icon

IPL 2024: 14 सीजन, 10 फाइनल, 5 खिताब... एमएस धोनी के नाम दर्ज हैं आईपीएल के ये अद्भुत रिकॉर्ड

MS Dhoni IPL records: एमएस धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्‍तान हैं. उनकी कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने सबसे ज्‍यादा फाइनल खेले.

एमएस धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्‍तान हैं
authorकिरण सिंह
Tue, 19 Mar 03:18 PM

MS Dhoni IPL records: एमएस धोनी (MS Dhoni) चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की जान हैं. उनके बिना टीम की कल्‍पना भी काफी मुश्किल ही नजर आती है. धोनी की टीम उम्रदराज और यंग प्‍लेयर्स का मिश्रण है. उम्रदराज का अनुभव और यंग प्‍लेयर्स का जोश ही है, जिससे उनकी टीम इस लीग की सबसे सफल टीम बनी. वो आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्‍तान हैं. उनकी कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 10 फाइनल खेले, जिसमें पांच बार खिताब जीता. इसी के साथ सीएसके की टीम उनकी कप्‍तानी में लीग की सबसे सफल टीम बनी. आईपीएल के इतिहास में धोनी का नाम दर्ज हो गया है. आने वाले प्‍लेयर्स के लिए वो प्रेरणा बन गए हैं. उनके किस्‍से और कहानियां फ्यूचर के स्‍टार्स को प्रेरित करने वाली हैं. 


धोनी की कप्‍तानी के बारे में बात करें तो वो वनडे वर्ल्‍ड कप, टी20 वर्ल्‍ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्‍तान हैं. आईपीएल में भी उनकी उपलब्धियों की लंबी लिस्‍ट है. आईपीएल का 17वां सीजन नजदीक है. 22 मार्च को लीग  का आगाज होगा. पहला मैच धोनी की  डिफेंडिंग चैंपियन चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. सीजन के आगाज से पहले यहां देखें बतौर सीएसके कप्‍तान धोनी के रिकॉर्ड-

 

14 सीजन में 5 खिताब

 

धोनी ने 14 सीजन (दो सीजन में सीएसके बैन थी) में सीएसके की क‍प्‍तानी की.  उन्‍होंने 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में खिताब जीते. उनकी अगुआई में टीम 10 फाइनल खेली. 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019 में धोनी की सीएसके रनरअप रही थी.

 

धोनी के नाम शानदार रिकॉर्ड

एमएस धोनी के अलावा सिर्फ सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा ने ही पिछले 16 सीजन में सीएसके की कप्‍तानी की. धोनी ने 212 आईपीएल मैचों में सीएसके की कप्‍तानी की, जिसमें 128 मैच जीते और 82 मैच गंवाए.  दो मैचों का परिणाम नहीं निकला. धोनी ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ सबसे ज्‍यादा 20 मैच जीते है, जो इस लीग में किसी टीम पर सबसे ज्‍यादा जीत है. आरसीबी के खिलाफ धोनी की अगुआई में सीएसके ने 31 मैचों में से 19, मुंबई इंडियंस के खिलाफ 36 मैचों में 16 मैच जीते. वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बतौर कप्‍तान धोनी ने 18 मैच जीते हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL Most Sixes: गेंद के धागे खोलने वाले आईपीएल इतिहास के 16 सिक्‍सर किंग, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

IPL इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 जांबाज, इस विदेशी धुरंधर को पछाड़ना चाहेंगे अश्विन

लोकप्रिय पोस्ट