icon

IPL 2024 Final, KKR vs SRH : कोलकाता और हैदराबाद के बीच फाइनल में रिजर्व डे होगा या नहीं? सामने आया ये नियम

IPL 2024 Final, KKR vs SRH : आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच चेन्नई के मैदान में 26 मई को खेला जाएगा.

IPL ट्रॉफी के साथ केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर और हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस
authorShubham Pandey
Sun, 26 May 07:17 AM

IPL 2024 Final, KKR vs SRH : आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा. इसके लिए चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम तैयार है और सभी फैंस को 26 मई यानि आज होने वाले इस मैच का इंतजार है. ऐसे में मैच के दौरान अगर बारिश ने दखल दिया तो बीसीसीआई ने क्या आईपीएल फाइनल के लिए रिजर्व डे का इंतजाम रखा है. चलिए सभी सवालों के जानते हैं जवाब.

 

120 मिनट का मिलेगा एक्स्ट्रा समय 


दरअसल, हैदराबाद और कोलकाता के बीच फाइनल हो या फिर आईपीएल 2024 के प्लेऑफ मैचों का कोई भी मुकाबला, प्लेऑफ के चार मैचों (क्वालिफायर1 और 2, एलिमिनेटर व फाइनल) के लिए नियम 13.7.3 के तहत 120 मिनट के एक्सट्रा टाइम की व्यवस्था की गई है. इसका मतलब यह है कि अगर मैच में किसी भी वजह से देरी होती है, तो मैच को उसी दिन खत्म करने के लिए 2 घंटे अतिरिक्त मिलेंगे. मान लीजिए शाम 7:30 बजे शुरु होने वाला मैच 9:30 भी शुरु होता है, तो भी ओवर नहीं काटे जाएंगे और पूरे 20 ओवर का मैच होगा.


क्या है रिजर्व डे का है प्लान ?


कोलकाता और हैदराबाद के बीच होने वाले आईपीएल 2024 फाइनल में अगर काफी देर तक बारिश बनी रहती है और किसी भी सूरत में तय समय वाले दिन मैच नहीं हो पाता है. तब उस स्थिति में बीसीसीआई ने फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे का प्लान रखा है. साल 2023 का आईपीएल फाइनल चेन्नई और गुजरात के बीच रिजर्व डे में खेला गया था.


चेन्नई में पहले भी खिताब जीत चुकी है केकेआर 


चेन्नई के मैदान से केकेआर की काफी सुनहरी यादें जुड़ी हुई हैं. केकेआर ने साल 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में चेन्नई के मैदान में आईपीएल फाइनल खेला था और चेन्नई को हराकर आईपीएल खिताब पर कब्जा जमाया. इसके बाद केकेआर ने साल 2014 में भी आईपीएल ट्रॉफी जीती और अब उनकी टीम आईपीएल खिताब की हैट्रिक लगाना चाहेगी. जबकि सनराइजर्स हैदराबाद साल 2016 के बाद दूसरी बार आईपीएल खिताब को अपने नाम करना चाहेगी. इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 27 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें 18 बार केकेआर ने जबकि 9 बार हैदराबाद ने बाजी मारी है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

ENG vs PAK : जोस बटलर की तूफानी बल्लेबाजी से उड़ा पाकिस्तान, इंग्लैंड ने दूसरे T20I में बाबर आजम की सेना को 23 रन से दी मात

विराट कोहली क्यों रोहित शर्मा और बाकी खिलाड़ियों के साथ T20 World Cup के लिए नहीं गए? सामने आई बड़ी वजह

श्रेयस अय्यर ने IPL Final 2024 से पहले बीसीसीआई को लताड़ा, कहा- मैंने अपनी परेशानी बताई थी, मगर कोई नहीं समझा

लोकप्रिय पोस्ट