icon

IPL 2024 Final: क्या होगा अगर KKR vs SRH का मुकाबला हो जाएगा टाई, जानें सुपर ओवर के नियम

IPL 2024 Final: अगर KKR vs SRH का मुकाबला टाई होता है तो मैच सुपर ओवर में जाएगा. वहीं सुपर ओवर भी टाई होने पर जब तक नतीजा नहीं निकलता सुपर ओवर चलता रहेगा.

आईपीएल ट्रॉफी के साथ पैट कमिंस और श्रेयस अय्यर
authorNeeraj Singh
Sun, 26 May 07:11 PM

IPL 2024 Final: साल 2024 इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे ब्लॉकबस्टर मुकाबले की शुरुआत हो चुकी है. सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 2024 का फाइनल खेला जा रहा है. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला चेन्नई के चेपॉक में खेला जा रहा है. केकेआर और हैदराबाद की टीमों ने पाइंट्स टेबल का अंत पहले और दूसरे पायदान से किया था. ऐसे में 2 महीने के बाद फैंस आखिरी नतीजे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसमें जो टीम जीतेगी वो खिताब पर कब्जा करेगी. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि अगर इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला टाई होता है या फिर सुपर ओवर में जाता है तो इसके नियम क्या होंगे. 

 

क्या होगा अगर मुकाबला हो जाएगा टाई?


केकेआर और हैदराबाद के बीच हाई स्कोरिंग मुकाबला खेला जा सकता है. इस मुकाबले में नतीजा तो आएगा लेकिन अगर स्कोर लेवल्स हो गए तो मुकाबला और रोमांचक साबित हो सकता है. आईपीएल 2008, 2017, 2019 और 2023 में आखिरी गेंद तक मैच पहुंचे हैं और ये सभी मुकाबले बेहद रोमांचक साबित हुए हैं.

 

सुपर ओवर नियम?


बता दें कि अगर आईपीएल 2024 का फाइनल टाई पर खत्म होता है तो इसके बाद सुपर ओवर होगा. वहीं अगर सुपर ओवर भी टाई होता है तो फिर मैच का नतीजा बाउंड्री काउंट नियम से नहीं तय होगा जो हम साल 2019 वर्ल्ड कप में देख चुके हैं. ऐसे में इस दौरान एक और सुपर ओवर खेला जाएगा.

 

वहीं इस सुपर ओवर के बाद भी मुकाबला टाई होता है तो फिर एक बार सुपर ओवर खेला जाएगा. इसके अलावा अगर बारिश के चलते सुपर ओवर नहीं हो पाता है तो जो टीम पाइंट्स टेबल में सबसे ऊपर होगी वो खिताब पर कब्जा करेगी. बता दें कि दोनों टीमों के बीच केकेआर की टीम को फेवरेट बताया जा रहा है.

 

श्रेयस अय्यर की टीम ने ईडन गार्डन्स पर अपने ओपनिंग मुकाबले में हैदराबाक को 4 रन से हराया था. टीम ने 20 ओवरों में 208 रन ठोके थे. हेनरी क्लासेन ने टीम को आखिरी ओवर में जीत दिलाई थी. इसके बाद क्वालीफायर 1 में भी हैदराबाद की टीम को हार मिली थी.

 

ये भी पढ़ें:

Mohammed Siraj: पिता ने चलाया ऑटो, मां ने दूसरों के घर में किया काम, अब बेटा बनाएगा भारत को वर्ल्‍ड चैंपियन!

IPL 2024 Final: 17 सालों के इतिहास में तीसरी बार हो रहा है ऐसा, अय्यर- कमिंस का जवाब नहीं

IPL टीम मालिकों के बीच भी नहीं होती बातचीत, बस एक दो...फाइनल से पहले शाहरुख खान का चौंकाने वाला खुलासा

लोकप्रिय पोस्ट