icon

कौन था आईपीएल 2023 का पहला और आखिरी इम्पैक्ट प्लेयर, क्या आप जानते हैं?

चेन्नई सुपर किंग्स के दो खिलाड़ी ही इस सीजन के पहले और आखिरी इम्पैक्ट प्लेयर बने. ऐसे में कौन थे दोनों खिलाड़ी, नीचे पूरी खबर पढ़ें.

कौन था आईपीएल 2023 का पहला और आखिरी इम्पैक्ट प्लेयर, क्या आप जानते हैं?
authorSportsTak
Tue, 30 May 01:42 PM

चेन्नई सुपर किंग्स (CSk) ने साल 2023 आईपीएल (IPL Final) फाइनल खिताब पर कब्जा जमा लिया है. गुजरात टाइटंस के खिलाफ अमहदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में चेन्नई की टीम ने आखिरी गेंद पर बाजी मार ली. जीत के हीरो रवींद्र जडेजा रहे जिन्होंने मोहित शर्मा के ओवर की आखिरी दो गेंदों पर छक्का और चौका जड़ कमाल कर दिया. धोनी ने टॉस जीता और गुजरात को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया था. साई सुदर्शन के 96 रन की पारी की बदौलत गुजरात ने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 214 रन ठोके. लेकिन चेन्नई की पारी के दौरान बारिश ने दस्तक दे दी. जिसके बाद DLS नियम के तहत चेन्नई को 15 ओवरों में 171 रन का लक्ष्य मिला.

 

ऐसे में डेवोन कॉनवे और ऋतुराज गायकवाड़ ने टीम को धांसू शुरुआत दिलाई. इसके बाद शिवम दुबे, अजिंक्य रहाणे और अंबाती रायडू ने कमाल का प्रदर्शन किया. हालांकि धोनी ने खुद को बैटिंग लाइनअप में ऊपर भेजा लेकिन वो गोल्डन डक का शिकार हो गए. बाकी बचा काम अंत में रवींद्र जडेजा ने किया. जडेजा ने टीम को 5 विकेट से जीत दिला दी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहले आईपीएल मैच और आखिरी मैच में कौन था इम्पैक्ट प्लेयर?

 

तुषार देशपांडे बने थे पहले इम्पैक्ट प्लेयर


इम्पैक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल इसी सीजन से शुरू हुआ था. दोनों टीमों के बीच फाइनल की सबसे खास बात यही रही कि, टूर्नामेंट का पहला मैच भी इन्हीं दो टीमों के बीच खेला गया था और फाइनल भी गुजरात और चेन्नई के बीच ही हुआ था. ऐसे में पहले मैच में धोनी ने सबसे पहला इम्पैक्ट प्लेयर तुषार देशपांडे को बनाया था.

 

पहले मुकाबले में इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर एंट्री करने वाले तुषार देशपांडे ने 3.2 ओवर फेंके थे. ये गेंदबाज इस दौरान काफी महंगा साबित हुआ था. तुषार को इस मैच में कुल 51 रन पड़े थे और उन्होंने सिर्फ एक ही विकेट अपने नाम किया था.

 

शिवम दुबे थे आखिरी इम्पैक्ट प्लेयर


वहीं आखिरी इम्पैक्ट प्लेयर की बात करें तो धोनी ने फाइनल में शिवम दुबे को इम्पैक्ट प्लेयर बनाया. दुबे बल्लेबाजी के लिए आए और टीम के लिए अहम योगदान दिया. शिवम दुबे अंत तक नाबाद रहे. इस बल्लेबाज ने 21 गेंद पर 32 रन ठोके. अपनी पारी में दुबे ने 2 छक्के लगाए और रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी.

 

ये भी पढ़ें:

IPL 2023 Prize Money: चैंपियन चेन्नई को मिले 20 करोड़ रुपए तो गिल ने लाखों के अवॉर्ड्स पर किया कब्जा, देखें पूरी लिस्ट

IPL 2023: जडेजा ने चौका जड़ चेन्नई के लिए लिखी जीत की गाथा, मैच के बाद ट्वीट कर कहा- माही भाई आपके लिए...

 

लोकप्रिय पोस्ट