icon

IPL 2024 Playoffs Schedule: आईपीएल प्लेऑफ मुकाबलों की तस्वीर साफ, जानिए कौन, किससे, कब खेलेगी मैच

कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु IPL 2024 की लीग स्टेज की टॉप चार टीमें रहीं और इन्होंने प्लेऑफ में जगह बनाई.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आईपीएल प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी.
authorShakti Shekhawat
Sun, 19 May 11:07 PM

आईपीएल 2024 प्लेऑफ मैचों की तस्वीर साफ हो गई है. कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स का मैच बारिश से धुलने के साथ ही तय हो गया कि एलिमिनेटर में कौनसी टीमें खेलेंगी और किन टीमों के बीच क्वालिफायर एक मुकाबला होगा. लीग स्टेज के मुकाबलों के आखिरी दिन सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को हराया. कोलकाता, हैदराबाद, राजस्थान और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु इस सीजन लीग स्टेज के बाद की टॉप-चार टीमें रहीं. अब 21 मई से प्लेऑफ मैच खेले जाएंगे जिनका आगाज अहमदाबाद से होगा. चेन्नई में दूसरा क्वालिफायर और फाइनल मैच खेला जाएगा. इसके बाद 26 मई को चेन्नई में ही आईपीएल 2024 फाइनल खेला जाएगा.
 

राजस्थान और बेंगलुरु ने 2022 के बाद पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाई है तो हैदराबाद आईपीएल 2020 के बाद पहली बार अंतिम चार टीमों में शामिल हुआ है. कोलकाता की टीम 2021 के बाद प्लेऑफ में आई है. तब उसने फाइनल खेला था और चेन्नई सुपर किंग्स से हार मिली थी. राजस्थान ने आखिरी बार 2022 में फाइनल खेला था और गुजरात टाइटंस से शिकस्त खाई. हैदराबाद ने 2018 में आखिरी बार फाइनल खेला था और तब चेन्नई से शिकस्त मिली. आरसीबी का आखिरी फाइनल 2016 में आया था और तब उसे हैदराबाद ने हराया था. प्लेऑफ की चार टीमों में आरसीबी अकेली है जिसके पास ट्रॉफी नहीं है.

 

IPL 2024 Playoff Schedule

 

मैचटीमेंजगहतारीख
क्वालिफायर 1KKR vs SRHअहमदाबाद21 मई
एलिमिनेटरRR vs RCBअहमदाबाद22 मई
क्वालिफायर 2TBA vs TBAचेन्नई24 मई

IPL 2024 के फाइनलिस्ट कैसे होंगे तय?

 

क्वालिफायर एक की विजेता टीम सीधे आईपीएल फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी. हारने वाली टीम क्वालिफायर दो में खेलने जाएगी यहां पर उसकी भिड़ंत एलिमिनेटर की विजेता टीम से होगी. क्वालिफायर दो में जो टीम जीतेगी वह फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनेगी.

 

IPL 2024 की पॉइंट्स टेबल कैसी रही

 

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में सबसे पहले कोलकाता ने जगह बनाई तो मुंबई इंडियंस की टीम इस रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बनी. कोलकाता के बाद राजस्थान, हैदराबाद और आखिर में बेंगलुरु प्लेऑफ में पहुंची. बाहर होने वाली टीमों में मुंबई के बाद पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटंस, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायटंस का नाम आया. चेन्नई सुपर किंग्स आखिर तक प्लेऑफ की रेस में रही लेकिन आरसीबी की हार ने उसे पछाड़ दिया.
 

 

ये भी पढ़ें

IPL 2024: पैट कमिंस ने भारतीय बल्लेबाज को बताया सबसे खौफनाक, बोले- मैं उसे बॉल नहीं फेंकना चाहूंगा
RCB की जीत पर चेन्नई के पूर्व खिलाड़ी का बड़ा बयान, कहा- 5 ट्रॉफी में से एक इन्हें दे दो, ये बात नहीं पचा पा रहे
T20 WC 2024: दिल्ली का धाकड़ बल्लेबाज रिजर्व लिस्ट में हो सकता है शामिल, IPL में तूफानी बल्लेबाजी से गेंदबाजों में पैदा कर चुका है खौफ
'पैसे नाले में बहा आए बेंगलुरु वाले', यश दयाल को RCB ने 5 करोड़ तो लोगों ने सुनाए ताने, पिता ने जाहिर किया दर्द

लोकप्रिय पोस्ट