icon

IPL 2024 : आईपीएल के 16 सीजन में पाकिस्तान के कुल कितने क्रिकेटर खेले? जानिए कौन किस टीम का रहा हिस्सा, ये तीन नाम तो चौंका देंगे

Pakistan's Players in IPL: आईपीएल में पाकिस्‍तान के प्‍लेयर्स भी धमाल मचा चुके हैं. करीब 11 पाकिस्‍तानी क्रिकेटर लीग में खेल चुके हैं. यहां देखें आईपीएल में पाकिस्‍तानी प्‍लेयर्स का प्रदर्शन

आईपीएल में शोएब मलिक दिल्ली डेयरडेविल्स और शोएब अख्तर केकेआर की तरफ से खेल चुके हैं.
authorकिरण सिंह
Mon, 01 Apr 02:00 PM

Pakistan's Players in IPL:  दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग आईपीएल में दुनिया भर के क्रिकेटर्स हिस्‍सा लेते हैं. इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्‍तान, यहां तक कि नेपाल के प्‍लेयर्स को भी ये लीग खेलने का मौका मिला, मगर लंबे समय से पाकिस्‍तान के खिलाड़ियों को इस लीग से दूर रखा गया है. बेशक आईपीएल के पिछले 16 सीजन में पाकिस्‍तान के खिलाड़ी हिस्‍सा नहीं ले पाए, मगर एक समय था, जब पाकिस्‍तानी प्‍लेयर्स ने भी इस लीग में अपना टैलेंट दिखाया. शाहिद अफरीदी से लेकर मोहम्‍मद हफीज तक कुल 11 पाकिस्‍तानी खिलाड़ी इस लीग का हिस्‍सा रहे. इनमें से यूनुस खान, सलमान बट और मोहम्मद हफीज का नाम तो आपको चौंका ही देगा. 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्‍तान प्‍लेयर्स शामिल हुए थे, मगर 2009 के बाद से दोनों देशों के बीच राजनीति तनाव के कारण पाकिस्‍तानी प्‍लेयर्स को आईपीएल से बैन कर दिया गया.

 

शाहिद अफरीदी: पाकिस्‍तान के दिग्‍गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी 2008 में डेक्‍कन चार्जर्स के लिए खेले थे. 10 मैचों में उन्‍होंने 81 रन बनाए थे. वहीं 9 विकेट भी लिए थे. ये टीम पहले सीजन में आखिरी पायदान पर रही थी. 

 

शोएब मलिक:  शोएब मलिक (Shoaib Malik) दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स (अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स) की तरफ से पहले सीजन में खेले थे. मलिक ने सात मैचों में 52 रन बनाए और दो विकेट लिए थे.

 

सोहेल तनवीर:  इंडियन प्रीमियर लीग के ओपनिंग सीजन में सोहेल तनवीर राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेले थे. उन्‍होंने 11 मैचों में 22 विकेट लिए थे. 2008 के पहले सीजन में ये टीम चैंपियन बनकर इतिहास रचने में कामयाब साबित हुई.


शोएब अख्‍तर:  पाकिस्तान के धाकड़ तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर (Shoaib Akhtar) कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेले थे. 3 मैचों में उन्‍होंने पांच विकेट हासिल किए थे.

 

मिस्‍बाह उल हक: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्‍बाह उल हक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से लीग में खेले थे. 8 मैचों में उन्‍होंने 117 रन बनाए.

 

मोहम्‍मद आसिफ: इंडियन प्रीमियर लीग में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आसिफ ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का प्रतिनिधित्‍व किया था. इस धुरंधर खिलाड़ी ने 8 मैचों में 8 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था. 

 

उमर गुल : 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में वीरेंद्र सहवाग के बल्ले की मार खाने वाले उमर गुल ने साल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से आईपीएल में हिस्सा लिया था. गुल ने 6 मैचों में 12 विकेट लिए थे.

 

कामरान अकमल: पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरन अकमल 2008 में राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेले थे. 6 मैचों में सिर्फ 128 रन बनाने के बावजूद कामरान चैंपियन टीम का हिस्सा बनने में कामयाब रहे. 

 

सलमान बट : सलमान बट कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से आईपीएल में खेले थे. उन्‍होंने सात मैचों में 193 रन बनाए थे.


यूनुस खान:  पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज यूनुस खान राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से आईपीएल का पहला सीजन खेले थे और चैंपियन भी बने थे. उन्‍हें सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका मिला था, जिसमें उनके बल्ले से सिर्फ तीन रन ही निकल सके. 


मोहम्‍मद हफीज: मोहम्‍मद हफीज ने 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्‍व किया था. ऑलराउंडर ने 8 मैचों में 64 रन बनाए थे और दो विकेट भी लिए थे.  

 

ये भी पढ़ें

IPL Most Expensive Player 2024: आईपीएल के इस सीजन खेलने वाले 5 सबसे महंगे प्‍लेयर्स, लिस्‍ट में तीन ऑस्‍ट्रेलियाई तो एक भारतीय खिलाड़ी शामिल, यहां देखें नाम और कीमत

IPL 2024: कोहली-गंभीर की लड़ाई, स्‍पॉट फिक्सिंग, शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान से बदतमीजी, ये है आईपीएल इतिहास के 5 सबसे बड़े विवाद

IPL 2024: 6 टीमों के 8 खिलाड़ियों पर उठापटक, कहीं खिलाड़ी चोटिल तो कहीं वर्कलोड की दिक्कत

लोकप्रिय पोस्ट