icon

IPL 2023 Retention: कोलकाता नाइट राइडर्स ने रहाणे समेत 16 खिलाड़ी किए बाहर, जानिए कौन-कौन बचा

बीसीसीआई की ओर से सभी फ्रेंचाइजियों को ट्रेडिंग के लिए 15 नवंबर की अंतिम तारीख जारी की थी, सभी फ्रेंचाइजी को खिलाड़ियों की अंतिम लिस्ट 15 नवंबर तक बीसीसीआई को सौंप देनी थी. रिटेंशन के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी स्क्वॉड यहां देखें.

ipl 2023 retention के बाद कैसी दिख रही कोलकाता नाइट राइडर्स, जाने पूरी स्क्वॉड का हाल
SportsTak - Tue, 15 Nov 06:38 PM

आईपीएल 2023 की नीलामी की तारीख जैसे-जैसे पास आती जा रही है सभी में इस बात की उत्सुकता बढ़ती जा रही है कि उनके पसंदीदा खिलाड़ी इस बार किस टीम में नज़र आने वाले हैं. आईपीएल नीलामी का आयोजन दिसंबर महीने के दौरान कोच्चि में तय हो चुका है. लेकिन उससे पहले शाहरुख खान की मालिकाना हक वाली कोलकाता ने कुल 16 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है. टीम मैनेजमेंट ने ट्रेडिंग के जरिए शार्दुल ठाकुर, रहमानुल्लाह गुरबाज़ और लोकी फर्ग्यूसन को अपने खेमे में शामिल किया है, साथ ही अब उनके पास कुल 3 विदेशी खिलाड़ियों के स्लॉट बचे हुए हैं. केकेआर के लिए अभी भी श्रेयस अय्यर ही कप्तानी करते हुऐ नज़र आएंगे और उनके साथ सुनील नरेन, आंद्रे रसल और टिम साउदी जैसे बड़े नाम भी टीम में शामिल हैं. तो आईए जरा देखते हैं कि पिछले साल कैसा रहा कोलकाता का प्रदर्शन और श्रेयस अय्यर की कप्तानी में 3 बार की आईपीएल चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) अभी तक कैसी नज़र आ रही है.

कोलकाता नाइट राइडर्स की स्क्वॉड: श्रेयस अय्यर (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, अनुकूल रॉय, वेंकटेश अय्यर, नीतिश राणा, शार्दुल ठाकुर,लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, हर्षित राणा, उमेश यादव, टिम साउदी.


रिलीज़ किए गए खिलाड़ी: अमन खान, शिवम मावी, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद नबी, चमिका करुनारत्ने, पैट कमिंस, सैम बिलिंग्स, एलेक्स हेल्स, रमेश कुमार, अशोक शर्मा, प्रथम सिंह, अभिजीत तोमर,  रसिख डार, बाबा इंद्रजीत.

शीर्ष रिटेन खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर (कप्तान),  रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, अनुकूल रॉय, वेंकटेश अय्यर, नीतिश राणा, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, हर्षित राणा, उमेश यादव, टिम साउदी.

 

ट्रेड के जरिए शामिल खिलाड़ी: शार्दुल ठाकुर, रहमानुल्लाह गुरबाज, लॉकी फर्ग्यूसन.

 

पर्स में शेष: 7.05 करोड़

 

विदेशी खिलाड़ियों की जगह: 3

साल 2022 में केकेआर का प्रदर्शन 
वैसे आपको बता दें कि शाहरुख खान के मालिकाना हक वाली केकेआर ने अब तक इस लीग में कुल तीन बार फाइनल का मुकाबला खेला है. जिनमें से टीम को दो बार गौतम गंभीर ने अपनी कप्तानी में इसे चैंपियन भी बनाया, जबकि साल 2021 में वह इयोन मॉर्गन की कप्तानी में सीएसके से खिताबी मुकाबला हार गई. सीजन 14 की उपविजेता केकेआर सीजन 15 में श्रेयश अय्यर के तौर पर एक नए कप्तान के साथ उतरी थी, लेकिन फिर भी 14 मैचों में से 6 जीत के साथ वह 7वें स्थान पर ही रही. बता दें कि पिछली बार IPL 2022 के लिए किए गए मेगा ऑक्शन में टीमों को 90 करोड़ रूपये की सैलरी पर्स मिली थी, लेकिन इस साल की नीलामी के लिए इसे 95 करोड़ रूपये किया जा सकता है.

लोकप्रिय पोस्ट