icon

IPL 2023 CSK vs PBKS : सिकंदर ने धोनी की सेना को उनके किले में चटाई धूल, 6 गेंद 9 रन के रोमांच में 4 विकेट से जीती पंजाब

चेन्नई सुपर किंग्स को उसके घर यानि चेपॉक के किले में हराना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता है.

ipl 2023 csk vs pbks : सिकंदर ने धोनी की सेना को उनके किले में चटाई धूल, 6 गेंद 9 रन के रोमांच में 4 विकेट से जीती पंजाब
authorSportsTak
Sun, 30 Apr 07:32 PM

चेन्नई सुपर किंग्स को उसके घर यानि चेपॉक के किले में हराना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता है. लेकिन पंजाब किंग्स से खेलने वाले सिकंदर रजा ने टीम को 201 रनों के चेस में रोमांचक जीत दिला डाली. चेन्नई ने पहले खेलते हुए 200 रन बनाए थे. इसके जवाब में पंजाब के लिए प्रभसिमरन सिंह (24 गेंद 42 रन), लियाम लिविंगस्टोन (24 गेंद 40 रन), जितेश शर्मा (10 गेंद 21 रन) और सैम करन (20 गेंद 29 रन) ने छोटी-छोटी पारी खेलकर टीम को स्कोर के नजदीक पहुंचाया. जिसके चलते पंजाब को जीत के लिए अंतिम ओवर में 6 गेंदों पर 9 रन चाहिए थे. जबकि अंतिम गेंद पर तीन रन की दरकार थी. स्ट्राइक पर खड़े सिकंदर ने गेंद को गैप में खेलकर दौड़कर तीन रन बटोरे और महेंद्र सिंह धोनी की सेना को उनके किले में हार का स्वाद चखाया. इस सीजन पंजाब किंग्स को 9वें मैच में 5वीं जीत मिली और उनके नाम अब 10 अंक हो गए हैं. जबकि चेन्नई को इस सीजन 9वें मैच में चौथी हार का सामना करना पड़ा. 

 

50 रनों की हुई ओपनिंग पार्टनरशिप


201 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और प्रभसिमरन सिंह ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. इन दोनों के बीच ओपनिंग में 50 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन पावरप्ले के अंदर पारी के 5वें ओवर में तुषार देशपांडे ने चेन्नई को पहली सफलता दिलाई. कप्तान धवन 15 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के से 28 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद नंबर तीन पर खेलने वाले अथर्व तायदे भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 17 गेंदों पर धीमे खेलते हुए 13 रन ही बना सके और जडेजा ने उन्हें चलता कर दिया.

 

धोनी ने चला दांव और लिविंगस्टोन का काम हुआ तमाम 


80 रन के स्कोर पर दो विकेट खोने के बाद सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन भी टिक नहीं सके और 24 गेंदों पर चार चौके व दो छक्के से 42 रन बनाकर वह भी जडेजा का दूसरा शिकार बन गए. 94 रन पर तीसरा विकेट गिरने के बाद चौथे विकेट के लिए सैम करन और लिविंगस्टोन के बीच 57 रनों की साझेदारी हुई. जिससे पंजाब की टीम मैच में हावी होती. तभी धोनी ने दांव चला और अपने विकेट टेकर गेंदबाज तुषार देशपांडे को लाए. तुषार ने आते ही पारी के 16वें ओवर में लियाम लिविंगस्टोन को फंसाया और वह 24 गेंदों पर चार छक्के और एक चौके से 40 रन बनाकर चलते बने. तुषार ने मैच में अपना दूसरा विकेट लिया जबकि पंजाब को चौथा झटका 151 के स्कोर पर लगा.

 

सैम करन को किया क्लीन बोल्ड


पंजाब को अंत में तीन ओवर में जीत के लिए 31 रन की दरकार थी. तभी चेन्नई के तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने आते ही पंजाब के सैमकरन को पहली गेंद पर बोल्ड कर डाला. सैम करन 20 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के से 29 रन बनाकर चलते बने. पंजाब को मैच जिताने क्रीज पर शाहरुख़ खान आए और उन्होंने जितेश के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढाया. इसके बाद जितेश ने पथिराना को छक्का लगा दिया और 18वें ओवर से 9 रन और एक विकेट आया.

 

12 गेंद और 22 रन का रोमांच 


पंजाब के लिए जीत की उम्मीद शाहरुख़ खान और जितेश शर्मा क्रीज पर बने हुए थे. जबकि चेन्नई के लिए पारी का 19वां ओवर लेकर तुषार देशपांडे आए और उनकी पहली गेंद पर जितेश शर्मा ने छक्का जड़ डाला. जिसके बाद जितेश ने चौथी गेंद पर फिर से एक शानदार शॉट खेला लेकिन बाउंड्री लाइन पर शेख रशीद ने जबरदस्त कैच पकड़कर जितेश को पवेलियन भेज दिया. जितेश 10 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हो गए. तुषार ने इस तरह मैच का तीसरा विकेट हासिल किया. हालंकि उनकी 5वीं गेंद पर आते ही सिकंदर रजा ने चौका जड़ डाला. जबकि अंतिम गेंद पर सिंगल लिया. 19वें ओवर में 13 रन आए और अंतिम 6 गेंदों पर पंजाब को जीत के लिए सिर्फ 9 रन की दरकार थी.

