icon

IPL 2024 में करोड़पति और सुपरस्टार्स पर भारी पड़ रहे अनजाने-नौसिखिए भारतीय खिलाड़ी, मामूली रकम में भी कर रहे सुपरहीरो वाला काम

IPL 2024 Uncapped Indian Stars: आईपीएल 2024 में अभी तक के मुकाबलों में 20 लाख रुपये पाने वाले भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी बड़े-बड़े नामों पर भारी पड़े हैं.

आशुतोष शर्मा (बाएं) और शशांक सिंह दोनों ने आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स के लिए कमाल का खेल दिखाया.
authorShakti Shekhawat
Sun, 14 Apr 05:18 PM

IPL 2024 Uncapped Indian Stars: आईपीएल 2024 को शुरू हुए 23 दिन हो चुके हैं और अभी तक 27 मुकाबले खेले जा चुके हैं. अभी तक के खेल से एक बात सामने निकलकर आई है इस सीजन भारत के अनजाने चेहरों पर टीमों ने काफी भरोसा जताया है. कई युवाओं को पहले मैच से ही फ्रेंचाइज ने मौका दिया और उन्हें इसका फायदा भी मिला है. नए-नवेले भारतीय खिलाड़ियों ने दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में मौके मिलने पर किसी तरह की हिचक नहीं दिखाई. चेन्नई सुपर किंग्स के समीर रिजवी से लेकर पंजाब किंग्स के शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा और कोलकाता नाइट राइडर्स के अंगकृष रघुवंशी ऐसे नाम रहे हैं जिन्होंने अपनी-अपनी टीमों में सुपरस्टार खिलाड़ी होने के बाद भी जबरदस्त खेल दिखाकर छाप छोड़ी है. देखिए कौनसे नौसिखिए भारतीय खिलाड़ियों ने अपने पहले ही आईपीएल सीजन में धमाका किया है.

 

IPL 2024 में कमाल करने वाले युवा भारतीय खिलाड़ी

 

आशुतोष शर्मा (पंजाब किंग्स, 20 लाख रुपये)


मध्य प्रदेश से आने वाले आशुतोष शर्मा का आईपीएल 2024 से पहले काफी कम लोगों ने सुना था. हालांकि उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023-24 में रेलवे की तरफ से खेलते हुए 11 गेंद में फिफ्टी लगाकर भारत की ओर से सबसे तेज टी20 फिफ्टी का रिकॉर्ड बनाया था. लेकिन इसके बाद भी आईपीएल 2024 ऑक्शन में उन्हें बड़ी रकम नहीं मिली थी. उन्हें पंजाब किंग्स ने 20 लाख रुपये की बेस प्राइस पर लिया था. गुजरात टाइटंस के खिलाफ उन्हें खेलने का मौका मिला और 31 रन की धुंआधार पारी खेलकर उन्होंने धूम मचा दी. इससे पंजाब को यादगार जीत मिली. बाद में आशुतोष ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 33 तो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 31 रन की विस्फोटक पारियां खेलीं. वे 47.50 की औसत और 197.91 की स्ट्राइक रेट से 95 रन बना चुके हैं.

 

शशांक सिंह (पंजाब किंग्स, 20 लाख रुपये)


शशांक कई सालों से घरेलू क्रिकेट में पसीना बहा रहे हैं. वे पंजाब से पहले दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा रहे हैं. लेकिन वहां मौके मिले नहीं. आईपीएल 2024 ऑक्शन में उन्हें लेने को लेकर गफलत हो गई थी. ऐसा लगा था कि पंजाब उनके बजाए किसी और शशांक सिंह को लेना चाहती थी. हालांकि इस खिलाड़ी ने अपने खेल से आईपीएल 2024 में साबित किया कि इस फ्रेंचाइज ने उन्हें लेकर सही किया. उन्होंने गुजरात के खिलाफ 29 गेंद में 61 रन की नाबाद पारी खेली और पंजाब को जबरदस्त जीत दिलाई. इसके अलावा हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 46 रन से टीम को जीत के करीब ले गए थे. ये रन 25 गेंद में आए थे. इससे पहले आरसीबी के खिलाफ आठ गेंद में नाबाद 21 रन कूटे थे. वे अभी तक छह मुकाबलों में 73 की औसत और 184.81 की स्ट्राइक रेट से 146 रन बना चुके हैं. पंजाब की ओर से वे इस सीजन सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

