icon

INDW vs AUSW: ऑस्ट्रेलिया की पहले बैटिंग, सेमीफाइनल के लिए हरमनप्रीत ने टीम इंडिया में किए ये 3 अहम बदलाव

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए डी डे का इंतजार खत्म हो चुका है और टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है.

indw vs ausw: ऑस्ट्रेलिया की पहले बैटिंग, सेमीफाइनल के लिए हरमनप्रीत ने टीम इंडिया में किए ये 3 अहम बदलाव
SportsTak - Thu, 23 Feb 06:14 PM

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए ‘डी डे’ का इंतजार खत्म हो चुका है और टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है. आयरलैंड को 5 विकेट से हराने के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टक्कर हो रही है. जो टीम इस मुकाबले को जीतेगी वो सीधे फाइनल में पहुंचेगी. दोनों टीमों के बीच न्यूलैंड्स केपटाउन में ये मुकाबला खेला जा रहा है जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया के लिए मैच से पहले ही बुरी खबर आ गई थी जब पूजा वस्त्राकर की तबीयत बिगड़ने के चलते वो मैच से बाहर हो गईं. उनकी जगह स्नेह राणा को रिप्लेसमेंट के तौर पर रखा गया है. हालांकि टीम के लिए उस वक्त अच्छी खबर भी आई जब हरमनप्रीत कौर टॉस के लिए आईं. मैच से पहले उनके खेलने पर संकट था लेकिन अब वो पूरी तरह फिट हैं. 

 

टीम इंडिया ने तीन अहम बदलाव किए हैं. पूजा वस्त्राकर की जगह स्नेह राणा को मौका मिला है. वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ की जगह टीम में राधा यादव आई हैं. और यास्तिक भाटिया देविका वैद्द की जगह पर खेल रही हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया में दो बदलाव हुए हैं, जिसमें एलाना किंग की जगह जेस जोनासन आई हैं. और एलिसा हीली पूरी तरह फिट होकर एनाबेल सदरलैंड की जगह पर आईं हैं.

 

 

 

 

 

6 साल बाद भारत- ऑस्ट्रेलिया आमने सामने

 

ऑस्ट्रेलिया ने वैसे तो आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2020 में पिछली बार फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को खिताब से दूर रखा था. मगर जब बात सेमीफाइनल मुकाबले की करते हैं तो आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में ये दोनों टीमें छह साल पहले आमने-सामने आई थी. उस मैच में हरमनप्रीत कौर ने बल्ले से ऐसी पारी खेली थी. जो अभी तक ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय फैंस के जेहन में जिंदा है.

 

हेड टू हेड

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बात करें तो अभी तक कुल मिलाकर 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें से 22 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराया है. जबकि एक मुकाबला टाई तो एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. इसके आलावा छह मैच ही महिला टीम इंडिया जीत सकी है. वहीं इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप पर नजर डालें तो इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का कुल पांच बार आमना-सामना हुआ है. जिसमें तीन बार ऑस्ट्रेलिया ने तो दो बार महिला टीम इंडिया ने कब्ज़ा जमाया है.

 

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली महिला टीम इंडिया पिछले तीन साल यानि साल 2020 से अभी तक दो बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबला गंवा चुकी है. जिसमें पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने महिला टीम इंडिया को हराया था. जबकि इससे पहले साल 2020 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी भारत को खिताब से दूर रखा था.


दोनों टीमें:


भारत महिला (प्लेइंग इलेवन): शेफाली वर्मा, स्मृति मांधना, जमाइमा रोड्रिगेज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया, स्नेह राणा, शिखा पांडे, राधा यादव, रेणुका ठाकुर सिंह

 

ऑस्ट्रेलिया महिला (प्लेइंग इलेवन): एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), एशले गार्डनर, एलीस पेरी, ताहलिया मैक्ग्रा, ग्रेस हैरिस, जॉर्जिया वेयरहम, जेस जोनासेन, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन

 

ये भी पढ़ें: 

रोहित शर्मा पर कपिल देव का बड़ा बयान, 'वो मोटे हैं और कप्तान के लिए ये शर्म की बात है'

Exclusive: केएल राहुल के समर्थन में उतरे गौतम गंभीर, कहा- जो बात कर रहे हैं उन्हें क्रिकेट की जानकारी नहीं, रोहित शर्मा से कर डाली तुलना

 

लोकप्रिय पोस्ट