icon

IPL Mega Auction पर बड़ी खबर, फ्रेंचाइज को सता रहा खिलाड़ी गंवाने का डर, BCCI के सामने रखी यह मांग

आईपीएल 2025 के लिए मेगा ऑक्शन से पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों और फ्रेंचाइज मालिकों के बीच जल्द ही मीटिंग होने वाली है जिसमें नियम तय होंगे.

आईपीएल का आखिरी मेगा ऑक्शन 2022 में हुआ था.
authorShakti Shekhawat
Wed, 24 Jul 07:44 PM

आईपीएल 2025 से पहले मेगा ऑक्शन देखने को मिलेगा. इसके लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल फ्रेंचाइज से बातचीत शुरू कर दी और उनसे सलाह-मशविरा किया जा रहा है. बीसीसीआई पता कर रहा है कि कितने खिलाड़ी रिटेन किए जाने चाहिए, कितना बजट होना चाहिए और मेगा ऑक्शन कैसे होना चाहिए. इस बीच एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रेंचाइज मालिक प्रत्येक तीन साल की जगह पांच साल पर मेगा ऑक्शन के पक्ष में हैं. इसके लिए उनके पक्ष में तर्क भी हैं. अभी तीन साल के बाद मेगा ऑक्शन होता है और इस दौरान टीमों का पूरा ढांचा बदल जाता है.

 

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, एक फ्रेंचाइज के सीनियर अधिकारी ने कहा कि तीन साल की जगह पांच साल पर मेगा ऑक्शन कराने के काफी फायदे हैं. मेगा ऑक्शन के बीच लंबा अंतराल रहेगा जिससे टीमों को युवा खिलाड़ियों को तैयार करने का वक्त मिलेगा. 2008 से जो फ्रेंचाइज आईपीएल से जुड़ी हुई हैं उन्होंने इसके लिए बड़ा निवेश किया है. उन्होंने जमीनी स्तर से प्रतिभाशाली खिलाड़ी ढूंढ़ने और उन्हें इंटरनेशनल स्तर के लिए तैयार करने को एकेडमी बनाई हैं. पांच साल पर मेगा ऑक्शन करने पर टीमों को ऐसा करते रहने का प्रोत्साहन मिलेगा जबकि तीन साल पर मेगा ऑक्शन के चलते खिलाड़ी को खोने का डर रहता है.

 

आईपीएल में 4 साल पर हो चुके हैं मेगा ऑक्शन

 

आईपीएल में पहले चार साल बाद के बाद मेगा ऑक्शन हो चुके हैं. सबसे पहले ऐसा 2018 में ऐसा हुआ था. उससे पहले 2014 में मेगा ऑक्शन हुआ था. तब चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के दो साल बाद सस्पेंशन से लौटने के चलते चार साल पर मेगा ऑक्शन हुआ था. फिर 2018 के बाद 2022 में मेगा ऑक्शन हुआ. तब कोविड-19 के चलते 2021 में मेगा ऑक्शन नहीं हो सका था.

 

इन दो घटनाओं से पहले और बाद में तीन साल पर ही मेगा ऑक्शन हो रहे हैं. 2008 में आईपीएल के आगाज के बाद 2011 फिर 2014 में मेगा ऑक्शन हुआ. 2022 के बाद अब फिर से यह प्रस्तावित है.
 

ये भी पढ़ें

IND vs SL: श्रीलंका ने भारत को धूल चटाने के लिए राजस्थान रॉयल्स के धुरंधर की ली मदद, 6 दिन के कैंप से बल्लेबाजों को किया तैयार
Exclusive: श्रीलंकाई दिग्गज का हार्दिक पंड्या को कप्तानी नहीं मिलने पर विस्फोटक दावा, बोले- उसने IPL में जो बर्ताव किया उससे...
टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले इस भारतीय क्रिकेटर को मिला था हार्दिक पंड्या का मैसेज, कहा- मैं हैरान रह गया, उसमें लिखा था...

लोकप्रिय पोस्ट