icon

रोहित शर्मा की टीम की INSIDE STORY : BCCI को इस खिलाड़ी पर नहीं था यकीन, तब जाकर टी20 वर्ल्ड कप में चुने गए शिवम दुबे, पूरी सच्चाई अब आई बाहर

रोहित शर्मा की टीम की INSIDE STORY : शिवम दुबे को टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम में हार्दिक पंड्या के चलते चुना गया था. बोर्ड पंड्या की चोट और फिटनेस को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती थी.

ट्रेनिंग के दौरान स्ट्रेच करते शिवम दुबे
authorNeeraj Singh
Mon, 01 Jul 01:01 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की जीत का जश्न अब तक भारतीय फैंस मना रहे हैं. देशभर में खुशी का माहौल है. टीम इंडिया को ये खिताब एक दशक बाद मिला है. वहीं टी20 वर्ल्ड कप खिताब 17 साल बाद. 5 आईसीसी फाइनल्स गंवाने वाली टीम इंडिया ने आखिरकर जीत दर्ज कर ली है. फाइनल में उस खिलाड़ी का बल्ला चला जो पूरे टूर्नामेंट में फेल रहा था. हम टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली की बात कर रहे हैं. विराट कोहली की बदौलत ही टीम 176 के स्कोर तक पहुंच पाई. लेकिन इस दौरान टीम के भीतर एक और बल्लेबाज था जिसका चयन इसलिए टीम के भीतर हुआ था क्योंकि बीसीसीआई को हार्दिक पंड्या पर भरोसा नहीं था. हम यहां टीम के स्टार ऑलराउंडर शिवम दुबे की बात कर रहे हैं.

 

हार्दिक के चलते दुबे को मिली थी जगह


शिवम दुबे के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 ज्यादा खास नहीं रहा. दुबे को जिस रोल के लिए लिया गया था उसमें वो पूरी तरह ढल नहीं पाए. दुबे ने 8 मैचों में 22.16 की औसत और 114.65 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 139 रन ही ठोके. हालांकि फाइनल में इस बल्लेबाज को उस वक्त प्रमोट किया गया जब टीम इंडिया ने 106 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में दुबे ने विराट कोहली का पूरा साथ दिया और 57 रन की साझेदारी की. हालांकि वो जल्दी आउट हो गए लेकिन 16 गेंद पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 27 रन की पारी टीम इंडिया के लिए काफी थी. और कहीं न कहीं इसी रोल के लिए सेलेक्टर्स ने उन्हें टीम के भीतर रखा था. दुबे को हालांकि टूर्नामेंट में गेंदबाजी में ज्यादा मौका नहीं मिला. इस बीच इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दुबे को हार्दिक पंड्या के चलते टीम में रखा गया था क्योंकि बीसीसीआई को भरोसा नहीं था कि हार्दिक पूरा टूर्नामेंट खेल पाएंगे या नहीं.

 

भारतीय टीम को एक ऐसे बल्लेबाज को टीम के भीतर लेना था जो स्पिनर्स को अच्छे से खेल पाए. रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव के साथ निचले क्रम में रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल शामिल थे.  लेकिन विकेटकीपर के साथ अब सेलेक्टर्स को एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज की जरूरत थी. ऐसे में दो स्लॉट खाले थे. और दूसरी टीमों की तरह भारत को एक स्टार ऑलराउंडर की जरूरत थी.

 

इसी बीच शिवम दुबे का नाम आया जो स्पिनर्स को अटैक करके खेलते थे. यानी की सेलेक्टर्स दुबे को हर हाल में लेना चाहते थे जिससे वो इस बल्लेबाज को बैटिंग ऑर्डर में कभी भी भेज सकें. पिछले कुछ समय से सभी ने पंड्या की फिटनेस और चोट देखी थी. ऐसे में बोर्ड को भरोसा नहीं था कि अगर पंड्या वनडे वर्ल्ड कप की तरह टी20 वर्ल्ड कप में भी बीच में चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर होते हैं तो उनका रोल कौन निभाएगा. इसलिए दुबे को टीम के भीतर चुना गया था.

 

ये भी पढ़ें:

Rohit- Virat: टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो चुके थे रोहित शर्मा और विराट कोहली, सेलेक्टर्स के सामने हिटमैन की हामी ने पलटा खेल

T20 WC 2024: 'हा जयभाई, हू बॉलिंग नखिस', जय शाह के सामने कही गई एस एक लाइन के चलते हार्दिक पंड्या को मिली टीम इंडिया में जगह

IPL: टीम इंडिया का दिग्गज क्रिकेटर बना RCB का बैटिंग कोच और मेंटॉर, 39वें जन्मदिन पर हुआ था रिटायर

लोकप्रिय पोस्ट