icon

तीन स्टार खिलाड़ी IPL 2024 से बाहर, 8 बड़े नाम अभी भी चोटिल जिनमें से 3 के खेल पाने पर संदेह, टीमों में खलबली!

IPL 2024 से अभी तक मोहम्मद शमी, इंग्लैंड के मार्क वुड और गस एटकिंसन पूरी तरह से बाहर हो चुके हैं. जान लीजिए और कौन-कौनसे खिलाड़ी चोटिल हैं.

मोहम्मद शमी टखने की सर्जरी के चलते आईपीएल 2023 से बाहर हैं.
authorShakti Shekhawat
Wed, 28 Feb 05:17 PM

आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले से होगा. इसमें अभी एक महीने के आसपास का वक्त है. लेकिन आईपीएल टीमों के लिए खिलाड़ियों की चोटों ने मुश्किलें खड़ी कर दी है. तीन बड़े क्रिकेटर्स तो पूरी तरह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए. इनके अलावा नौ नाम ऐसे हैं चोट और रिकवरी के दायरे में हैं. इनमें से तीन की चोट ऐसी है जिसके चलते वे या तो पूरे आईपीएल से बाहर हो सकते हैं या फिर कुछ मैच ही खेल पाएंगे. आगे जानिए कौन-कौन से नाम बाहर हो चुके हैं और कौनसे शक के दायरे में हैं.

 

ये तीन नाम आईपीएल 2024 से बाहर


अभी तक मोहम्मद शमी, गस एटकिंसन और मार्क वुड आईपीएल 2024 से बाहर हो चुके हैं. ये तीनों ही तेज गेंदबाज हैं. शमी को टखने व एड़ी की हड्डी की सर्जरी करानी पड़ी है. वे गुजरात टाइटंस टीम का हिस्सा हैं. उन्होंने 26 फरवरी को सर्जरी कराई थी. इससे रिकवर होने और मैदान पर वापसी करने में उन्हें लंबा वक्त लग सकता है. ऐसे में उनका आईपीएल 2024 खेलना बहुत मुश्किल लग रहा है. अभी तक गुजरात ने उनके बाहर होने को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं दी और रिप्लेसमेंट का ऐलान भी नहीं किया.

 

गस एटकिंसन- इंग्लैंड का यह तेज गेंदबाज कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा था. लेकिन वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते उन्होंने नाम वापस ले लिया. ऐसा इंग्लैंड बोर्ड के कहने पर किया गया. केकेआर ने एटकिंसन की जगह श्रीलंका के दुष्मंता चमीरा को शामिल किया है.


मार्क वुड- इंग्लैंड का यह तेज गेंदबाज लखनऊ सुपर जायंट्स का हिस्सा था. लेकिन वुड ने भी वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते हटने की जानकारी दी. लखनऊ ने उनकी वजह वेस्ट इंडीज के शमार जोसेफ को शामिल किया है.

 

इन खिलाड़ियों का पूरा IPL 2024 खेलना मुश्किल

 

राशिद खान- अफगानिस्तान का यह लेग स्पिनर गुजरात टाइटंस के साथ है. लेकिन पिछले कुछ महीनों से चोटिल चल रहे हैं. उनकी पीठ में दिक्कत है. उन्होंने नवंबर में सर्जरी कराई थी लेकिन इससे अभी तक उबर नहीं पाए हैं. माना जा रहा है कि वे आईपीएल के पूरे मैच शायद ही खेल सकें. 


सूर्यकुमार यादव- मुंबई इंडियंस के अहम खिलाड़ी हैं. दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर टखने और हर्निया की दिक्कत के चलते खेल से दूर हुए थे. तब से किसी तरह का क्रिकेट नहीं खेल पाए. अभी तक तय नहीं है कि वापसी कब तक होगी. हालांकि वे आईपीएल में खेलेंगे लेकिन कितने मैच यह कहा नहीं जा सकता.


ऋषभ पंत -दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं. दिसंबर 2022 में सड़क हादसे में बुरी तरह चोटिल हो गए. अभी रिकवरी मोड में है. आईपीएल 2024 खेलने की मजबूत संभावना है. लेकिन कितने मैच खेलेंगे यह किसी को नहीं पता.

 

IPL 2024 के ये खिलाड़ी भी चोटिल


शिवम दुबे- चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल हैं. रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलते हुए चोटिल हो गए. उनकी बगल में खिंचाव है. हालांकि आईपीएल 2024 के आगाज तक फिट होने की संभावना.


रचिन रवींद्र- चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा. घुटने में दर्द है. इसके चलते न्यूजीलैंड की ओर से हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी टी20 मैच नहीं खेल सके थे. लेकिन चोट गंभीर नहीं है. 


केएल राहुल- भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज जांघ की मांसपेशियों की दिक्कत से जूझ रहा है. इसके चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मिस कर चुके हैं. वे इस चोट से उबरने के लिए लंदन गए हैं लेकिन कैसी स्थिति है कहा नहीं जा सकता. वे लखनऊ सुपर जांयट्स के कप्तान हैं.


डेविड वॉर्नर- ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा है. जांघ की पिछली मांसपेशियों में सूजन के चलते वे न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में सभी मुकाबले नहीं खेल पाए थे. 


डेवॉन कॉनवे- न्यूजीलैंड का स्टार बल्लेबाज चेन्नई सुपर किंग्स के साथ है. लेकिन ऑस्ट्रेलिये के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान अंगूठा चोटिल करा बैठा. इसकी वजह से खेल से अभी दूर हैं.

 

ये भी पढ़ें

ICC Test Rankings: भारत को रांची टेस्ट में जीत दिलाने वाले ध्रुव जुरेल ने टेस्ट रैंकिंग्स में लगाई सबसे बड़ी छलांग, अंग्रेज बल्लेबाज के साथ पहली बार हुआ ऐसा
हार्दिक पंड्या पर IPL 2024 से पहले बड़ी अपडेट, 10वें नंबर पर बैटिंग के बाद टीम से बाहर

लोकप्रिय पोस्ट