 

नमन धीर (मुंबई इंडियंस, 20 लाख रुपये)


मुंबई इंडियंस की पहचान ऐसी फ्रेंचाइज की रही है जहां पर नए चेहरों को काफी मौके मिलते हैं. आईपीएल 2024 भी इससे अछूता नहीं रहा. सूर्यकुमार यादव जब चोट की वजह से दूर रहे तो टीम ने नंबर तीन पर नमन धीर को उतार दिया. 24 साल के इस बल्लेबाज ने पहले ही मैच में 10 गेंद में 20 रन उड़ा दिए. हैदराबाद के खिलाफ अगले मैच में 14 गेंद में 30 रन कूट दिए. सूर्या के आने के बाद उन्हें बाहर बैठना पड़ा लेकिन नमन ने बताया कि वे टी20 क्रिकेट के जबरदस्त बल्लेबाज हैं.

 

समीर रिजवी- (चेन्नई सुपर किंग्स, 8.5 करोड़ रुपये)


यूपी से आने वाले इस बल्लेबाज को भविष्य का स्टार माना जा रहा है. वह तूफानी गति से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं. आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए लिमिटेड मौकों मे उन्होंने यह दिखाया भी है. समीर रिजवी ने गुजरात के खिलाफ अपने पहले ही आईपीएल मैच में छक्के के साथ खाता खोला था. उन्होंने यह शॉट राशिद खान जैसे बल्लेबाज को लगाया था. समीर की आईपीएल 2024 में स्ट्राइक रेट 200 की है. उन्हें ऑक्शन में लेने के लिए कई टीमें तैयार थी. चेन्नई ने काफी जद्दोजहद और 8.4 करोड़ रुपये की बोली के साथ उन्हें लिया था.

 

अंगकृष रघुवंशी (कोलकाता नाइट राइडर्स, 20 लाख रुपये)


मुंबई से आने वाला यह बल्लेबाज 2022 अंडर 19 वर्ल्ड कप से सुर्खियों में आया था. अंगकृष रघुवंशी ने तब भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाए थे. उन्हें आईपीएल 2024 ऑक्शन में केकेआर ने 20 लाख की रकम में जोड़ा. फिर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बैटिंग का मौका मिला. इस मुकाबले में अंगकृष ने 27 गेंद मे 54 रन ठोक दिए थे. चेन्नई के सामने 18 गेंद में 24 रन बनाए. इस तरह से 18 साल के बल्लेबाज को आईपीएल जैसे इवेंट में बड़े-बड़े गेंदबाजों के सामने भी किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई.

 

मयंक यादव- (लखनऊ सुपर जायंट्स, 20 लाख रुपये)


आईपीएल 2024 से भारत को एक ऐसा गेंदबाज मिला जो लगातार 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बॉलिंग कर सकता है. लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से खेलते हुए मयंक यादव ने पंजाब के खिलाफ मैच से डेब्यू किया था. इसमें 27 रन देकर तीन विकेट लिए थे. विकेटों के साथ ही उनकी गेंदों की स्पीड ने सबको चौंका दिया था. इसके बाद आरसीबी के खिलाफ मैच में उन्होंने 14 रन देकर तीन बल्लेबाजों को आउट किया. इस मैच में मयंक ने आईपीएल 2024 की सबसे तेज गेंद फेंकी जिसकी स्पीड 157 की रही. वे इस सीजन तीन मैचों में नौ की औसत और छह की इकॉनमी से छह विकेट ले चुके हैं.
 

ये भी पढे़ं

Forgotten Heroes: कहां है शेन वॉर्न का वो बवंडर? रफ्तार देख जिसे IPL में मिला नया नाम, जांच के लिए भारतीय गेंदबाज को जाना पड़ा था ऑस्‍ट्रेलिया
IPL Bad Boy : विराट कोहली की RCB से खेलते हुए गया जेल, शराब की लत से तबाह हुआ करियर, बीमारी से हारने वाला जानें कौन है ये बैड बॉय?
IPL Backstage : 17 साल में IPL के कितने टाइटल स्पांसर बदले? जानिए कैसे 40 से 500 करोड़ तक पहुंची रकम?

लोकप्रिय पोस्ट