icon

IPL 2024 Prize Money: आईपीएल जीतने वाली टीम को कितना पैसा मिलेगा? ऑरेंज और पर्पल कैप विजेता भी होंगे मालामाल

IPL 2024 Prize Money: आईपीएल 2023 की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 20 करोड़ रुपये मिले थे. हारने वाली गुजरात टाइटंस को 13 करोड़ रुपये दिए गए थे.

आईपीएल 2024 का फाइनल चेन्नई में है.
authorShakti Shekhawat
Sun, 26 May 07:54 PM

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 फाइनल है. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाने वाले मुकाबले से न केवल एक नया विजेता देखने को मिलेगा बल्कि जीतने वाली टीम पर पैसों की बारिश भी होगी. फ्रेंचाइज क्रिकेट में आईपीएल में सबसे ज्यादा प्राइज मनी होती है. बीसीसीआई ने हालांकि इस सीजन की प्राइज मनी को लेकर कोई नई जानकारी नहीं दी है. ऐसे में तय है कि पिछली बार जो प्राइज मनी थी वही बरकरार रहेगी. आईपीएल 2023 की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 20 करोड़ रुपये मिले थे. आईपीएल 2024 का खिताब जिस टीम के सिर पर सजेगा उसे भी इतना ही पैसा मिलेगा.

 

आईपीएल 2024 फाइनल में हारने वाली टीम को 13 करोड़ रुपये मिल सकते हैं. पिछले सीजन यह रकम गुजरात टाइटंस को मिली थी. तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स को सात करोड़ रुपये मिल सकते हैं. वहीं चौथे नंबर की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खाते में 6.5 करोड़ रुपये जाएंगे. आईपीएल 2023 की कुल प्राइज मनी 46.5 करोड़ रुपये थी. आईपीएल में आखिरी बार 2021 में प्राइज मनी में बदलाव हुआ था. इससे पहले 2020 के सीजन में कोरोना की वजह से विजेता को 10 करोड़ रुपये ही दिए गए थे.

 

ऑरेंज कैप और पर्पल कैप विजेता को कितने पैसे मिलेंगे

 

ऑरेंज कैप और पर्पल कैप विजेता को एक समान 15-15 लाख रुपये की प्राइज मनी मिलती है. इस बार ऑरेंज कैप विराट कोहली के नाम रहना तय है. उनकी टीम फाइनल में नहीं है लेकिन उन्होंने 15 मैचों में 741 रन बनाए. उन्हें केवल ट्रेविस हेड से चुनौती हैं जो उनसे 174 रन पीछे हैं. ऐसे में हेड की किसी चमत्कारिक पारी के अलावा कोहली का ऑरेंज कैप जीतना तय है. पर्पल कैप की बात करें तो अभी पंजाब किंग्स के हर्षल पटेल सबसे आगे हैं. उनके नाम 24 विकेट हैं. कोलकाता के वरुण चक्रवर्ती (20) और हैदराबाद के टी नटराजन (19) के पास हालांकि आगे जाने का मौका रहेगा. वरुण को पांच विकेट चाहिए तो नटराजन को छह शिकार करने होंगे.

 

जो खिलाड़ी इस सीजन इमर्जिंग प्लेयर ऑफ दी टूर्नामेंट बनेगा उसे 20 लाख रुपये मिलेंगे तो सीजन के मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर को 12 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसी तरह से पावर प्लेयर ऑफ दी सीजन को 15, सुपर स्ट्राइकर ऑफ दी सीजन को 15 और गेंम चेंजर ऑफ दी सीजन को 12 लाख रुपये दिए जाएंगे.

 

ये भी पढ़ें

बेन स्टोक्स ने फेंके लगातार 10 ओवर, 77 रन देकर लिए 8 विकेट तो स्टुअर्ट ब्रॉड बोले मत करो ऐसा, इंग्लिश कप्तान ने कहा- भाड़ में जाओ
PCB ने शाहीन अफरीदी को बताया झूठा, कहा- हमने उप कप्तानी का कोई ऑफर ही नहीं दिया, T20WC के लिए अब तक नहीं किया ऐलान
IPL 2024 Final: क्या होगा अगर KKR vs SRH का मुकाबला हो जाएगा टाई, जानें सुपर ओवर के नियम

लोकप्रिय पोस्ट