icon

IPL 2024: एमएस धोनी का बड़ा खुलासा, 'पहले सीजन में कमा सकता था 6 करोड़ से ज्यादा रुपए, लेकिन इसके चलते रिजेक्ट कर दिया था ऑफर', VIDEO

MS Dhoni: एमएस धोनी ने अपनी नीलामी को लेकर कहा कि उनका खुद का ये फैसला था कि वो नीलामी पूल में जाएं. धोनी ने कहा कि तीन फ्रेंचाइजियां ऐसी थीं जो उन्हें अपना मार्की खिलाड़ी बनाना चाहती थी.

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी
authorNeeraj Singh
Wed, 21 Feb 10:22 AM

MS Dhoni: एमएस धोनी आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं और वर्तमान में उनकी सैलरी 12 करोड़ रुपये है. वह अब तक केवल एक ही आईपीएल (IPL) नीलामी का हिस्सा रहे हैं जहां अब वो चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के साथ अपना आखिरी सीजन खेलने के लिए तैयार हैं. धोनी (MS Dhoni) आईपीएल 2008 मेगा-नीलामी में 6 करोड़ रुपए में सीएसके में शामिल हुए और पहले आईपीएल सीजन में सबसे अधिक रकम पाने वाले खिलाड़ी बने थे.

 

धोनी के पास इस दौरान एक मार्की खिलाड़ी के रूप में किसी फ्रेंचाइजी में शामिल होने का विकल्प था लेकिन उन्होंने नीलामी में एंट्री करने का फैसला किया. स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए, धोनी ने एक बड़ा खुलासा किया और कहा कि उन्हें एक आईपीएल टीम का मार्की खिलाड़ी बनने के लिए संपर्क किया गया था. लेकिन भारत के पूर्व कप्तान ने इसके लिए हामी नहीं भरी.

 

 

 

मैंने नीलामी पूल में जाकर रिस्क लिया था


स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में धोनी ने कहा कि "शुरुआत में जब पांच मार्की खिलाड़ियों की घोषणा की गई तो मुझसे भी एक फ्रेंचाइजी का मार्की खिलाड़ी बनने के लिए संपर्क किया गया था. मुझे तुरंत फैसला लेना था. मैंने सोचा कि मैं 2007 टी20 विश्व कप विजेता टीम का कप्तान था, मैं ऐसा करूंगा तो मुझे आसानी से 1 मिलियन डॉलर मिल सकते हैं . तो चलिए जोखिम लेते हैं. चलिए नीलामी में एंट्री करते हैं. अगर तीन में से दो टीमें जिनमें मार्की खिलाड़ी नहीं हैं वो फ्रेंचाइजी अगर मुझमें दिलचस्पी लेती हैं तो इससे मेरी कीमत और ज्यादा बढ़ सकती है. बता दें कि मार्की खिलाड़ी एक सीजन का सबसे बड़ा खिलाड़ी होता है जिसपर हर किसी की नजर होती है.

 

मुझे ज्यादा रकम मिल सकती थी


धोनी ने आगे कहा कि "यदि आप एक मार्की खिलाड़ी बन जाते हैं तो फ्रेंचाइजी मालिक सोचता है कि अगर मैं एक निश्चित रकम के लिए एक खिलाड़ी खरीद रहा हूं, तो मुझे मार्की खिलाड़ी को 10 या 15 प्रतिशत अधिक भुगतान करना होगा. इसलिए मैंने सोचा कि मेरे लिए नीलामी में एंट्री करना बेहतर है. यदि बिना मार्की खिलाड़ी वाली कोई फ्रेंचाइजी मुझे खरीदती है, तो मुझे अधिक पैसा मिलने की संभावना है. और जब नीलामी हुई तो सीएसके ने मुझे खरीदा उस दौरान मैं 6 करोड़ रुपए में बिका था. धोनी ने अंत में हंसते हुए ये भी कहा कि उस दौरान डॉलर की कीमत कम थी लेकिन अब ये ज्यादा है. ऐसे में इस लिहाज से अगर आज ऐसा होता तो वो खूब पैसे कमाते. बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम धोनी को 12 करोड़ रुपए की सैलरी देती है.

 

बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा मुंबई इंडियंस भी धोनी को साइन करने को उत्सुक थी, लेकिन अंत में ये फ्रेंचाइजी ऐसा नहीं कर पाई. धोनी के नेतृत्व में सीएसके एक पावरहाउस बन गई और खिताब पर कब्जा करने लगी. सीएसके ने 2008 से 2019 तक हर आईपीएल सीजन के दूसरे दौर में जगह बनाई, जिसका वे हिस्सा थे.

 

धोनी ने येलो आर्मी की कप्तानी करते हुए अब तक पांच आईपीएल खिताब जीते हैं. उनके आईपीएल 2024 में सीएसके का नेतृत्व करने की पुष्टि हो गई है. आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल 2024 के बाद अपने करियर पर फैसला ले सकते हैं, ऐसे में धोनी का लक्ष्य एक ऐसे कप्तान को ट्रेन करना होगा जो आगे चलकर उनसे कार्यभार ले सके.

 

ये भी पढ़ें :- 

Virat Kohli Second Child 'Akaay' Meaning : विराट कोहली ने बेटे का नाम रखा 'अकाय', जानें इसका अर्थ क्या होता है?

IPL 2024 Schedule update : आईपीएल 2024 सीजन का कबसे होगा आगाज और कब आएगा शेड्यूल? चेयरमैन ने दी बड़ी अपडेट

WPL 2024 : वीमेंस प्रीमियर लीग की करीब 4669 करोड़ में बनी टीमें, ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की कीमत उड़ा देगी होश? यहां जानें पैसों का पूरा मामला

 

लोकप्रिय पोस्ट