icon

IPL Backstage: रवींद्र जडेजा को क्यों पूरे एक सीजन के लिए कर दिया गया सस्पेंड, जानिए पूरी बात

Ravindra Jadeja 2010 Ban: स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा एक साल के लिए बैन हो चुके हैं. ऐसा साल 2010 में हुआ था जब राजस्थान के लिए खेलते समय उन्होंने दूसरी फ्रेंचाइजी में जाने की बात की थी.

रवींद्र जडेजा
authorNeeraj Singh
Mon, 20 May 12:15 AM

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पहले दो सीजन में राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए खेलते हुए अपने शानदार टैलेंट का परिचय देने के बाद, रवींद्र जडेजा को तीसरे एडिशन में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. साल 2010 में रवींद्र जडेजा के साथ ऐसा हुआ था. जडेजा चोटिल या फिर पर्सनल कारणों के चलते सीजन से बाहर नहीं हुए थे बल्कि उन्होंने आईपीएल नियमों का उल्लंघन किया था. रवींद्र जडेजा पर इस दौरान अपने फ्रेंचाइजी के साथ रहते हुए दूसरी फ्रेंचाइजी के साथ बातचीत करने का आरोप लगा था जिसमें खरीद- फरोख्त का भी मामला शामिल था.

 

रवींद्र जडेजा क्यों हुए थे सस्पेंड?

 

रवींद्र जडेजा को इसलिए सस्पेंड किया गया था क्योंकि ये पता चला था कि वो किसी और फ्रेंचाइजी के साथ पर्नसल लेवल पर डील कर रहे थे. और ये उस दौरान हो रहा था जब वो पहले से ही राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे. राजस्थान रॉयल्स के लिए जडेजा ने पहले सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया था. इसके बाद टीम जीती तो जडेजा को 2 साल का कॉन्ट्रैक्ट मिला लेकिन जडेजा ने ये लेने से मना कर दिया.

 

इसके बजाय, उन्होंने एक साल के कॉन्ट्रैक्ट एक्सटेंशन पर हस्ताक्षर किए और रॉयल्स द्वारा दी गई पेशकश की तुलना में अन्य फ्रेंचाइजी के साथ बातचीत शुरू कर दी. जडेजा यहां चाहते थे कि उन्हें दूसरी फ्रेंचाइजी और ज्यादा रकम दे. जब बीसीसीआई और आईपीएल संचालन निकायों को जडेजा की इन हरकतों के बारे में पता चला, तो उन्होंने 'खिलाड़ियों के दिशानिर्देशों का उल्लंघन' करने के आधार पर इस ऑलराउंडर को एक साल के लिए निलंबित करने का फैसला किया.

 

आईपीएल ने क्या दिया था बयान?

 

आईपीएल ने अपने जवाब में कहा था कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल द्वारा लिए गए सर्वसम्मत फैसले के आधार पर और बीसीसीआई के अध्यक्ष के निर्देश पर, भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है. उन्हें अगले एक साल तक किसी भी आईपीएल टीम के लिए खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह प्रतिबंध रवींद्र जडेजा के जरिए राजस्थान रॉयल्स के साथ रिन्यूअल कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर नहीं करने और इसके बजाय कुछ अन्य आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ एक बड़े वित्तीय कॉन्ट्रैक्ट पर बातचीत करने के प्रयास के कारण लगाया गया था.

 

2011 में हुई थी जडेजा की वापसी

 

बैन लगने के बाद, जडेजा 2011 में आईपीएल खेलने के लिए फिर लौटे लेकिन इसके बाद वह फिर कभी राजस्थान रॉयल्स के लिए नहीं खेले. 2011 में, अगले साल चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़ने से पहले जडेजा कोच्चि टस्कर्स केरल के लिए खेले. वहीं जिन दो सालों के लिए सीएसके को आईपीएल से निलंबित कर दिया गया था, उस दौरान जडेजा ने गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया था. तब से अब तक जडेजा चेन्नई सुपर किंग्स के साथ ही खेल रहे हैं.

 

ये भी पढ़ें:

IPL 2024, LSG Full Squad: केएल राहुल की कप्तानी में धमाल मचाने के लिए तैयार लखनऊ, जानें स्क्वॉड की पूरी जानकारी और टीम का सबसे महंगा खिलाड़ी

बड़ी खबर: भारत या फिर UAE? जय शाह ने कर दिया कंफर्म, बताया कहां होगा IPL 2024 का सेकेंड हाफ

IPL 2024: धोनी और विराट कोहली के बीच पहली जंग देखने के लिए फैंस को देने होंगे कम से कम 1700 रुपए, सबसे महंगी टिकट इतने हजार की

लोकप्रिय पोस्ट