 

6 गेंद में चाहिए थे 9 रन और सिकंदर ने दिलाई जीत


अंतिम ओवर में पथिराना गेंदबाजी करने आए और सिकंदर रजा ने पहली गेंद पर सिंगल लिया. जबकी दूसरी गेंद पर भी एक रन आया. तीसरी गेंद पथिराना ने धीमी डॉट फेंकी. अब पंजाब को 3 गेंद पर 7 रन चाहिए थे. चौथी गेंद पर सिकंदर ने दो रन लिए. 5वीं गेंद पर भी दो रन आए और अब अंतिम गेंद पर तीन रन की दरकार थी. तभी सिकंदर ने गेंद को गैप में धकेला और दौड़कर तीन रन पूरे कर लिए. जिससे पंजाब ने अंत में सिकंदर रजा (7 गेंद 13 रन नाबाद) की बल्लेबाजी से मैच को अंतिम गेंद पर चार विकेट से जीत लिया. चेन्नई के लिए गेंदबाजी में सबसे अधिक तीन विकेट तुषार देशपांडे ने जबकि दो विकेट जडेजा ने लिए. सिकंदर के अलावा उनके साथी बल्लेबाज शाहरुख़ खान भी 3 गेंदों में दो रन बनाकर नाबाद रहे.

 

चेन्नई की दमदार शुरुआत 


चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दिन के मैच में तेज धूप होने की वजह से तेज गेंदबाजों की चिंता करते हुए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इसके जवाब में ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे ने अर्शदीप सिंह और कागिसो रबाडा के खिलाफ शुरुआती तीन ओवरों में छह चौके जड़ कर चेन्नई सुपरकिंग्स को शानदार शुरुआत दिलाई. इसके बाद भी कॉनवे का बल्ला गरजना जारी रहा और उन्हने पावरप्ले के अंतिम ओवर में सैम करन की गेंदों पर लगातार दो चौके जड़कर चेन्नई को बिना किसी नुकसान 6 ओवर में 57 रन के स्कोर पर पहुंचा दिया.

 

सिकंदर ने दिलाई पहली सफलता 


पावरप्ले समाप्त होने के बाद पारी के 9वें ओवर में हालांकि पंजाब को पहली सफलता मिली और सिकंदर रजा ने गायकवाड़ को स्टंप कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया. चेन्नई को पहला झटका 86 रन के स्कोर पर लगा और गायकवाड़ 31 गेंदों पर चार चौके व एक छक्के से 37 रन बनाकर चलते बने. चेन्नई ने अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया पर नंबर तीन अजिंक्य रहाणे की जगह शिवम दुबे को भेजा. शिवम ने 17 गेंदों पर 28 रन बनाए और दूसरे विकेट के लिए कॉनवे के साथ 44 रनों की साझेदारी निभाई. लेकिन तभी दुबे आउट होकर चलते बने और इसी बीच कॉनवे ने 30 गेंदों पर फिफ्टी पूरी कर डाली. दुबे के जाने के बाद हालांकि मोईन अली कुछ ख़ास नहीं कर सके और वह 6 गेंदों पर 10 रन जबकि रवींद्र जडेजा 10 गेंदों पर 12 रन ही बना सके.

 

 

धोनी ने लगाए दो लगातार छक्के 


चेन्नई के लिए अंतिम ओवर में उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने महफ़िल पाने नाम कर डाली. कॉनवे को आखिरी ओवर में शतक पूरा करने के लिए 9 रन चाहिए थे. जडेजा के आउट होने के बाद उन्हें स्ट्राइक मिली लेकिन बड़ा शॉट नहीं लगा सके. इसके बाद अंतिम दो गेंदों के लिए जब धोनी को फिर से स्ट्राइक मिली तो उन्होंने लगातार दो छक्के जड़कर फैंस का दिल जीत लिया. जिससे चेन्नई की टीम ने 4 विकेट पर 200 रन बनाए. पंजाब के लिए एक-एक विकेट अर्शदीप सिंह, सैम करन, राहुल चाहर और सिकंदर रजा ने लिए. चेन्नई के लिए 4 गेंदों पर 13 रन बनाकर धोनी तो 52 गेंदों पर 16 चौके और एक छक्के से 92 रन बनाकर डेवोन कॉनवे भी नाबाद रहे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Vijay Shankar : वर्ल्ड कप साल आते ही छा गया 3D खिलाड़ी, टीम इंडिया में वापसी पर कहा - बहुत दूर की बात...
Devon Conway : CSK के करोड़पति बल्लेबाज ने पाकिस्तान के बाबर आजम को पछाड़ा, 92 रनों की पारी से लूटा मेला

लोकप्रिय पोस्ट