icon

IND vs SL: टीम इंडिया का सत्ते पर सत्ता, सेमीफाइनल के सफर में कब किसे खदेड़ा जानिए पूरी डिटेल

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया के प्रदर्शन ने फैंस का सीना चौड़ा कर दिया है. टीम इंडिया को कोई भी टीम रोक नहीं पा रही है. भारत ने सातों मुकाबले जीत लिए हैं.


जीत की रथ पर सवार टीम इंडिया
authorNeeraj Singh
Fri, 03 Nov 03:44 PM

भारतीय टीम गुरुवार को 2023 विश्व कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई. टीम ने मुंबई में श्रीलंका को 302 रनों से हरा दिया. यह जीत टूर्नामेंट में भारत की सातवीं जीत थी. भारत को अब तक पूरे वर्ल्ड कप में कोई भी टीम मात नहीं दे पाई है. भारत ने एक बार फिर वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए अपना दबदबा दिखाया और 358 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम को सिर्फ 55 रन पर आउट कर दिया. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी की तिकड़ी के आगे श्रीलंकाई बल्लेबाजों की एक न चल पाई.

 

भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में बेहद धांसू फॉर्म में नजर आ रही है. इससे पहले टीम दो बार वर्ल्ड कप जीत चुकी है. कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 वर्ल्ड कप और धोनी की कप्तानी में साल 2011 वर्ल्ड कप. ऐसे में इस बार भी टीम को जीत का दावेदार बताया जा रहा है. तो चलिए जानते हैं कि अब तक सेमीफाइनल के सफर तक टीम ने किन किन टीमों को मात दी है.

 

ऑस्ट्रेलिया को दी 6 विकेट से मात

 

टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपने मिशन की शुरुआत जीत के साथ की थी. भारत ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था और भारत को 200 रन का टारगेट दिया. जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही. 2 रन पर ही रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर आउट हो गए थे. इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रन की साझेदारी कर जीत पक्की कर दी. विराट ने 85 और राहुल ने 97 रन बनाए था. राहुल ने सिक्स लगाकर भारत को 6 विकेट से जीत दिलाई थी.

 

अफगानिस्तान को 8 विकेट से रौंदा

 

अपने दूसरे मैच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराया था. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 272 रन बनाए थे. कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 80 रन और अजमतुल्लाह उमरजई ने 62 रन की पारी खेली थी. जवाब में भारत ने 35 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था. कप्तान रोहित शर्मा ने 84 गेंदों में 16 चौके और पांच छक्के की मदद से 131 रन की पारी खेली थी. वहीं, विराट कोहली 56 गेंदों में 55 रन बनाकर नाबाद रहे थे.

 

पाकिस्तान को चटाई धूल

 

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पाकिस्तान को 7 विकेट से भारत ने मात देकर जीत की हैट्रिक लगा थी. भारतीय टीम ने 192 रन का टारगेट 30.3 ओवर में हासिल कर लिया था. कप्तान रोहित शर्मा ने 86 रन की पारी खेली थी. उन्होंने तीसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर के साथ 77 रन की साझेदारी की. 19 रन देकर 2 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

 

बांग्लादेश से बदला

 

चौथे मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया था. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट खोकर 256 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत ने 41.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 261 रन बना लिए और मैच अपने नाम कर लिया. भारत के लिए विराट कोहली ने छक्के के साथ मैच खत्म किया. इसी छक्के के साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना 48वां शतक भी पूरा किया था.

 

2019 वर्ल्ड कप की हार का बदला

 

भारत की जीत का सिलसिला जारी रहा. भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर लगातार पांचवीं जीत हासिल की थी. न्यूजीलैंड को भारत ने 4 विकेट से हराया था. भारत ने 274 रन का लक्ष्य दो ओवर शेष रहते हुए ही हासिल कर लिया. भारत की जीत के हीरो विराट कोहली रहे जिन्होंने 95 रन की बेहतरीन पारी खेली. शमी ने इससे पहले 5 विकेट लिए थे.

 

डिफेंडिंग चैंपियन भी नहीं बचे

 

वनडे विश्व कप के 29वें मैच में भारत ने गत विजेता इंग्लैंड को 100 रन से हरा दिया था. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 229 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की 34.5 ओवर में 129 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत हासिल की. न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी ने इस मुकाबले में भी घातक गेंदबाजी की थी और चार विकेट अपने नाम किए थे. इस दौरान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 87 रनों की पारी खेली, वहीं सूर्यकुमार यादव ने भी 49 रनों की अहम पारी खेली थी.

 

श्रीलंका का काम तमाम

 

भारत ने श्रीलंका को 302 रन से हरा दिया.  भारत ने लगातार सातवां मैच जीतकर 14 अंक के साथ सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 357 रन बनाए. शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 92 रन की पारी खेली. वहीं, विराट कोहली ने 88 और श्रेयस अय्यर ने 82 रन बनाए. श्रीलंका की ओर से दिलशान मदुशंका ने पांच विकेट लिए. इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम सिर्फ 55 रन बना पाई. मोहम्मद शमी ने इस मैच में सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए.

 

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी टूर्नामेंट से हुआ बाहर, इस गेंदबाज ने किया रिप्लेस
IND vs SL: जोरदार जीत के बाद रोहित शर्मा ने किया मजेदार खुलासा, कहा- इन दो लोगों पर छोड़ रखा है DRS लेने का जिम्मा
IND vs SL: वर्ल्ड चैंपियन बनने से सिर्फ 2 कदम दूर टीम इंडिया, जानिए कब, कहां और किससे होगा सेमीफाइनल मुकाबला

लोकप्रिय पोस्ट