icon

IPL 2024 Auction: आईपीएल टीमों की तिजोरियां खाली कर ले जाएंगे ये पांच खिलाड़ी! 3 तो पहले कभी खेले तक नहीं

आईपीएल 2024 ऑक्शन के दौरान सबसे ज्यादा फोकस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर रह सकता है जिन्होंने हाल ही में भारत में हुआ वर्ल्ड कप 2023 जीता है.

आईपीएल 2024 ऑक्शन इस बार भारत से बाहर दुबई में है.
authorShakti Shekhawat
Sat, 02 Dec 02:56 PM

आईपीएल 2024 से पहले ऑक्शन के लिए 1166 खिलाड़ियों ने नाम रजिस्टर कराए हैं. इनमें 25 प्लेयर्स ने दो करोड़ रुपये के ब्रेकेट में अपना नाम लिखाया है. सभी टीमें मिलाकर आईपीएल नीलामी में अधिकतम 77 खिलाड़ी ले सकती हैं. इसमें से 30 विदेशी खिलाड़ी होंगे. ऑक्शन में फ्रेंचाइज 262.95 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं. इस ऑक्शन के दौरान ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप विजेता टीम के खिलाड़ियों पर सबकी नज़रें रहेंगी. माना जा रहा है कि सबसे ज्यादा पैसे यही खिलाड़ी बटोर सकते हैं. इनमें पैट कमिंस, जॉश हेजलवुड, स्टीव स्मिथ जैसे नाम आते हैं. लेकिन इनके अलावा और भी खिलाड़ी हैं जो ऑक्शन में फ्रेंजाइज की तिजोरियां खाली करा सकते हैं. जानिए कौन-कौनसे ऐसे नाम हैं.

 

मिचेल स्टार्क


ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज करीब आठ साल बाद आईपीएल में शामिल होने आ रहा है. उन्हें लेने के लिए टीम मालिकों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. मिचेल स्टार्क आखिरी बार 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेले थे. 2018 ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें लिया था लेकिन चोट की वजह से वह खेल नहीं पाए. 33 साल के इस पेसर ने 27 आईपीएल मैच खेले हैं और 34 शिकार किए हैं. उन्होंने ऑक्शन के लिए अपनी बेस प्राइस दो करोड़ रुपये रखी है.

 

रचिन रवींद्र


न्यूजीलैंड के युवा ऑलराउंडर रचिन रवींद्र की इस बार ऑक्शन में काफी मांग हो सकती है. उन्होंने हाल ही में वर्ल्ड कप 2023 में 106 की स्ट्राइक रेट से 578 रन बनाए थे. साथ ही पांच विकेट भी लिए थे. वे भारतीय कंडीशन को जानते हैं और इससे उनको लेकर टीमों में काफी उत्सुकता होगी. रचिन ने बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखी है.

 

ट्रेविस हेड


ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने वर्ल्ड कप 2023 में गदर काटा था. वे सेमीफाइनल और फाइनल के प्लेयर ऑफ दी मैच चुने गए थे. हेड के पास पहले आईपीएल खेलने का अनुभव भी है. 2017 उनका आखिरी सीजन था और आरसीबी के लिए उन्होंने दो अलग-अलग सीजन में 10 मैच खेले थे. इनमें 138.51 की स्ट्राइक रेट से 205 रन बनाए थे. उन्होंने इस बार बेस प्राइस दो करोड़ रुपये रखी है.

 

गेराल्ड कोएत्जिया


साउथ अफ्रीका से आने वाले यह तेज गेंदबाज पिछले ऑक्शन में अनसॉल्ड रहा था. लेकिन वर्ल्ड कप 2023 में उन्होंने दिखाया कि वह किस तरह के खिलाड़ी हैं. कोएत्जिया ने वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे. वे निचले क्रम में तेजी से रन जुटाने की काबिलियत भी रखते हैं. उनकी बेस प्राइस भी दो करोड़ रुपये है.

 

जॉश इंग्लिस


ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज ने हाल ही में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में जबरदस्त शतक बनाया था. 28 साल के इस खिलाड़ी की टी20 में 150 के करीब स्ट्राइक रेट है. इंग्लिस की बेस प्राइस भी दो करोड़ की है.

 

ये भी पढ़ें

अक्षर पटेल ने वर्ल्ड कप 2023 की टीम इंडिया से बाहर होने का दर्द किया जाहिर, एक सप्ताह तक दुखता रहा दिल
IND vs AUS चौथे टी20 की अजीब कहानी, जेनरेटर्स पर फूंक दिए 1.40 करोड़, 5 साल से स्टेडियम में नहीं है बिजली कनेक्शन

लोकप्रिय पोस्ट