icon

IPL 2024: ऋषभ पंत को CSK के खिलाफ जीत के बाद मिली सजा, बैन से बचने के अब सिर्फ दो मौके बचे, जानिए पूरा मामला

Rishabh Pant, IPL 2024: ऋषभ पंत की दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स पर जीत हासिल की. इस जीत के बाद पंत पर भारी भरकम जुर्माना लगा है.

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (बाएं) और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत (दाएं)
authorकिरण सिंह
Mon, 01 Apr 08:11 AM

Rishabh Pant: दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को हराकर आईपीएल 2024 में अपनी पहली जीत दर्ज की. ऋषभ पंत की अगुआई वाली दिल्‍ली ने चेन्‍नई को 20 रन से हरा दिया. सड़क हादसे के बाद मैदान पर वापसी करने वाले पंत ने इस मुकाबले में शानदार फिफ्टी लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. हालांकि इसके बाद उन्‍हें सजा भी मिली और अब उनके पास बैन से बचने के सिर्फ दो ही मौके बचे हैं. 


डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए वीडीसीए स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में पंत पर स्‍लो ओवर रेट के चलते जुर्माना ठोका गया है. आईपीएल की आचार संहिता के तहत न्‍यूनतम ओवर गति अपराधों से संबंधित उनकी टीम की इस सीजन की ये पहली गलती है. इसी वजह से कप्‍तान पर 12 लाख का जुर्माना लगा है. इस फाइन के बाद पंत पर बैन का खतरा मंडराने लगा है. उनके पास बैन से बचने के अब सिर्फ दो ही मौके बचे हैं. 

 

पंत के कैसे मंडराया बैन का खतरा? 

दरअसल कोई टीम अगर दूसरी स्‍लो ओवर रेट की गलती दोहराती है तो आईसीसी नियम के अनुसार कप्‍तान पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगता है. वहीं टीम के बाकी प्‍लेयर्स पर भी 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25 फीसदी (जो भी कम हो)  जुर्माना लगता है. तीसरी बार यही गलती करने पर कप्‍तान पर 30 लाख रुपये का फाइन लगाया जाता है. साथ ही एक मैच के लिए बैन भी लगाया जाता है. वही बाकी प्‍लेयर्स पर 12-12 लाख रुपये या मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगता है. 

 

दिल्‍ली और चेन्‍नई के मैच का हाल

दिल्‍ली और चेन्‍नई के बीच खेले गए मुकाबले की बात करें तो पंत की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 191 रन बनाए. पंत ने 32 गेंदों पर 51 रन ठोके. जवाब में उतरी चेन्‍नई 20 ओवर में 6 विकेट पर 171 रन ही बना सकी. धोनी ने 16 गेंदों पर नॉटआउट 37 रन ठोके. 

 

ये भी पढ़ें :- 

DC vs CSK : दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हार के बाद भी चिंतित नहीं चेन्नई के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़, कहा - पहली दो जीत के बाद...

IPL 2024, DC vs CSK : ऋषभ पंत की फिफ्टी और कहर गेंदबाजी से दिल्ली ने चखा पहली जीत का स्वाद, धोनी की तूफानी पारी के बावजूद चेन्नई को 20 रन से मिली हार

GT vs SRH : 'मैं बूढ़ा हो रहा हूं ये बताने के लिए...', रवि शास्त्री से मैच विनिंग गेंदबाजी के बाद मोहित शर्मा ने क्यों कहा ऐसा ?

लोकप्रिय पोस्ट