icon

IPL 2023: पंजाब किंग्स को मिला नया कोच, अनिल कुम्बले की जगह वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले को चुना

आईपीएल 2023 से पहले पंजाब किंग्स को नया कोच मिलने जा रहा है. अनिल कुम्बले की जगह ट्रेवर बेलिस कोच पद संभालने को तैयार हैं.

ipl 2023: पंजाब किंग्स को मिला नया कोच, अनिल कुम्बले की जगह वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले को चुना
SportsTak - Sun, 04 Sep 04:50 PM

आईपीएल 2023 से पहले पंजाब किंग्स को नया कोच मिलने जा रहा है. अनिल कुम्बले की जगह ट्रेवर बेलिस कोच पद संभालने को तैयार हैं. वे जल्द ही कॉन्ट्रेक्ट साइन करेंगे. ट्रेवर बेलिस पहले भी आईपीएल से जुड़े रहे हैं. सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स जैसी टीमों को कोचिंग दी है. 59 साल के ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ट्रेवर बेलिस से पंजाब की उम्मीद खिताब दिलाने पर लगी होगी. बेलिस 2019 में इंग्लैंड को पहला विश्व कप खिताब दिला चुके हैं और वह कोलकाता नाइट राइडर्स के सहयोगी स्टाफ के प्रमुख भी थे जब उसने 2012 और 2014 में आईपीएल जीता था. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद को उन्होंने 2020 और 2021 में कोचिंग दी थी लेकिन टीम को ज्यादा कामयाबी नहीं मिली थी. फिर टॉम मूडी ने उनकी जगह ली थी. ट्रेवर बेलिस अभी इंग्लैंड के दी हंड्रेड टूर्नामेंट में लंदन स्पिरिट टीम को कोच थे. 

 

बेलिस भारत के महान क्रिकेटर अनिल कुंबले की जगह लेंगे जिनका अनुबंध बढ़ाया नहीं गया था क्योंकि उनके तीन साल के कार्यकाल में टीम प्लेऑफ में पहुंचने में असफल रही थी. पंजाब आईपीएल के इतिहास में सिर्फ 2014 में फाइनल में पहुंची है जिसमें वह कोलकाता नाइट राइडर्स से हार गयी थी. आईपीएल के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘टीम ने ट्रेवर के साथ करार का फैसला किया है जो इस भूमिका में सर्वश्रेष्ठ हैं और उनका रिकॉर्ड भी इसे बयां करता है. प्रबंधन उम्मीद कर रहा है कि टीम उनके मार्गदर्शन में खिताब जीते.’ उनके साथ अनुबंध पर जल्द ही हस्ताक्षर किए जाएंगे.

 

पंजाब का आईपीएल में बुरा हाल

पंजाब किंग्स की टीम 2008 से लेकर अभी तक केवल दो बार ही प्लेऑफ में जगह बना सकी है. 2008 में वह सेमीफाइनल में पहुंची थी और 2014 में फाइनल तक का सफर तय किया था. 2020 में जब अनिल कुम्बले टीम का कोच बनाया गया था जब वे पांच सीजन में पांचवें कोच थे. उनसे पहले संजय बांगड़ (2014-16),वीरेंद्र सहवाग (2017), ब्रेड हॉज (2018) और माइक हेसन (2019) कोच बने थे. कुम्बले पंजाब से पहले आरसीबी और मुंबई इंडियंस के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रहे हैं. उनके कोच रहते पंजाब किंग्स ने तीन सीजन में 19 मैच जीते और 23 हारे थे. यह आईपीएल में 2020 के बाद से किसी भी टीम का दूसरा सबसे खराब जीत-हार का रेश्यो है.

लोकप्रिय पोस्ट