icon

IPL 2024: इस बल्‍लेबाज के बिना चैंपियन नहीं बन पाती KKR, कोलकाता को पहला खिताब दिलाने वाला हुआ 'गायब '

कोलकाता नाइट राइडर्स को साल 2012 में पहली बार आईपीएल चैंपियन बनाने में सबसे बड़ा हाथ मनविंदर बिस्‍ला का रहा. अगर बिस्‍ला नहीं होते तो केकेआर शायद खिताब नहीं जीत पाती

कोलकाता को IPL 2012 का चैंपियन बनवाने में मनविंदर बिस्ला की भूमिका बेहद अहम रही.
authorकिरण सिंह
Wed, 03 Apr 02:18 PM

कोलकाता नाइट राइडर्स को साल 2012 में आईपीएल का खिताब द‍िलाने वाले प्‍लेयर की बात करें तो सबसे पहले नाम गौतम गंभीर का आता है, जिनकी कप्‍तानी में केकेआर पहली बार चैंपियन बनी थी, मगर शायद फैंस उस नाम को अब भूल चुके हैं, जिसने गंभीर को चैंपियन बनाया. आज वो कहां हैं, शायद किसी को पता भी नहीं. फैंस को बमुश्किल ही फाइनल में उनके योगदान के बारे में कुछ याद होगा. 


27 मई 2012 को अगर गंभीर के पास वो बल्‍लेबाज नहीं होता तो उनकी टीम शायद चैंपियन बन ही नहीं पाती. उस चैंपियन खिलाड़ी का नाम मनविंदर बिस्‍ला है. जो आज कहीं गायब से हो गए है. मनविंदर भले ही आज गुमनामी के अंधेरे में हैं, मगर 27 मई 2012 को पूरे देश में ये नाम छा गया था. 2012 में आईपीएल के फाइनल में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने कोलकाता को 191 रन का टारगेट दिया था. जिसे कोलकाता ने दो गेंद पहले 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था. बिस्‍ला प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे थे, मगर इसके बाद वो कहीं खो से गए गए.

 

बिस्‍ला की चैंपियन पारी

चेन्‍नई के खिलाफ फाइनल में बिस्‍ला ने 48 गेंदों पर 89 रन ठोककर केकेआर को पहली बार आईपीएल चैंपियन बना दिया था. इसके बाद वो तीन सीजन और खेले और फिर आईपीएल से गायब हो गए.  केकेआर को चैंपियन बनाने के बाद उनका बल्‍ला नहीं चला. अगले सीजन में वो अपनी चैंपियन वाली फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए, जिसके चलते केकेआर ने उन्‍हें रिलीज कर दिया. साल 2015 में वो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से जुड़े थे, मगर उन्‍हें दो मैच नहीं खेलने का मौका मिला. 2015 में वो आखिरी बार आईपीएल में नजर आए थे. उन्‍होंने कुछ साल तक आईपीएल में वापसी का इंतजार किया, मगर फिर उन्‍होंने वो उम्‍मीद भी छोड़  दी.


बिस्‍ला का आईपीएल सफर

मनविंदर बिस्‍ला के आईपीएल सफर की बात करें तो वो 2009 में आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम डेक्‍कन चार्जर्स का हिस्‍सा थे लेकिन उन्हें कोई मैच खेलने को नहीं मिला था. 2010 में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने उन्‍हें खरीदा और 2010 में उन्‍होंने आईपीएल में डेब्‍यू किया. 2011 में कोलकाता ने उन्‍हें साइन किया. वो शुरुआती 5 मैचों में बतौर विकेटकीपर खेले थे. जैक कैलिस के साथ उन्‍होंने ओपनिंग की थी. साल 2012 में उन्‍होंने केकेआर के लिए 7 मैच खेले, जिसमें एक फिफ्टी समेत 213 रन ठोके. इतना ही नहीं उन्‍होंने 6 कैच, दो स्‍टंपिंग भी की थी. साल 2015 में कोलकाता से आरसीबी में उनका ट्रांसफर हो गया और साल 2015 उनका आखिरी आईपीएल साबित हुआ. और इस तरह कोलकाता का स्‍टार देखते ही देखते आईपीएल से बाहर हो गया.

 

ये भी पढे़ं;-

IPL में लगातार 4 सीजन खेला, 46 की उम्र में एक्सीडेंट से गंवाई जान, मैदान से बाहर अतरंगी हरकतों से सुर्खियां बटोरने वाला दिग्गज

IPL 2024: हार्दिक पंड्या पर चप्‍पलों की बारिश, मुंबई इंडियंस के कप्‍तान को देखते ही फैंस ने उतारा गुस्‍सा, Viral Video

IPL 2024: रोहित शर्मा ने संभाली कप्‍तानी, हार्दिक पंड्या को बाउंड्री पर फील्डिंग के लिए भेजा, Video ने मचाई धूम

लोकप्रिय पोस्ट