icon

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स का लखनऊ सुपर जायंट्स से ट्रेड, देवदत्त पडिक्कल के बदले लिया 10 करोड़ का बॉलर

IPL 2024 से पहले राजस्थान ने देवदत्त पडिक्कल के बदले तेज गेंदबाज आवेश खान को लेने का फैसला किया. दोनों टीमों और खिलाड़ियों ने इस सौदे को मंजूर कर लिया.

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल जीतने वाली पहली टीम है.
authorShakti Shekhawat
Wed, 22 Nov 04:01 PM

आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच बड़ा ट्रेड हुआ है. राजस्थान ने बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल के बदले तेज गेंदबाज आवेश खान को लेने का फैसला किया. दोनों टीमों और खिलाड़ियों ने इस सौदे को मंजूर कर लिया. बीसीसीआई ने भी इस पर मुहर लगा दी है. आवेश को लखनऊ ने आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में 10 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि में लिया था. वहीं राजस्थान ने पडिक्कल के लिए 7.75 करोड़ रुपये खर्च किए थे. दोनों खिलाड़ियों को इस साल उनकी फ्रेंचाइज ने रिटेन किया था लेकिन अब अगले सीजन से पहले बदलाव देखने को मिल रहा है.

 

आईपीएल 2024 से पहले यह दूसरा ट्रे़ड है. इससे पहले मुंबई इंडियंस ने लखनऊ से ही रोमारियो शेफर्ड को लिया था. आईपीएल 2024 ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में होनी है. इससे पहले 26 नवंबर तक टीमों को रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की जानकारी देनी होगी. लखनऊ ने आईपीएल के आगामी सीजन से पहले कई बदलाव किए हैं. जस्टिन लैंगर टीम के नए कोच हैं. गौतम गंभीर भी मेंटॉर पद छोड़कर कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जा चुके हैं

 

पडिक्कल रॉयल्स के लिए नहीं छोड़ पाए छाप

 

आवेश और पडिक्कल दोनों ने ही आईपीएल करियर का आगाज जबरदस्त तरीके से किया था लेकिन पिछले कुछ सीजन में फीके रहे हैं. पडिक्कल का हाल ज्यादा बुरा रहा है. उन्होंने 2022 में 17 और 2023 में 11 मैच खेले लेकिन रॉयल्स के लिए टॉप ऑर्डर में जादू नहीं बिखेर पाए. इन दो सीजन में 28 मैच में उनके नाम 23.59 की औसत और 125.88 की स्ट्राइक रेट से 637 रन उनके नाम रहे. केवल तीन अर्धशतक उनके बल्ले से निकली. पडिक्कल ने कुल मिलाकर आईपीएल में 92 मैच अभी तक खेले हैं और 33.34 की औसत से 2768 रन बनाए हैं. उनके नाम कुल 17 अर्धशतक हैं और 133.52 की स्ट्राइक रेट है. रॉयल्स से पहले वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं. यहां वे 2020 और 2021 में खेले थे. सुपर जायंट्स उनकी तीसरी आईपीएल टीम होगी.

 

आवेश का कैसा रहा है आईपीएल करियर


आवेश की बात की जाए तो उनका आईपीएल में आगाज दिल्ली कैपिटल्स के साथ 2021 में रहा. तब व टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे और उन्होंने 18.75 की औसत से 24 विकेट निकाले. आईपीएल 2022 से पहले उन्हें दिल्ली ने रिलीज कर दिया. मेगा ऑक्शन में उनके लिए टीमों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ था. 2022 में वे लखनऊ के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. लेकिन 2023 में वे जूझते दिखे. ने नौ मैचों में खेले और इनमें से पांच में तो अपने ओवर भी पूरे नहीं कर पाए. उनके नाम केवल आठ विकेट थे. इस दौरान उनकी इकॉनमी 9.75 की रही.

 

रॉयल्स के पास बल्लेबाजी में पहले से ही काफी विकल्प मौजूद हैं. ऐसे में उसने अपने भारतीय तेज गेंदबाजी के संसाधनों को बढ़ाया है. राजस्थान के पास पहले से ही प्रसिद्ध कृष्णा, नवदीप सैनी और कुलदीप सैन जैसे पेसर हैं. वहीं लखनऊ टॉप ऑर्डर में भारतीय बल्लेबाजों की कमी से जूझ रही थी. पिछले सीजन केएल राहुल के चोटिल होने के बाद उन्हें ओपनिंग जोड़ी में बदलाव करने पड़े थे. ऐसे में पडिक्कल उनके लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें

पैट कमिंस का एयरपोर्ट पर फैंस ने नहीं किया स्वागत, वर्ल्ड कप विजेता कप्तान को उदास होकर लौटना पड़ा घर, VIDEO
वर्ल्ड कप में 765 रन ठोकने वाले विराट कोहली को ICC रैंकिंग्स में बड़ी कामयाबी, 5 पायदान की छलांग लगा अब इस नंबर पर पहुंचे
पाकिस्तानी क्रिकेटर का बड़बोलापन, 'क्रिकेट के लिए अच्छा हुआ कि भारत वर्ल्ड कप हार गया'

लोकप्रिय पोस्ट