icon

KKR vs RCB: कोलकाता ने थ्रिलर में एक रन से बेंगलुरु को दी शिकस्त, आंद्रे रसेल की घातक बॉलिंग ने पलटा मैच, डुप्लेसी सेना की लगातार छठी हार

KKR vs RCB: कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 में दूसरी बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराया. इस जीत के साथ ही केकेआर पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है.

रजत पाटीदार के विकेट का जश्‍न मनाते आंद्रे रसेल (बाएं से दूसरे)
authorकिरण सिंह
Sun, 21 Apr 07:40 PM

कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आईपीएल 2024 के रोमांचक मुकाबले में एक रन से हरा दिया है. केकेआर ने बेंगलुरु को इस सीजन में दूसरी बार हराया. श्रेयस अय्यर की कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 223 रन का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में बेंगलुरु की टीम 221 रन ही बना सकी. विल जैक्‍स, रजत पाटीदार और कर्ण शर्मा ने आरसीबी को जीत दिलाने की कोशिश की, मगर सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और मिचेल स्‍टार्क के कहर ने उनकी कोशिशों पर पानी फेर दिया. 

 

केकेआर की 7 मैचों में ये 5वीं जीत है और इसी के साथ वो पॉइंट टेबल में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई है. जबकि केकेआर के हाथों हार के बाद आरसीबी की टीम इस लीग से बाहर होने के कगार पर पहुंच गई है. 8 मैचों में आरसीबी की ये 7वीं और लगातार छठी हार है.

 

आरसीबी की खराब शुरुआत

केकेआर के दिए 223 रन के लक्ष्य के जवाब में उतरी आरसीबी की शुरुआत बेहद खराब रही और स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली विवादित रूप से आउट हो गए. हर्षित राणा की गेंद पर उन्‍हें ही कैच थमा बैठे. कोहली का मानना था कि गेंद कमर से ऊंची थी. उन्‍होंने रिव्‍यू भी लिया, मगर थर्ड अंपायर ने फेयर डिलीवरी करार दिया. जिसके बाद पवेलियन लौटने से पहले वो मैदानी अंपायर से भिड़ गए. 2.1 ओवर में कोहली के आउट होने के अगले ही ओवर में कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी भी 7 रन पर आउट हो गए. आरसीबी ने 35 रन पर ही अपने  दो सबसे बड़े विकेट गंवा दिए थे. जिसके बाद विल जैक्‍स ने 32 गेंदों में 55 रन और रजत पाटीदार ने 23 गेंदों में 52 रन ठोककर पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों ने मिलकर आरसीबी के स्‍कोर को 35 से 137 रन तक पहुंचाया.

 

आखिरी ओवर का रोमांच

 

विल जैक्‍स और पाटीदार ने आरसीबी की टीम की उम्‍मीद जगा दी थी, मगर आंद्रे रसेल के एक ही ओवर ने आरसीबी की कमर तोड़ दी. रसेल ने अपने 12वें ओवर की पहली गेंद पर पहले जैक्‍स को और फिर चौथी गेंद पर पाटीदार का शिकार करके डु प्‍लेसी की टीम के 138 रन पर चार विकेट गिरा दिए. इसके बाद तो आरसीबी की पारी ही लड़खड़ा गई. हालांकि दिनेश कार्तिक और कर्ण शर्मा ने मिलकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया था. दोनों टीम को जीत की दहलीज तक लेकर आ गए थे. कार्तिक ने 18 गेंदों पर 25 रन बनाए, जबकि कर्ण शर्मा ने 7 गेंदों पर 20 रन बनाए. आखिरी ओवर में बेंगलुरु को 21 रन की जरूरत थी. कर्ण ने इस ओवर की शुरुआती चार गेंदों पर तीन छक्‍के लगाकर मुकाबले को हाईवोल्‍टेज बना दिया. हालांकि पांचवीं गेंद पर वो मिचेल स्‍टार्क का शिकार बन गए. उनके पवेलियन लौटने के बाद लॉकी फर्ग्‍युसन स्‍ट्राइक‍ पर आए. आखिरी गेंद पर तीन रन की जरूरत थी. फर्ग्‍युसन ने सिंगल ले लिया था, मगर दूसरे रन की तलाश में वो रन आउट हो गए. 

 

फिल सॉल्‍ट का 14 गेंदों में तूफान

इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 222 रन बनाए. फिल सॉल्‍ट ने केकेआर को तूफानी शुरुआत दिलाई. सलामी बल्‍लेबाज सॉल्‍ट ने आरसीबी के गेंदबाज की धज्जियां उड़ाते हुए 14 गेंदों पर 48 रन ठोके. उनके तूफान के दम पर ही केकेआर ने 4.2 ओवर में 56 रन बना लिए थे. हालांकि सॉल्‍ट के आउट होने के बाद सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी, वेंकटेश अय्यर चल नहीं आए. जिसके बाद कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने 36 गेंदों में 50 रन ठोककर पारी को संभाल लिया. रिंकू सिंह ने 16 गेंदों पर 24 रन बनाए. 

 

रसेल और रमनदीप के दम पर 200 पार केकेआर

केकेआर ने अपने 6 विकेट 179 रन पर गंवा दिए थे, मगर इसके बाद आंद्रे रसेल और रमनदीप सिंह के तूफान ने केकेआर को 200 रन के पार पहुंचा दिया. रसेल ने 20 गेंदों में नॉटआउट 27 रन और रमनदीप सिंह ने 9 गेंदों में नॉटआउट 24 रन बनाए. आरसीबी के लिए  यश दयाल और कैमरन ग्रीन ने दो- दो विकेट लिए, जबकि मोहम्‍मद सिराज और लॉकी फग्‍र्युसन को एक- एक सफलता मिली. जबकि केकेआर के रसेल ने तीन विकेट और हर्षित रणा और सुनील नरेन ने दो- दो विकेट लिए

 

ये भी पढ़ें :- 

Virat Kohli : IPL 2024 की क्या है ये नई तकनीक और नियम? जिससे विराट कोहली आउट होने से झल्लाकर गए पवेलियन, जानें पूरा मामला

KKR vs RCB : दिनेश कार्तिक ने केकेआर के खिलाफ मैदान में आते ही रचा इतिहास, धोनी और रोहित के ख़ास क्लब में बनाई जगह

KKR vs RCB : 'गौतम गंभीर और विराट कोहली कोई दुश्मन नहीं...', नवजोत सिंह सिद्धू ने दोनों खिलाड़ियों के रिश्ते की बताई हकीकत

लोकप्रिय पोस्ट