icon

IPL 2025 Auction पर इस दिन बड़ा फैसला, टीमों का बजट जाएगा एक अरब पार, रिटेन प्लेयर्स को मिलेंगे 20 करोड़!

आईपीएल में आखिरी मेगा ऑक्शन 2022 में हुआ था और तब तीन साल के लिए खिलाड़ियों को लिया गया था. उस समय दो नई टीमें आईपीएल का हिस्सा बनी थी जिससे 10 फ्रेंचाइज हो गईं.

IPL 2022 ऑक्शन में चार खिलाड़ी रिटेन किए जाने का नियम था.
authorShakti Shekhawat
Sun, 21 Jul 01:05 PM

इंडियन प्रीमियर लीग 2025 से पहले मेगा ऑक्शन होना है. इस बारे में जल्द ही आईपीएल फ्रेंचाइज और भारतीय क्रिकेट बोर्ड के बीच मुलाकात होनी है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह मीटिंग जुलाई के आखिर में हो सकती है. बीसीसीआई ने टीम मालिकों से 30 या 31 जुलाई को मीटिंग के लिए उपलब्ध होने के लिए कहा है. हालांकि अभी तक अंतिम तारीख तय नहीं हुई है. इस मुलाकात में फ्रेंचाइज के पर्स, रिटेंशन और रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सैलरी तय करने पर बात हो सकती है. बताया जाता है कि यह मीटिंग बीसीसीआई के ऑफिस में होगी.

 

आईपीएल में आखिरी मेगा ऑक्शन 2022 में हुआ था और तब तीन साल के लिए खिलाड़ियों को लिया गया था. उस समय दो नई टीमें आईपीएल का हिस्सा बनी थी. क्रिकबज़ वेबसाइट के अनुसार, मीटिंग का मुख्य मसला खिलाड़ियों का रिटेंशन रहेगा. रिटेंशन खिलाड़ियों को लेकर फ्रेंचाइज बंटी हुई हैं. कुछ का कहना है कि रिटेन खिलाड़ियों की संख्या सात से आठ होनी चाहिए तो कुछ फ्रेंचाइज रिटेंशन नहीं चाहती. तीन साल पहले हुए मेगा ऑक्शन में चार खिलाड़ी रिटेन किए जाने का नियम था. साथ ही मेगा ऑक्शन में राइट टू मैच (RTM) कार्ड के इस्तेमाल की वापसी को लेकर भी चर्चाएं चल रही हैं. 2018 में RTM इस्तेमाल हुआ था.

 

फ्रेंचाइज का बजट होगा एक अरब के पार!

 

मेगा ऑक्शन से पहले मीटिंग में टीमों के पर्स और खिलाड़ियों की सैलरी को लेकर भी बात होगी. माना जा रहा है कि ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाइज का बजट 120 करोड़ रुपये तक जा सकता है. पिछले साइकल में 90 करोड़ रुपये का पर्स था. अगर बजट 100 के पार जाता है तो पहली बार फ्रेंचाइज एक अरब रुपये के साथ मेगा ऑक्शन में शामिल होंगी. 

 

टॉप रिटेन खिलाड़ी को मिलेंगे 20 करोड़!

 

इसी तरह से टॉप रिटेंशन खिलाड़ी की सैलरी भी बढ़ सकती है. पिछले ऑक्शन में सर्वोच्च प्राथमिकता वाले रिटेन खिलाड़ी को 16 करोड़ रुपये मिलते थे. अटकलें हैं कि अब टॉप रिटेनर को 20 करोड़ रुपये दिए जा सकते हैं. इस लिहाज से बाकी रिटेन खिलाड़ियों की रकम भी बढ़ सकती है. 2022 मेगा ऑक्शन में अनकैप्ड प्लेयर को रिटेन किए जाने पर चार करोड़ रुपये दिए गए थे. माना जा सकता है कि इसमें भी वृद्धि हो सकती है.
 

ये भी पढ़ें

'एक्‍ट्रेस के साथ रिलेशनशिप, शरीर पर टैटू', पूर्व भारतीय क्रिकेटर का विवादित बयान, टीम इंडिया में एंट्री के लिए दी अजीब सलाह, Video
ENG vs WI: मार्क वुड की घातक गेंदबाजी देखकर रहम मांगने लगा शतक ठोकने वाला बल्लेबाज, बोला- 'मेरे भी बीवी-बच्चे हैं'
IND vs SL: हार्दिक पंड्या को कप्तानी नहीं मिलने पर नाखुश टीम इंडिया के पूर्व बैटिंग कोच, बोले- 'उसके साथ अन्याय हुआ'

लोकप्रिय पोस्ट