा सकता है.

 

अगर 5 रिटेंशन होते हैं तो इसमें हर फ्रेंचाइज को 3 भारतीय खिलाड़ी और 2 विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करना होगा. इससे पहले 4 खिलाड़ियों को ही फ्रेंचाइज रिटेन कर सकती थीं जिसमें 2 भारतीय होते थे और 2 विदेशी. ऐसे में आने वाले समय में अनकैप्ड खिलाड़ी और राइट टू मैच नियम में भी बदलाव हो सकते हैं.

 

अनकैप्ड खिलाड़ियों को लेकर नियम की चर्चा इसलिए भी तेज है क्योंकि अगर बोर्ड इसकी मंजूरी देता है तो चेन्नई सुपर किंग्स एमएस धोनी को अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर ले सकती है. साल 2021 में ही इस नियम को खत्म कर दिया गया था. लेकिन इसकी वापसी होनी तय मानी जा रही है. इसके अलावा राइट टू मैच की बात करें तो हर फ्रेंचाइज को अपने पिछले सीजन के 2 खिलाड़ियों को मेगा नीलामी के दौरान खरीदने का मौका मिलता था. ऐसे में आने वाले कुछ दिनों के भीतर इन नियमों को लेकर सबकुछ साफ हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें:

अफगानिस्तान के बल्लेबाज ने मैदान पर उड़ाया तूफान, एक ओवर में ठोक डाले 33 रन, टीम को दिलाई 10 रन से धमाकेदार जीत

IND vs BAN: पहले टेस्ट में बुरी तरह फेल रहने वाले विराट कोहली ने कानपुर पहुंचते ही खूब बहाया पसीना, बैटिंग का VIDEO वायरल

'भारत जाने पर ऐसा लगता है कि आप वहां रन ही नहीं बना सकते', विदेशी खिलाड़ी ने अपनी टीम को चेताया, कहा- वहां पर सबकुछ तुम्हारे…

लोकप्रिय पोस्ट