icon

IND vs ENG: राजकोट में अंग्रेजों का रिकॉर्ड देख चौंक जाएंगे टीम इंडिया फैंस, भारतीय खिलाड़ी को होगा सिरदर्द!


India's Test record at Saurashtra: भारत को तीसरा टेस्ट राजकोट के मैदान पर खेलना है. लेकिन साल 2016 नें इस मैदान पर इंग्लैंड ने भारत को पानी पिला दिया था.

जश्न मनाते बेन स्टोक्स और जो रूट
authorNeeraj Singh
Tue, 13 Feb 03:30 PM

India's Test record at Saurashtra: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है. दोनों टीमों के बीच वाइजैग में खेला गया दूसरा टेस्ट भारत ने जीत लिया था. जबकि हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट पर इंग्लैंड ने कब्जा किया था. ऐसे में दोनों टीमों के बीच राजकोट के मैदान पर 15 फरवरी से तीसरा टेस्ट खेला जाना है. इस मैदान पर पिछले 5 सालों में पहली बार टेस्ट मैच खेला जा रहा है. लेकिन भारत का रिकॉर्ड यहां खराब है और टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ जीत नहीं पाई है.

 

राजकोट के मैदान पर मैच रहा था ड्रॉ


अब तक इस मैदान पर भारत ने दो टेस्ट मुकाबले खेले हैं. साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने इस मैदान पर मुकाबला जीत लिया था. जबकि साल 2016 में टीम को इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ खेलना पड़ा था. ऐसे में इस मैच को सोच टीम इंडिया का सिरदर्द बढ़ सकता है. राजकोट के मैदान पर साल 2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट खेला गया था. इंग्लैंड की तरफ से 4 बल्लेबाजों ने शतक उड़ाया था. इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 537 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इस पारी में जो रूट ने 124 रन, मोईन अली ने 117 रन और बेन स्टोक्स ने 128 रन की पारी खेली थी. भारत की तरफ से मोहम्मद शमी को 2 विकेट, उमेश यादव को 2 विकेट, आर अश्विन को 2 विकेट और रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे.

 

इंग्लैंड की टीम ने किया था धांसू प्रदर्शन


इंग्लैंड के इस स्कोर का भारतीय बल्लेबाजों ने मुंहतोड़ जवाब दिया था. भारत की तरफ से दो बल्लेबाजों ने शतक ठोके थे. इसमें ओपनर मुरली विजय ने 126 रन बनाए थे. जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 124 रन की पारी खेली थी. वहीं आर अश्विन ने 70 और उस दौरान कप्तान रहे विराट कोहली ने 40 रन बनाए थे. इसके दम पर भारत ने पहली पारी में कुल 488 रन का स्कोर खड़ा किया था. इंग्लैंड की तरफ से आदिल रशीद ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए थे.

 

इंग्लैंड के पास दूसरी पारी में पहले ही 49 रन की लीड थी. ऐसे में इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी में ओपनर और कप्तान एलेस्टर कुक ने 130 रन की पारी खेली और हसीब हमीद ने 82 रन बनाए. इस तरह इंग्लैंड की टीम ने 3 विकेट गंवाकर 260 रन बनाए और पारी घोषित कर दी. अंत में इंग्लैंड ने भारत को 309 रन का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में भारत की तरफ से गौतम गंभीर 0, मुरली विजय 31 और पुजारा 18 रन बनाकर चलते बने. हालांकि अंत में दोनों टीमों के बीच ये मैच ड्रॉ हो गया. अंत में विराट कोहली नाबाद 49 और रवींद्र जडेजा 32 रन बनाकर डटे रहे. भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर कुल 172 रन बनाए और मैच को ड्रॉ करवा दिया. इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी में आदिल रशीद ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs ENG सीरीज के बीच दिग्गज भारतीय क्रिकेटर का निधन, इंग्लैंड के खिलाफ किया था डेब्यू और टीम इंडिया की कप्तानी

IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में इन दो खिलाड़ियों का हो सकता है डेब्यू, रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ टीम में कर सकते हैं ये अहम बदलाव

IND vs ENG: वीजा दिक्कतों के चलते एयरपोर्ट पर फंसे रेहान अहमद को लेकर इंग्लैंड क्रिकेट का बड़ा बयान, कहा- हमें कहा गया...

 

लोकप्रिय पोस्ट