icon

IPL 2024 से पहले चोटिल खिलाड़ियों ने बढ़ाई टीमों की चिंता, 7 खिलाड़ी बाहर, 4 का मामला फंसा, देखिए पूरी लिस्ट

IPL 2024 Injured Players List: आईपीएल 2024 से अभी तक सात फ्रेंचाइज के सात खिलाड़ी बाहर हो चुके हैं. इनके नहीं खेल पाने की अलग-अलग वजह सामने आई है.

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2024 से पहले हैरी ब्रूक और लुंगी एनगिडी को गंवा चुकी है.
authorShakti Shekhawat
Wed, 13 Mar 07:27 AM

आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है. इससे पहले छह टीमें खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर जूझ रही है. कुछ टीमों से खिलाड़ी बाहर हुए हैं तो कुछ टीमें चोटिल प्लेयर्स के ठीक होने का इंतजार कर रही है. आईपीएल का पहला मुकाबला जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे चोटिल खिलाड़ियों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. अभी 10 में से सात टीमें चोटिल खिलाडियों की समस्या से परेशान है, बीसीसीआई ने 12 मार्च को तीन भारतीय खिलाड़ियों की मेडिकल अपडेट दी. इससे दिल्ली कैपिटल्स को बड़ी राहत मिली तो गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के लिए मुश्किल खड़ी हो गई. अभी जान लीजिए IPL 2024 से पहले कौन-कौनसी फ्रेंचाइज के स्क्वॉड में बदलाव हुआ है और कौनसी अभी भी असमंजस में झूल रही है.


गुजरात टाइटंस से कौन अंदर-बाहर

 

मोहम्मद शमी- यह तेज गेंदबाज आईपीएल 2024 से बाहर हो चुका है. उन्हें वर्ल्ड कप 2023 के दौरान एड़ी और टखने में चोट आई थी. इसके चलते वे तब से खेल ही नहीं पाए थे. शमी ने हाल ही में लंदन में सर्जरी कराई है. वे अभी रिकवर कर रहे हैं. वे आईपीएल 2023 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर थे. गुजरात टाइटंस ने अभी तक उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है.

 

मैथ्यू वेड- ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर गुजरात के शुरुआती मुकाबलों से बाहर रह सकता है. वे 21 से 25 मार्च तक तस्मानिया के लिए शेफील्ड शील्ड फाइनल खेलेंगे. इसके चलते वे 25 और 27 मार्च को होने वाले मैच से बाहर रह सकते हैं.

 

लखनऊ सुपर जायंट्स में क्या हाल है


मार्क वुड- इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस तेज गेंदबाज को वर्कलोड और टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए आईपीएल 2024 से बाहर खींच लिया. उनकी जगह लखनऊ ने शमार जोसेफ को शामिल किया है.

 

राजस्थान रॉयल्स से कौन बाहर


प्रसिद्ध कृष्णा- भारतीय तेज गेंदबाज लगातार दूसरे सीजन में चोट के चलते बाहर हो गया. उन्होंने फरवरी में बाएं पैर की मांसपेशियों की सर्जरी कराई. उन्हें यह इंजरी रणजी ट्रॉफी के दौरान लगी थी. अभी उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान होना बाकी है.

 

कोलकाता नाइट राइडर्स से क्या अपडेट है

 

जेसन रॉय- इंग्लैंड के इस धाकड़ खिलाड़ी ने निजी कारणों से आईपीएल 2024 से नाम वापस ले लिया. उनकी जगह इंग्लैंड के ही फिल सॉल्ट को शामिल किया गया है. वे पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे.

 

गस एटकिंसन- इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज को भी इंग्लैंड बोर्ड ने वर्कलोड मैनेजमेंट को देखते हुए आईपीएल से बुला लिया. वे पहली बार चुने गए थे. कोलकाता ने उनकी जगह श्रीलंका के दुष्मंता चमीरा को शामिल किया है.

 

चेन्नई सुपर किंग्स में क्या समस्या है


डेवॉन कॉनवे- न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में अंगूठे में चोट लगी. इसके बाद उन्होंने सर्जरी कराई. वे आठ सप्ताह के लिए बाहर हैं. इसका मतलब है कि वे मई से पहले नहीं खेल पाएंगे. अभी रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं हुआ.

 

मुंबई इंडियंस की क्या है अपडेट

 

सूर्यकुमार यादव- टी20 क्रिकेट का नंबर वन बल्लेबाज अभी सर्जरी से उबर रहे हैं. उन्होंने जनवरी में हर्निया की सर्जरी कराई. वे अभी एनसीए में है. सूर्या मुंबई के पहले दो मैचों से बाहर रह सकते हैं. 

 

दिलशान मदुशंका- श्रीलंका के इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में चोट लग गई. वे मुंबई इंडियंस के शुरुआती मैचों से बाहर रहेंगे.

 

दिल्ली कैपिटल्स

 

हैरी ब्रूक- इंग्लिश बल्लेबाज पर्सनल वजहों से आईपीएल 2024 से बाहर हो गया. उनके लिए चार करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. अभी उनका रिप्लेसमेंट सामने नहीं आया.

 

लुंगी एनगिडी- साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज चोट की वजह से आईपीएल 2024 में नहीं खेल पाएंगे. वे पीठ के निचले हिस्से में चोट से परेशान हैं. दिल्ली ने उनकी जगह जैक फ्रेजर-मैक्गर्क को शामिल किया है.

 

ये भी पढ़ें

'आंखों में आंसू थे, फ्लाइट थी नहीं, एयरुपोर्ट बंद था तो रोहित ने चार्टर प्लेन का बंदोबस्त किया' अश्विन ने सुनाई आपबीती, बताया कैसे रोहित शर्मा ने जीता दिल
सरफराज के बाद मुशीर खान ने टीम इंडिया में आने की ठानी, रणजी फाइनल में ठोका शतक, तोड़ा सचिन का 29 साल पुराना रिकॉर्ड

IPL 2024: टीम इंडिया के सितारे की बिगड़ी किस्मत, लगातार दूसरे साल चोट ने तोड़ा आईपीएल का सपना, 2 टीमों की लड़ाई में मिले थे 10 करोड़ रुपये

लोकप्रिय पोस्ट