icon

IPL 2023 Schedule पर सबसे बड़ी खबर, 31 मार्च से शुरू होगी लीग, इन दो टीमों की टक्कर से आगाज, जानिए कब होगा फाइनल

IPL 2023 Full Schedule: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का आगाज कब से होगा इसका खुलासा हो चुका है. बता दें की पहला मुकाबला 31 मार्च 2023 को खेला जाएगा.

IPL 2023 schedule पर सबसे बड़ी खबर, 31 मार्च से शुरू होगी लीग, इन दो टीमों की टक्कर से आगाज, जानिए कब होगा फाइनल
SportsTak - Fri, 17 Feb 05:15 PM

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का आगाज कब से होगा इसका खुलासा हो चुका है. 3 सीजन के बाद आखिरकार भारत में आईपीएल की वापसी हो चुकी है. इस बार का सीजन काफी रोमांचक होने वाला है क्योंकि सीजन के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे. ऐसे में इस टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जहां पहला मुकाबला 31 मार्च 2023 को खेला जाएगा. पहले मैच में हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटंस की टक्कर अनुभवी कप्तान एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होगी. बीसीसीआई ने इस शेड्यूल का ऐलान किया. 

 

 

 

भारत के 12 शहरों में होंगे मैच

 

आईपीएल 2023 के सभी मुकाबले भारत के कुल 12 शहरों में खेले जाएंगे. जिसमें अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी, धर्मशाला. आईपीएल 2023 का पहला और फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडिम में खेला जाएगा. आखिरी लीग मैच 21 मई को खेला जाएगा जबकि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 28 मई को होगा. 

 

हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटंस साल 2022 की चैंपियन टीम है. पिछले साल लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस की टीमों की पहली बार इस टूर्नामेंट में एंट्री हुई थी. बीसीसीआई ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार का आईपीएल पुराने फॉर्मेट पर होगा, यानी हर टीम अपने घर पर एक मैच खेलेगी और दूसरा मुकाबला उसे विरोधी टीम के घर पर जाकर खेलना होगा.

 

सभी 10 टीमों को ग्रुप स्टेज में 14-14 मुकाबले खेलने हैं. इसमें टीमों को दो ग्रुप्स में बांट दिया गया है. यानी की हर टीम को 7 मैच अपने घर पर और बाकी के 7 मैच विरोधी टीम के घर पर खेलने होंगे. 10 टीमें 12 जगहों पर कुल 70 लीग मैच खेलेंगी.


आईपीएल 2023 के दो ग्रुप्स


ग्रुप ए- मुंबई इंडियं, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स

ग्रुप बी- चेन्नई सुपर किंग्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, गुजरात टाइटंस
 

कहां देख सकेंगे आईपीएल 2023 के सभी मैच 

 

आईपीएल के लाइव टेलीकास्ट की बात करें तो इस बार डिजिटल राइट्स और टीवी राइट्स अलग अलग कंपनियों को दिए गए हैं. मोबाइल पर सभी यूजर्स जियो सिनेमा पर लाइव मैच देख पाएंगे. वहीं टीवी पर देखने के लिए आपको स्टार स्पोर्टस् पर मैच देखने होंगे. 

लोकप्रिय पोस्ट